सर्वाधिक पढ़ी गईं

सस्‍ते में सोना खरीदने का मौका, 29 सितंबर को इन शहरों में हो रही है नीलामी

अगर आप बाजार से कम दाम में गोल्ड ज्वैलरी खरीदना चाहते हैं तो आपके पास सुनहरा मौका है. गोल्ड के बदले लोन देने वाली कंपनी मन्नापुरम फाइनेंस देश की 46 जगहों पर ज्वैलरी नीलाम कर रही है. ये नीलामी 29 सितंबर की सुबह 10 बजे से होगी.

September 13, 2018 4:05 PM
Gold auction, gold jewellery auction, auction, gold jewellery in cheap rate, Manappuram Finance, Gold finance, gold at cheap rate, सस्ता सोना, सोना, नीलामी, financial express hindiअगर आप बाजार से कम दाम में गोल्ड ज्वैलरी खरीदना चाहते हैं तो आपके पास सुनहरा मौका है. गोल्ड के बदले लोन देने वाली कंपनी मन्नापुरम फाइनेंस देश की 46 जगहों पर ज्वैलरी नीलाम कर रही है. ये नीलामी 29 सितंबर की सुबह 10 बजे से होगी. (Photo source-Reuters)

अगर आप दिवाली से पहले बाजार मूल्य से सस्ती कीमतों में सोने की ज्वैलरी खरीदना चाहते हैं तो आपके पास अच्छा मौका है. सोने के बदले लोन देने वाली कंपनी मण्णापुरम फाइनेंस देश के कई शहरों में 46 जगहों पर सोने की नीलामी कर रही है. बता दें कि नीलामी उन ज्वैलरी की हो रही है जिनके बदले ग्राहकों ने लोन लिया था, लेकिन वे उसे चुका नहीं पाए.

कहां होगी नीलामी?

देश के 3 राज्यों के अलग-अलग शहरों में नीलामी के 46 सेंटर चुने गए हैं. झारखंड, हरियाणा और उत्तराखंड में कंपनी ने कुल 46 सेंटर बनाएं हैं, जहां पर नीलामी की जाएगी. झारखंड में बोकारो, धनबाद, हजारीबाग, जमशेदपुर, राची समेत कई सेंटर्स पर नीलामी होगी. हरियाणा में गुरुग्राम, फरीदाबाद, बहादुरगढ़, सोनीपत और रोहतक, वहीं उत्तराखंड में देहरादून और हरिद्वार समेत कई पर जगहों पर नीलामी की जाएगी.

कब होगी नीलामी?

मण्णापुरम फाइनेंस ने नीलामी के लिए 29 सितंबर की तारीख तय की है. कंपनी ने जानकारी दी है कि नीलामी 29 तारीख की सुबह 10 से शुरू होगी. कंपनी ने यह भी बताया कि अगर किसी वजह से नीलामी का वेन्यू बदला जाता है तो उसकी जानकारी कंपनी की वेबसाइट पर मिल जाएगी या फिर जहां पहले वेन्यू फाइनल हुआ था वहां पर नए वेन्यू के लिए नोटिस चस्पा कर दिया जाएगा.

देना होगा पैन कार्ड

इस नीलामी के जरिए सस्ता सोना पाने के लिए कंपनी आपसे पैन कार्ड मांगेगी. इसके अलावा नीलामी से पहले आपको 10,000 रुपये जमा कराने होंगे. ये 10,000 रुपये रिफंडेबल होंगे. लेकिन इसकी शर्त है कि ये सिर्फ तभी वापस किए जाएंगे जब आप नीलामी के दौरान सोना नहीं खरीद पाएंगे. लेकिन अगर आपने सही बोली लगाई और ज्वैलरी आपकी हो गई तो ये पैसा रिफंड नहीं किया जाएगा.

RBI नियमों के तहत होती है नीलामी

एक गोल्ड फाइनेंस कंपनी के अफसर के अनुसार जो भी नीलामी की जाती है, वह रिजर्व बैंक के नियमों के अनुसार होती है. साथ ही RBI का एक पर्यवेक्षक भी मौजूद होता है.

नीलामी से पहले नोटिस

बता दें कि गोल्‍ड फाइनेंस कंपनियों की ओर से नीलामी से पहले उन ग्राहकों को नोटिस दिया जाता है जिन्होंने गोल्ड लोन लेने के बाद 12 महीनो तक अपनी EMI नहीं चुकाई होती. इसके बाद भी कस्‍टमर कर्ज नहीं चुकाता है तो RBI के नियमों के मुताबिक कार्रवाई की जाती है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. सस्‍ते में सोना खरीदने का मौका, 29 सितंबर को इन शहरों में हो रही है नीलामी

Go to Top