सर्वाधिक पढ़ी गईं

Zomato Outlook: जोमैटो में निवेश करा सकता है बंपर कमाई, ब्रोकरेज फर्म ने तय किया यह टारगेट प्राइस

Zomato Outlook: ब्रोकरेज फर्म Kotak Securities ने ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म जोमटो की कवरेज शुरू की है और इसे 'Buy' रेटिंग दी है.

September 9, 2021 12:54 PM
Zomato share price may rally 24 percent more Kotak Securities says buy valuation justifiedजोमटो में निवेश पर निवेशकों को 24 फीसदी तक का मुनाफा मिल सकता है.

Zomato Outlook: ब्रोकरेज फर्म कोटक सिक्योरिटीज (Kotak Securities) ने ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म जोमटो की कवरेज शुरू की है और इसे ‘Buy’ रेटिंग दी है. इसमें निवेश पर निवेशकों को 24 फीसदी तक का मुनाफा मिल सकता है. ब्रोकरेज फर्म के मुताबिक इसके ग्रोथ के बेहतर अनुमान को देखते हुए इसका वैल्यूएशन उचित दिख रहा है. कोटक सिक्योरिटीज ने जोमैटो के लिए 175 रुपये का टारगेट प्राइस तय किया है.

ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म जोमैटो की घरेलू एक्सचेंज पर इस साल जुलाई 2021 से ट्रेडिंग शुरू हुई है. इसके 9375 करोड़ आईपीओ को निवेशकों का जबरदस्त रिस्पांस मिला था और यह मार्केट में 76 रुपये के आईपीओ भाव के मुकाबले 84 फीसदी प्रीमियम पर लिस्ट हुआ था. अधिकतर घरेलू ब्रोकरेज हाउस ने इस स्टॉक को खरीदने की सलाह दी है लेकिन राकेश झुनझुनवाला जैसे वैल्यू निवेशक और वैश्विक ब्रोकरेज फर्म एचएसबीसी ने इस स्टॉक में निवेश नहीं करने की सलाह दी है.

Stock Tips: निफ्टी में तेजी के दिख रहे आसार, इन दो स्टॉक्स में निवेश पर एक महीने में 16% रिटर्न का गोल्डेन चांस

Zomato को लेकर मिली-जुली राय

  • जोमैटो स्टॉक 11X FY2024 ईवी (एंटरप्राइज वैल्यू)/एडजस्टेड सेल्स पर ट्रेड हो रहा है. यह वैश्विक स्तर पर लिस्टेड फूड डिलीवरी कंपनियों के मल्टीपल्स से प्रीमियम पर है.
  • कोटक सिक्योरिटीज ने जोमैटो का वैल्यूएशन वैश्विक पियर्स के मुकाबले 13X FY2024 ईवी (एंटरप्राइज वैल्यू)/एडजस्टेड सेल्स पर किया है जो वैश्विक पियर्स के मुकाबले प्रीमियम पर है.
  • ब्रोकरेज फर्म के मुताबिक कंपनी भविष्य में ग्रॉसरी या अन्य प्रकार के डोरस्टेप डिलीवरी जैसे बिजनस में उतर सकती है जिससे उसे क्रॉस-सेल अपॉर्च्यूनिटी मिलेगी.
  • जोमैटो के वैल्यूएशन को लेकर लगातार सवाल उठे हैं और इसके भाव को अधिक बताया जा रहा है. एनवाईयू के प्रोफेसर अश्वथ दामोदरन ने अपने ब्लॉग में लिखा था कि जोमैटो का वास्तविक भाव 41 रुपये प्रति शेयर होना चाहिए.
  • दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला ने जोमैटो की बजाय अन्य स्टॉक में निवेश की बात कही थी.

FY25 तक जोमैटो को मुनाफे का अनुमान

  • देश में फूड डिलीवरी इंडस्ट्री अभी पूरी तरह से विकसित नहीं है और लोगों की बदलती पसंद के चलते अब इसमें ग्रोथ की संभावना अच्छी दिख रही है. कोटक सिक्योरिटीज के मुताबिक भारत मे फूड सर्विसेज की मांग तेजी से बढ़ रही है और इसका सबसे अधिक फायदा जोमैटो को मिलेगा. ब्रोकरेज फर्म का अनुमान है कि वित्त वर्ष 2020-वित्त वर्ष 2025 तक हर महीने ट्रांजैक्टिंग यूजर्स 19 फीसदी की सीएजीआर (कंपाउंड एनुअल ग्रोथ रेट) से बढ़कर 4.5 करोड़ पहुंच सकता है और यह इंडस्ट्री 28 फीसदी की सीएजीआर (कंपाउंड एनुअल ग्रोथ रेट) से बढ़कर 1040 करोड़ डॉलर (76.67 हजार करोड़ रुपये) तक पहुंच सकता है. जोमैटो के लिए वित्त वर्ष 2024-25 तक ब्रेक-इवन की स्थिति बन सकती है और इसे मुनाफा हो सकता है.
  • भारत में फूड डिलीवरी इंडस्ट्री में आधे से अधिक मार्केट पर जोमैटो का कब्जा है. इसे स्विगी से कड़ी टक्कर मिल रही है लेकिन कोटक सिक्योरिटीज का मानना है कि जोमैटो बहुत मजबूत स्थिति में है.
    (आर्टिकल: क्षितिज भार्गव)
    (स्टोरी में दिए गए स्टॉक रिकमंडेशन संबंधित रिसर्च एनालिस्ट व ब्रोकरेज फर्म के हैं. फाइनेंशियल एक्सप्रेस ऑनलाइन इनकी कोई जिम्मेदारी नहीं लेता. पूंजी बाजार में निवेश जोखिमों के अधीन हैं. निवेश से पहले अपने सलाहकार से जरूर परामर्श कर लें.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Zomato Outlook: जोमैटो में निवेश करा सकता है बंपर कमाई, ब्रोकरेज फर्म ने तय किया यह टारगेट प्राइस
Tags:Zomato

Go to Top