मुख्य समाचार:

1 साल में बाजार से मिल सकता है 50% रिटर्न, 100 रुपये से सस्ते इन शेयरों पर लगाएं दांव

निवेश को लेकर डर रहे हैं तो बेहतर है उन सस्ते शेयरों में निवेश किया जाए, जिनके फंडामेंटल अच्छे हों.

December 6, 2019 2:51 PM
top stock ideas, 50 per cent return from stock market, invest in best stocks, fundamentally strong stocks, low value stocks, invest in these cheaper stocksनिवेश को लेकर डर रहे हैं तो बेहतर है उन सस्ते शेयरों में निवेश किया जाए, जिनके फंडामेंटल अच्छे हों.

पिछले महीने शेयर बाजार ने अपना रिकॉर्ड हाई बनाया. सेंसेक्स ने 41,108.01 और निफ्टी ने 12,132 का रिकॉर्ड हाई टच किया. हालांकि इसके बाद जीडीपी के कमजोर आंकड़ों ने बाजार को निराश कर दिया है. जीडीपी 6 साल के निचले स्तर पर है. वहीं बाजार को एक और रेट कट की उम्मीद थी, लेकिन आरबीआई ने दरों में किसी तरह का बदलाव न करते हुए बाजार को चौंका दिया. एक्सपर्ट मान रहे हैं कि बाजार ऊंचे वेल्यूएशन पर है, ऐसे में कुछ प्रॉफिट बुकिंग दिख सकती है. ऐसे दौर में अगर आप निवेश को लेकर डर रहे हैं तो बेहतर है उन सस्ते शेयरों में निवेश किया जाए, जिनके फंडामेंटल अच्छे हों. हमने यहां ऐसे ही 100 रुपये से सस्ते कुछ शेयर चुने हैं.

मजबूत फंडामेंटल वाले सस्ते शेयर चुनने के फायदे ये हैं कि आपको बड़ी रकम बाजार में नहीं लगानी पड़ती है. शेयर सस्ता होने से आपको मौका मिलता है कि अपना पोर्टफोलियो डाइवर्सिफाई कर सकें. अगर बाजार में उतार चढ़ाव होता है तो इसका सस्ते शेयरों पर असर भी कुछ कम होता है. वहीं, आगे जब निवेशकों का सेंटीमेंट मजबूत होता और बाजार में रैली शुरू होती है तो इन शेयरों में अच्छी ग्रोथ देखने को मिलती है.

किन शेयरों में मिलेगा रिटर्न

IRB इंफ्रास्ट्रक्चर
रिटर्न अनुमान: 50%

IRB इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपर्स लिमिटेड भारत की लीडिंग कंस्ट्रक्शन कंपनियों में शामिल है, जो हाईवे का निर्माण करती है. सितंबर तिमाही के दौरान IRB इंफ्रास्ट्रक्चर का कंस्ट्रक्शन रेवेन्यू बढ़ने और ETR लो रहने से नेट अर्निंग बढ़ी है. हालांकि BOT टॉल रेवेन्यू कुछ कमजोर रहा है. कंपनी की आर्डरबुक बेहद मजबूत है. कंपनी का आर्डर बैकलॉग 11381 करोड़ रुपये है. ब्रोकरेज हाउस शेयरखान ने शेयर के लिए 105 रुपये का लक्ष्य रखा है. करंट प्राइस 70 रुपये के लिहाज से इसमें 50 फीसदी रिटर्न मिल सकता है.

नवनीत एजुकेशन
रिटर्न अनुमान: 52%

नवनीत एजुकेशन लिमिटेड एजुकेशनल और चिल्ड्रेन बुक पब्लिशिंग के बिजनेस में है. इसके अलावा कंपनी स्टेशनरी और नॉन पेपर स्टेशनरी बिजनेस में भी है. यह मुख्य तौर पर 3 सेग्मेंट पब्लिकेशन, स्टेशनरी और अन्य में काम करती है. कंपनी के दूसरी तिमाही के नतीजे उम्मीद के मुताबिक रहे हैं. कंपनी का रेवेन्यू सालाना आधार पर 6.3 फीसदी कम हुआ है, हालांकि स्टेशनरी सेग्मेंट में ग्रोथ बेहतर रही है. आगे कंपनी में बेहतर ग्रोथ की उम्मीद है. ब्रोकरेज हाउस प्रभुदास लीलाधर ने शेयर के लिए 142 रुपये का लक्ष्य दिया है. करंट प्राइस 92 रुपये के लिहाज से इसमें 53 फीसदी रिटर्न मिल सकता है.

अशोक बिल्डकॉन
रिटर्न अनुमान: 29%

अशोक बिल्डकॉन लिमिटेड भारत की लीडिंग हाईवे डेवलपर कंपनी है. कंपनी के पास कई बड़े पीपीपीए प्रोजेक्ट हैं. कंपनी इंटीग्रेटेड इंजीनियरिंग, प्रॉक्योरमेंट और कंस्ट्रक्शन (EPC) कंपनी है. कंपनी पावर ट्रांसमिशन और डिस्ट्रीब्यूशन में भी काम करती है. कंपनी को सितंबर तिमाही में 11.45 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ है. जबकि एक साल पहले की समान तिमाही में कंपनी घाटे में थी. सितंबर तिमाही में कंपनी की आय भी बढ़कर 1053 करोड़ हो गई है. ब्रोकरेज हाउस ICICI डायरेक्ट ने शेयर के लिए 120 रुपये का लक्ष्य दिया है. करंट प्राइस 93 रुपये के लिहाज से शेयर में 29 फीसदी रिटर्न मिल सकता है.

(नोट: हमने यहां ब्रोकरेज हाउस की रिपोर्ट के आधार पर सलाह दी है. बाजार में जोखिम होते हैं, इसलिए निवेश के पहले एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. 1 साल में बाजार से मिल सकता है 50% रिटर्न, 100 रुपये से सस्ते इन शेयरों पर लगाएं दांव

Go to Top