scorecardresearch

Zomato और IRCTC समेत इन कंपनियों की Nifty Next 50 में हो सकती है एंट्री, Yes Bank को किया जा सकता है बाहर, जानें डिटेल

ब्रोकरेज फर्म ने कहा कि निफ्टी नेक्स्ट 50 री-बैलेंसिंग में छह कंपनियों को शामिल किया जा सकता है. वहीं, निफ्टी 50 इंडेक्स में अपोलो हॉस्पिटल को शामिल किए जाने की संभावना है.

Zomato, IRCTC may enter Nifty Next 50 in index rebalancing soon, Yes Bank can be excluded
जोमैटो (Zomato) और IRCTC उन 6 शेयरों में शामिल हैं, जिन्हें NSE इंडेक्स के अगले री-बैलेंसिंग राउंड में निफ्टी नेक्स्ट 50 इंडेक्स में शामिल किए जाने की संभावना है.

जोमैटो (Zomato) और IRCTC समेत 6 शेयरों को NSE इंडेक्स के अगले री-बैलेंसिंग राउंड में निफ्टी नेक्स्ट 50 इंडेक्स में शामिल किए जाने की संभावना है. ब्रोकरेज फर्म IIFL सिक्योरिटीज ने अपने एक नोट में यह जानकारी दी है. ब्रोकरेज फर्म ने कहा कि निफ्टी नेक्स्ट 50 री-बैलेंसिंग में इस इंडेक्स में छह कंपनियों को शामिल किया जा सकता है. वहीं, निफ्टी 50 इंडेक्स में अपोलो हॉस्पिटल को शामिल किए जाने की उम्मीद है. NSE की सेमी-एनुअल इंडेक्स रिव्यू की घोषणा इस महीने के अंत में की जाएगी और अलग-अलग NSE इंडेक्स में किए गए बदलाव 31 मार्च से लागू हो जाएंगे. एनएसई इंडेक्स को हर साल दो बार री-बैलेंस किया जाता है.

Manyavar IPO: 4 फरवरी को खुलेगा मान्यवर की पेरेंट कंपनी Vedant Fashions का IPO, चेक करें GMP, निवेश को लेकर ये है एक्सपर्ट्स की राय

निफ्टी नेक्स्ट 50 में ये कंपनियां हो सकती हैं शामिल

  • Zomato – इंटरनेट कंपनी Zomato के आने वाले समय में निफ्टी नेक्स्ट 50 में एंट्री करने की उम्मीद है. इस स्टॉक में इस साल अब तक लगभग 30 फीसदी की गिरावट आई है. हालांकि, यह अभी भी अपने आईपीओ प्राइस से ऊपर कारोबार कर रहा है.
  • IRCTC – PSU स्टॉक IRCTC को भी इंडेक्स में शामिल किया जा सकता है. इस साल इस शेयर में लगभग 2% की तेजी आई है और आज यह 860 रुपये की कीमत पर बंद हुआ.
  • Mindtree – आईटी स्टॉक Mindtree के शेयरों में इस साल अन्य टेक्नोलॉजी शेयरों के साथ गिरावट हुई है. इसके शेयरों में इस साल अब तक लगभग 15 फीसदी की गिरावट आई है और यह आज 4070 रुपये प्रति शेयर के भाव पर बंद हुआ है.
  • Indian Oil Corporation – इंडियन ऑयल के शेयरों में इस साल लगभग 10% का उछाल हुआ है. IIFL का मानना है कि निफ्टी 50 से बाहर होने पर यह स्टॉक निफ्टी नेक्स्ट 50 में एंट्री कर सकता है. IOC का शेयर बुधवार को 124 रुपये प्रति शेयर के भाव पर बंद हुआ है.
  • SRF – यह शेयर इस साल 1.7% बढ़कर 2,453 रुपये पर कारोबार कर रहा है.
  • Tata Power – टाटा समूह की कंपनी Tata Power ने 2022 में मजबूत शुरुआत देखी है. कंपनी के शेयर अब तक 12% से अधिक बढ़कर 250 रुपये प्रति शेयर के भाव पर कारोबार कर रहे हैं.

Rakesh Jhunjhunwala के निवेश वाली इस कंपनी के शेयरों में उछाल, 64% की रैली का है अनुमान, जानें एक्सपर्ट्स की राय

निफ्टी नेक्स्ट 50 से ये कंपनियां हो सकती हैं बाहर

  • Yes Bank – प्राइवेट सेक्टर लेंडर यस बैंक उन शेयरों में शामिल हैं जिन्हें इस महीने निफ्टी नेक्स्ट 50 से बाहर किया जा सकता है. इस स्टॉक में इस साल 3.5 फीसदी की गिरावट हुई है और यह 13 रुपये प्रति शेयर पर कारोबार कर रहा है.
  • IGL – इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) के शेयर की कीमत में इस साल अब तक 15% की गिरावट हुई है और यह 407 रुपये प्रति शेयर पर कारोबार कर रहा है.
  • जिंदल स्टील: यह स्टॉक इस साल 7% ज्यादा चढ़ा है और अभी 417 रुपये प्रति शेयर पर कारोबार कर रहा है. जिंदल को इंडेक्स से बाहर किया जा सकता है.
  • Aurobindo Pharmaceuticals: इस फार्मा स्टॉक ने हाल के दिनों में अच्छा प्रदर्शन किया है, लेकिन अभी भी इस साल अब तक 8% गिरकर 673 रुपये पर कारोबार कर रहा है.
  • HPCL: HPCL को भी एनएसई इंटेक्स से अगले री-बैलेंस राउंड में बाहर किया जा सकता है. 2022 में यह स्टॉक अब तक 2% गिरकर 290 रुपये प्रति शेयर पर कारोबार कर रहा है.

निफ्टी फंडामेंटल में बदलाव

यह माना जा रहा है कि निफ्टी 50 में अपोलो हॉस्पिटल्स की एंट्री हो सकती है और इंडियन ऑयल को बाहर का रास्ता दिखाया जा सकता है. इस कदम से निफ्टी 50 के फंडामेंटल्स पर असर पड़ने की उम्मीद है.

(Article: Kshitij Bhargava)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

Most Read In Business News

TRENDING NOW

Business News