सर्वाधिक पढ़ी गईं

Zee Entertainment का Sony India में होगा विलय, बोर्ड ने फैसले को दी मंजूरी

जी एंटरटेनमेंट के बोर्ड ने सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया (Sony Pictures Networks India) में विलय को मंजूरी दी है.

Updated: Sep 22, 2021 9:44 AM
zee-entertainment-to-merge-with-sony-pictures-punit-goenka-to-remain-md-fends-off-ouster-attempts

जी एंटरटेनमेंट के बोर्ड ने सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया (Sony Pictures Networks India) में विलय को मंजूरी दी है. सौदे के मुताबिक सोनी पिक्चर्स विलय के बाद बनी एंटिटी में जी एंटरटेनमेंट में 157.5 अमेरिकी डॉलर (11608 करोड़ रुपये) का निवेश करेगी और पुनीत गोयनका इस एंटिटी के एमडी और सीईओ बने रहेंगे. विलय एंटिटी में जी एंटरटेनमेंट के शेयरधारकों की 47.07 फीसदी और सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स की 52.93 फीसदी हिस्सेदारी रहेगी. विलय की जानकारी कंपनी ने बुधवार 22 सितंबर की सुबह नियामकीय फाइलिंग में दी है.

इंटरेस्ट इनकम पर बंद हो टैक्स वसूली, बैंक खातों के निगेटिव रिटर्न के चलते SBI के अर्थशास्त्रियों ने दी सलाह

विलय से पुनीत गोयनका को बड़ी राहत

सोनी पिक्चर्स में जी एंटरटेनमेंट के विलय के चलते जी ग्रुप के एमडी और सीईओ पुनीत गोयनका को अपने पद पर बने रहने को लेकर बड़ी राहत मिली है. इससे पहले जी एंटरटेनमेंट के सबसे बड़े शेयरहोल्डर्स इंवेस्को डेवलपिंग मार्केट्स फंड (Invesco Developing Markets Fund) और OFI ग्लोबल चाइना LLC ने पुनीत गोयनका को हटाने के लिए ईजीएम (एक्स्ट्राऑर्डिनरी जनरल मीटिंग) बुलाया था. इस बैठक का उद्देश्य गोयनका समेत तीन लोगों को हटाने और छह स्वतंत्र निदेशकों को नियुक्ति दिलाना था. अब जी एंटरटेनमेंट बोर्ड निदेशकों ने 21 सितंबर को एकमत होकर सोनी पिक्चर्स और जी के विलय को मंजूरी दी और सौदे के मुताबिक विलय एंटिटी के सीईओ और एमडी गोयनका होंगे.

घर बैठे मिल जाएगा सिम, Aadhaar के जरिए आसानी से बदल सकेंगे कनेक्शन, जानिए कितनी लगेगी फीस

सोनी ग्रुप करेगा बोर्ड सदस्यों को नॉमिनेट

सौदे के मुताबिक जापानीज मल्टीनेशनल कॉरपोरेशन सोनी की सब्सिडियरी सोनी पिक्चर्स विलय एंटिटी में 157.5 करोड़ डॉलर का निवेश करेगी. निवेश की गई पूंजी का इस्तेमाल ग्रोथ के लिए किया जाएगा. सौदे के मुताबिक प्रमोटर्स अपनी हिस्सेदारी 4 फीसदी से बढ़ाकर 20 फीसदी तक कर सकते हैं. विलय एंटिटी के बोर्ड के अधिकतर सदस्यों को सोनी ग्रुप नॉमिनेट करेगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Zee Entertainment का Sony India में होगा विलय, बोर्ड ने फैसले को दी मंजूरी

Go to Top