Zerodha CEO नितिन कामथ ने कहा, बहुत डरावनी है नए दौर के टेक शेयर्स की गिरावट, जानिए क्या है इस डर की वजह

Nithin Kamath ने टेक कंपनियों में तेज गिरावट को ‘Quite Scary’ यानी बहुत डरावना बताया है.

Zerodha CEO Nithin Kamath says sharp drop in new-age tech firms stock prices ‘scary’; target low volatility
नितिन कामथ ने टेक कंपनियों में तेज गिरावट को डरावना बताया है.

Zerodha के CEO नितिन कामथ (Nithin Kamath) ने दुनिया भर में लिस्टेड नए जमाने की टेक्नोलॉजी कंपनियों के शेयरों की कीमत में तेज गिरावट पर अपनी राय व्यक्त की है. नितिन कामथ ने इसे ‘Quite Scary’ यानी बहुत डरावना बताया है. नितिन कामथ ट्विटर पर स्टॉक मार्केट और बिजनेस ट्रेंड्स पर अक्सर अपनी राय रखते रहते हैं. उन्होंने टेक्नोलॉजी कंपनियों के शेयरों को लेकर ट्वीट करते हुए कहा है कि इनमें से केवल कुछ ही रिकवर हो सकते हैं. उन्होंने शनिवार को ट्वीट करते हुए कहा, “दुनिया भर में लिस्टेड नए जमाने की टेक कंपनियों के स्टॉक की कीमतों में तेज गिरावट काफी डरावनी है. अगर इतिहास से सबक लें तो उनमें से केवल कुछ प्रतिशत ही वापसी करेंगे.”

चौतरफा गिरावट के बीच Cipla के शेयरों में 3% से ज्यादा की तेजी, आखिर इसमें ऐसा क्या खास है?

घरेलू बाजारों में हाल ही में Zomato, Nykaa, PolicyBazaar, Caretrade और Paytm जैसी नए जमाने की कंपनियों की लिस्टिंग हुई है. इनमें से केवल Zomato अपनी लिस्टिंग प्राइस से ऊपर ट्रेड कर रहा है जबकि अन्य अपने लिस्टिंग प्राइस से काफी नीचे हैं. Cartrade टेक का शेयर प्राइस IPO प्राइस से लगभग 50% गिर गया है. वहीं, अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ पेटीएम अपने इश्यू प्राइस से 40 फीसदी कम पर कारोबार कर रहा है. नितिन कामथ के अनुसार इनमें से केवल कुछ कंपनियां ही वापसी करेंगी.

Stock Market Fall Today: दो दिन में निवेशकों के डूबे लाखों करोड़, जानिए सेंसेक्स और निफ्टी में क्यों आई भारी गिरावट, एक्सपर्ट्स ने दिए ये सुझाव

नए जमाने की कंपनियों को दी ये सलाह

नितिन कामथ ने आगे नए जमाने की कंपनियों को सलाह दी है कि उन्हें ग्रोथ का अनुमान लगाते समय लोवर वोलैटिलिटी लॉन्ग टर्म बनाम मैक्स शॉर्ट-टर्म गेन को प्राथमिकता देनी चाहिए. कामथ का मानना है कि कंपनियों को स्टॉक प्राइस में लोवर वोलैटिलिटी का टारगेट रखना चाहिए, जो कि लंबी अवधि के दांव लगाने वाले निवेशकों के लिए अच्छा होगा. यहां तक कि अमेरिका में भी बड़ी इंटरनेट कंपनियों को झटका लगा है. नेटफ्लिक्स दिसंबर में 8% से अधिक नीचे है, जबकि ट्विटर 2% गिरा है. वहीं, एलन मस्क की टेस्ला ने 18% की भारी गिरावट दर्ज की है.

(Article: Kshitij Bhargava)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

Financial Express Telegram Financial Express is now on Telegram. Click here to join our channel and stay updated with the latest Biz news and updates.

TRENDING NOW

Business News