सर्वाधिक पढ़ी गईं

Zomato Zooms on Listing: जोमैटो के शेयरों में जबरदस्त तेजी, लिस्टिंग होते ही मार्केट कैप 1 लाख करोड़ के पार

Zomato Share Listing: ऑनलाइन फूड ऑर्डरिंग प्लेटफॉर्म जोमैटो के शेयरों की आज स्टॉक एक्सचेंज पर जबरदस्त शुरुआत हुई है और इसके भाव आईपीओ प्राइस के मुकाबले लगभग 80 फीसदी प्रीमियम पर पहुंच गए.

Updated: Jul 23, 2021 10:22 AM
Zomato shares to list on Friday on nse bseजोमैटो का 9375 करोड़ का मेगा आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए पिछले सप्ताह 14-16 जुलाई तक खुला था.

Zomato Share Listing: ऑनलाइन फूड ऑर्डरिंग प्लेटफॉर्म जोमैटो के शेयरों की आज स्टॉक एक्सचेंज पर जबरदस्त शुरुआत हुई है और इसके भाव आईपीओ प्राइस के मुकाबले लगभग 80 फीसदी प्रीमियम पर पहुंच गए. इसके शेयर भाव 76 रुपये के आईपीओ प्राइस के मुकाबले 138 रुपये के भाव पर हैं. प्री ओपन में यह शेयर BSE में 115 पर और NSE में 116 पर थे. इसके शेयर्स पूर्वनिर्धारित कार्यक्रम से पहले लिस्टेड हुए हैं. इससे पहले कंपनी ने संकेत दिए थे कि उसके शेयर्स 23 जुलाई से 27 जुलाई के बीच मार्केट में लिस्टेड हो सकते हैं और अब यह आज शुक्रवार 23 जुलाई को लिस्टेड हुआ है. 9375 करोड़ का यह मेगा आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए पिछले सप्ताह 14-16 जुलाई तक खुला था. जोमैटो का मार्केट कैप लिस्टिंग होने के साथ ही 1 लाख करोड़ रुपये के पार हो गया है. बीएसई ने एक नोटिस में कहा कि जोमैटो के शेयर्स आज लिस्टेड होंगे और इसकी ट्रेडिंग सिक्योरिटीज के बी ग्रुप में होगी.

मार्च 2020 के बाद से सबसे बड़ा आईपीओ

जोमैटो का आईपीओ मार्च 2020 के बाद से देश का सबसे बड़ा आईपीओ इशू था. कंपनी ने इशू के लिए 72-76 रुपये का प्राइस बैंड तय किया था. जोमैटो के आईपीओ के जरिए 9000 करोड़ रुपये के फ्रेश शेयर और 375 करोड़ के शेयर्स नौकरीडॉटकॉम की पैरेंट कंपनी इंफोऐज द्वारा ऑफर फॉर सेल (ओएफएस) के तहत जारी किए गए हैं. आईपीओ से मिले फंड का इस्तेमाल ऑर्गेनिक व इनऑर्गेनिक ग्रोथ इनिशिएटिव और आम कॉरपोरेट उद्देश्यों में किया जाएगा.

कर्मियों के लिए आरक्षित हिस्सा पूरी तरह नहीं हुआ सब्सक्राइब

जोमैटो का आईपीओ 38.25 गुना अधिक सब्सक्राइब हुआ था लेकिन कर्मियों के लिए जो हिस्सा आरक्षित था, वह पूरी तरह सब्सक्राइब नहीं हुआ. क्वालीफाईड इंस्टीट्यूशनल बॉयर्स के लिए आरक्षित हिस्सा 51.79 गुना, नॉन-इंस्टीट्यूशनल इंवेस्टर्स के लिए आरक्षित हिस्सा 32.96 गुना अधिक सब्सक्राइब हुआ था. एंप्लाई के लिए आरक्षित हिस्सा महज 0.62 गुना ही अधिक सब्सक्राइब हुआ था. खुदरा निवेशकों के लिए आरक्षित हिस्सा 7.45 गुना अधिक सब्सक्राइब हुआ था.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Zomato Zooms on Listing: जोमैटो के शेयरों में जबरदस्त तेजी, लिस्टिंग होते ही मार्केट कैप 1 लाख करोड़ के पार

Go to Top