सर्वाधिक पढ़ी गईं

Zomato के आईपीओ शेयरों का इस तरह देख सकते हैं अलॉटमेंट स्टेटस, लिस्टिंग गेन को लेकर इस तरह तय करें अपनी स्ट्रेटजी

Zomato IPO: जोमैटो की एक्सचेंज पर लिस्टिंग पूर्वनिर्धारित कार्यक्रम से पहले ही हो सकती है.

Updated: Jul 22, 2021 11:36 AM
zomato IPO share allotment How to check your allotment status know about listing gain strategyअलॉटमेंट का ऐलान होने के बाद निवेशक लिंक इनटाइम और बीएसई की वेबसाइट पर जाकर स्टेटस चेक कर सकते हैं कि उन्हें शेयर अलॉट हुआ है या नहीं.

Zomato IPO Share Allotment: जोमैटो के आईपीओ का शेयर अलॉटमेंट आज 22 जुलाई को फाइनल हो सकता है. 9375 करोड़ रुपये का यह आईपीओ 38.25 गुना अधिक सब्सक्राइब हुआ था. खुदरा निवेशकों के लिए आरक्षित हिस्सा 7.45गुना अधिक सब्सक्राइब हुआ था. एक्सपर्ट के मुताबिक कंपनी ने इसके लिस्टिंग को पूर्व निर्धारित कार्यक्रम से पहले करने का फैसला किया है और यह कल यानी 23 जुलाई को ही मार्केट में शुरुआत कर सकती है. पहले इसके शेयर्स 27 जुलाई को लिस्टेड होने वाले थे. हालांकि अभी तक इसे लेकर कोई ऑफिशियल स्टेटमेंट नहीं जारी किया गया है. इसके शेयर्स बीएसई और एनएसई पर लिस्टेड होंगे.

एंकर निवेशकों से जुटाए थे 4200 करोड़

जोमैटोआईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए 14-16 जुलाई को 72-76 रुपये प्रति इक्विटी शेयर के प्राइस बैंड में खुला था. प्रति शेयर की फेस वैल्यू 1 रुपये हैं. निवेशकों को कम से कम 195 शेयरों के लिए बोली लगानी थी. आईपीओ से पहले जोमैटो ने एंकर निवेशकों से 4196.51 करोड़ रुपये जुटाए थे. 9375 करोड़ के इस आईपीओ के तहत करीब 9 हजार करोड़ रुपये के नए इक्विटी शेयर इशू किए जाएंगे जबकि शेष 375 करोड़ रुपये के शेयर नौकरीडॉटकॉम की पैरेंट कंपनी इंफो ऐज (इंडिया) द्वारा ऑफर फॉर सेल (ओएफएस) के तहत इशू किए जाएंगे. एक बार अलॉटमेंट का ऐलान होने के बाद निवेशक लिंक इनटाइम और बीएसई की वेबसाइट पर जाकर स्टेटस चेक कर सकते हैं कि उन्हें शेयर अलॉट हुआ है या नहीं. इस इशू के लिए लिंक इनटाइम इंडिया रजिस्ट्रार है.

जोमैटो और पेटीएम के आईपीओ को लेकर झुनझुनवाला उत्साहित नहीं, बिग बुल को मेटल्स और घरेलू बैंकों पर है ज्यादा भरोसा

Link Intime India के जरिए ऐसे चेक करें अलॉटमेंट स्टेटस

  • निवेशक लिंक इनटाइम इंडिया वेबसाइट के आईपीओ स्टेटस सेक्शन https://linkintime.co.in/MIPO/Ipoallotment.html में अलॉटमेंट फाइनल होने के बाद चेक कर सकते हैं.
  • इस पेज पर पहुंचने के बाद आईपीओ सेलेक्ट करें जिसका अलॉटमेंट स्टेटस चेक करना है.
  • इसके बाद एप्लीकेशन नंबर या डीपी आईडी/क्लाइंट आईडी या पैन, इन तीनों में से कोई एक विकल्प सेलेक्ट करना होगा जिसकी डिटेल्स के जरिए अलॉटमेंट चेक करना है.
  • अगर एप्लीकेशन नंबर चुना है तो एप्लीकेशन टाईप चुनकर एप्लीकेशन नंबर भरें. अगर डीपी आईडी/क्लाइंट आईडी चुना है तो डिपॉजिटरी चुनें और डीपीआईपी, क्लाइंट आईडी भरें. अगर पैन चुना है तो पैन भरें.
  • कैप्चा भरकर सबमिट करें.
  • जितने शेयरों के लिए अप्लाई किया गया था और कितने शेयर अलॉट हुए हैं, इसकी जानकारी स्क्रीन पर दिखने लगेगी.

बीएसई की वेबसाइट पर ऐसे चेक करें अलॉटमेंट

  • निवेशक स्टॉक एक्सचेंज बीएसई की वेबसाइट https://www.bseindia.com/investors/appli_check.aspx पर अलॉटमेंट स्टेटस चेक कर सकते हैं.
  • इक्विटी चुनें और ड्राप डाउन मेन्यू में से इशू नाम क्लीन साइंस एंड टेक्नोलॉजी लिमिटेड चुनें.
  • एप्लीकेशन नंबर और पैन भरें.
  • ‘I am not a Robot’ पर क्लिक करें.
  • सर्च टैब पर क्लिक कर स्टेटस डिटेल्स देख सकते हैं कि शेयर आपको अलॉट हुआ है या नहीं.

PPF से लेकर NSC तक ये हैं बेस्ट सरकारी बचत योजनाएं, जानिए हर स्कीम के खास फीचर्स

एंप्लाई के लिए आरक्षित हिस्सा महज 0.62% गुना अधिक सब्सक्राइब

क्वालीफाईड इंस्टीट्यूशनल बॉयर्स के लिए आरक्षित हिस्सा 51.79 गुना, एनआईआई के लिए आरक्षित हिस्सा 32.96 गुना अधिक सब्सक्राइब हुआ था. एंप्लाई के लिए आरक्षित हिस्सा महज 0.62 गुना ही अधिक सब्सक्राइब हुआ था. मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज और वेंचुरा सिक्योरिटीज ने इसे सब्सक्राइब की रेटिंग दी थी जबकि कोटक सिक्योरिटीज, एक्सिस सिक्योरिटीज और जेएसटी इंवेस्टमेंट्स ने इस इशू को कोई रेटिंग नहीं दी थी.

लिस्टिंग गेन पर एग्जिट करने की सलाह

जोमैटो के आईपीओ का इशू साइज बहुत बड़ा था जिसकी वजह से यह अधिक ओवरसब्सक्राइब नहीं हो पाया. ग्रे मार्केट में जोमैटो के शेयर आज 22 जुलाई को आईपीओ प्राइस के मुकाबले 24 रुपये प्रीमियम पर ट्रेड हो रहे हैं. अनलिस्टेडएरेनाडॉटकॉम के फाउंडर अभय दोशी का मानना है कि इसके शेयर 30-35 फीसदी प्रीमियम के साथ मार्केट में लिस्टेड हो सकते हैं और यह ऐसी कंपनी है जिसे फंडामेंटल आधार पर कुछ स्पष्ट रूप से नहीं कहा जा सकता है कि यह कब तक प्रॉफिट में आएगी. ऐसे में दोशी के मुताबिक जो निवेशक रिस्क नहीं उठा सकते हैं, उन्हें लिस्टिंग गेन का फायदा उठाते हुए एग्जिट करना चाहिए.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Zomato के आईपीओ शेयरों का इस तरह देख सकते हैं अलॉटमेंट स्टेटस, लिस्टिंग गेन को लेकर इस तरह तय करें अपनी स्ट्रेटजी

Go to Top