मुख्य समाचार:
  1. Indra Nooyi के 3 टिप्स जो देंगे आपके करियर को बूस्ट

Indra Nooyi के 3 टिप्स जो देंगे आपके करियर को बूस्ट

Indira Nooyi Success Tips: इंदिरा नूई ने आज पेप्सिको के मुख्य कार्यकारी पद से इस्तीफ़ा दे दिया. नूई पिछले करीब 12 सालों से पेप्सिको की सीईओ थीं.

August 16, 2018 10:30 AM
indra nooyi, indra nooyi quotes, indra nooyi quotes in hindi, indra nooyi tips, indra nooyi careers tips, indra nooyi hindi interview, business news in hindiइंदिरा नूई ने आज पेप्सिको के मुख्य कार्यकारी पद से इस्तीफ़ा दे दिया. नूई पिछले करीब 12 सालों से पेप्सिको की सीईओ थीं.

Indira Nooyi Tips: इंदिरा नूई ने आज पेप्सिको के मुख्य कार्यकारी पद से इस्तीफ़ा दे दिया. नूई पिछले करीब 12 सालों से पेप्सिको की सीईओ थीं. 3 अक्टूबर से पेप्सिको के अध्यक्ष रामन लागुर्ता, नूई की जगह लेंगे. पेप्सिको ने कहा कि नूई के जाने के बाद, वरिष्ठ नेतृत्व टीम में कोई बदलाव नहीं होगा. इस घोषणा के बाद पेप्सिको के प्रीमार्केट स्टॉक की कीमत में कुछ गिरावट आई है.

आइये जानते हैं इंदिरा नूई के 3 टिप्स जिससे आपके करियर को मिलेगा बूस्ट.

  • वर्तमान काम को बेहतर तरीके से करें

यह जरा अजीब सा हो सकता है, लेकिन नूई का कहना है कि अगर आप एक कंपनी के कार्यकारी प्रमुख बनना चाहते हैं तो आप अगर किसी चीज़ को लेकर कंफ्यूज हैं तो उसे छोड़कर वर्तमान पर ध्यान केंद्रित देना चाहिए.

सबसे पहले, ‘मैं सीईओ बनना चाहता हूं’ कहना या सोचना मत शुरू करें क्योंकि जिस क्षण आपके दिमाग में यह बात आती है कि आपको सीईओ बनना है, आप भूल जाते हैं कि आपको करना क्या है.

वर्तमान नौकरी पर ध्यान दें ताकि लोग आपके बारे में कहें कि, “कोई भी उस काम को सुमन की तरह नहीं कर सकता है, जितना बेहतर वो करता है.”

  • Hip-Pocket स्किल बनाएं

नूई का कहना है कि आपके पास “हिप-पॉकेट स्किल” होनी चाहिए, किसी ऐसे चीज़ में जिसमें आप बेहतर हों और, उसे और बेहतर करें. नूई अपने हिप-पॉकेट स्किल के बारे में बताती हैं कि,”मैं जटिल मुद्दों को आसान भाषा में समझाने में सक्षम हूं और इसी कारण मुझे पेप्सिको में जगह बनाने में मदद मिली.”

लोगों को आपको देखकर यह कहना चाहिए कि, “आप इस मुद्दे के बारे में जानते हैं और आप ही एकमात्र व्यक्ति हैं जो इसको लेकर जवाब दे सकता है या फिर इसमें मदद कर सकता है”, नूई बताती हैं. बेहतर स्किल आपको मूल्यवान बनाता है और मूल्यवान होने के बाद ही आप प्रचारित होते हैं.

नूई का कहना है कि, “कंपनी के अंदर, लोगों को वास्तव में आपकी क्षमताओं को महत्व देना होगा.”

  • साहसी बनें

यह चरित्र के लिए मुख्य घटकोण में से है. “साहस. मुझे लगता है कि आज सबसे ज्यादा कमी इसी की है,” नूई कहती हैं. यदि आप महान बनना चाहते हैं तो कभी आपको स्टैंड लेना आना चाहिए. यदि आपको किसी भी चीज़ को लेकर दृढ़ता से महसूस करते हैं, तो आप जो भी सुझाव दे रहे हैं उसके बचाव करने का साहस रखें”, नूई बताती हैं. वे लोग जिस चीज़ में यकीन करते हैं और उस पर स्टैंड लेते हैं यही उनको महान बनाता है और इसी के जरिए कंपनियों और समुदायों में महत्वपूर्ण बदलाव करने में मदद कर सकते हैं.

Go to Top