सर्वाधिक पढ़ी गईं

Zomato को IPO लाने के लिए मिली सेबी की मंजूरी, 8,250 करोड़ रुपये जुटाएगी कंपनी

Zomato को इनीशियल शेयर सेल के जरिए 8,250 करोड़ रुपये जुटाने के लिए मार्केट रेगुलेटर सेबी की मंजूरी मिल गई है.

July 5, 2021 8:52 PM
Zomato gets Sebi permission to bring IPO will raise 8,250 crore rupeesZomato को इनीशियल शेयर सेल के जरिए 8,250 करोड़ रुपये जुटाने के लिए मार्केट रेगुलेटर सेबी की मंजूरी मिल गई है.

Zomato IPO: फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म जोमैटो (Zomato) को इनीशियल शेयर सेल के जरिए 8,250 करोड़ रुपये जुटाने के लिए मार्केट रेगुलेटर सेबी की मंजूरी मिल गई है. इनीशियल पब्लिक ऑफर (IPO) में 7,500 करोड़ रुपये के इक्विटी शेयर का इश्यू और इंफो ऐज (इंडिया) लिमिटेड द्वारा 750 करोड़ रुपये का ऑफर फॉर सेल शामिल है. जौमेटो ने सेबी के साथ अप्रैल में प्रारंभिक आईपीओ पेपर फाइल किए थे. उसे ऑबसर्वेशन 2 जुलाई को मिली. सेबी की ऑबसर्वेशन किसी भी कंपनी के लिए आईपीओ जैसे पब्लिक इश्यू, फॉलो ऑन पब्लिक ऑफर (FPO) और राइट्स इश्यू को लॉन्च करने के लिए बेहद जरूरी है.

ड्राफ्ट पेपर्स को देखें, तो फ्रेश इश्यू से मिले पैसों को ऑर्गेनिक और इनॉर्गेनिक ग्रोथ पहलुओं की फंडिंग की ओर और सामान्य कॉरपोरेट उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल किया जाएगा. ऑनलाइन फूड डिलीवरी सेगमेंट में पिछले कुछ सालों के दौरान अच्छी ग्रोथ देखी गई है, जिसमें जोमैटो और स्विगी का ज्यादा मार्केट शेयर को हासिल करने के लिए कड़ा मुकाबला चल रहा है.

2019-20 में रेवेन्यू में दो गुना से ज्यादा उछाल

जोमैटो के 2019-20 में रेवेन्यू में पिछले वित्त वर्ष के मुकाबले दो गुना से ज्यादा का उछाल आया है, जिसके साथ यह 394 मिलियन डॉलर (करीब 2,960 करोड़ रुपये) पर पहुंच गया है. जबकि उसका अर्निंग्स बिफोर इंट्रस्ट, टैक्स, डिप्रीसिएशन और Amortization (EBITDA) लॉस करीब 2,000 करोड़ रुपये का है.

जोमैटो ने फरवरी में टाइगर ग्लोबल, कोरा और अन्य से 250 मिलियन डॉलर (करीब 1,800 करोड़ रुपये से ज्यादा) जुटाए हैं, जिससे ऑनलाइन फूड ऑर्डरिंग प्लेटफॉर्म की वैल्यू 5.4 अरब डॉलर पर पहुंच गई है. कोटक महिंद्रा कैपिटल कंपनी, मॉर्गन स्टैनली इंडिया कंपनी प्राइवेट लिमिटेड और क्रेडिट Suisse सिक्योरिटीज (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड इश्यू के लिए ग्लोबल कॉर्डिनेटर्स और बुक रनिंग लीड मैनेजर्स हैं. BofA सिक्योरिटीज इंडिया लिमिटेड और सिटीग्रुप ग्लोबल मार्केट्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को पब्लिक इश्यू के मर्चेंट बैंकों के तौर पर नियुक्त किया गया है. कंपनी के शेयरों की लिस्टिंग बीएसई और एनएसई पर की जाएगी.

कोरोना के चलते जून में सर्विस सेक्टर एक्टिविटीज में जबरदस्त गिरावट, नौकरियों में जारी रही छंटनी

जोमैटो के फाउंडर और सीईओ दीपेंदर गोयल ने पिछले साल कर्मचारियों को बताया था कि कंपनी 2021 के पहले भाग में आईपीओ लाने के लिए योजना बना रही है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Zomato को IPO लाने के लिए मिली सेबी की मंजूरी, 8,250 करोड़ रुपये जुटाएगी कंपनी

Go to Top