Year Ender 2021: झुनझुनवाला के निवेश वाली 3 कंपनियों की शेयर बाजार में हुई एंट्री, किसी के IPO में मिला शानदार रिटर्न तो कुछ में हुआ नुकसान

Jhunjhunwala backed IPOs in 2021: इस साल कुछ कंपनियों के आईपीओ ऐसे भी आए जिनसे बिग बुल राकेश झुनझुनवाला का भी नाम जुड़ा था जिसके चलते इनके प्रति निवेशकों का आकर्षण बढ़ा.

yearender 2021 Jhunjhunwala backed IPOs in 2021 these three ipo hit dalal street this year in which big bull rakesh jhunjhunwala have holding know here in details
इस साल झुनझुनवाला के निवेश वाली नजारा, स्टार हेल्थ और मेट्रो ब्रांड्स कंपनियों के आईपीओ आए.

Jhunjhunwala backed IPOs in 2021: आईपीओ निवेशकों के लिए यह साल शानदार रहा और इस साल पेटीएम अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ लेकर आई तो देश में पहली बार स्टार्टअप कंपनी जोमैटो ने आईपीओ लाया. इस साल कुछ कंपनियों के आईपीओ ऐसे भी आए जिनसे भारत के वॉरेन बफेट (Warren Buffet) कहे जाने वाले दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) का भी नाम जुड़ा था जिसके चलते इनके प्रति निवेशकों का आकर्षण बढ़ा.

इस साल नजारा टेक्नोलॉजीज (Nazara Technologies), स्टार हेल्थ एंड अलायड इंश्योरेंस कंपनी (Star Health and Allied Insurance Company) और मेट्रो ब्रांड्स (Metro Brands) ऐसी ही कंपनियां रहीं जिनमें बिग बुल झुनझुनवाला की हिस्सेदारी है और इनके आईपीओ इस साल आए. इन कंपनियों में सिर्फ नजारा ने आईपीओ निवेशकों को शानदार रिटर्न दिया. इस साल 85 कंपनियों के शेयर बीएसई पर लिस्ट हुए हैं जिसमें से 61 पर लिस्टिंग के दिन गेन मिला जबकि शेष पर लिस्टिंग के दिन आईपीओ निवेशकों को नुकसान हुआ.

IPOs in 2021: इस साल के पांच सबसे बड़े IPO, जानिए किसने दिया निवेशकों को शानदार मुनाफा तो किसे मिला तगड़ा सब्सक्रिप्शन

Nazara Technologies

  • ऑनलाइन गेमिंग कंपनी नजारा टेक्नोलॉजीज का आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए 17-19 मार्च के बीच खुला था.
  • यह इश्यू 175.46 गुना सब्सक्राइब हुआ था.
  • इसका प्राइस बैंड 1100-1101 रुपये प्रति शेयर का तय किया था और 30 मार्च को जब यह लिस्ट हुआ था तो आईपीओ निवेशकों को 43.22 फीसदी का गेन लिस्टिंग के दिन मिला. अभी यह शेयर इश्यू प्राइस के मुकाबले 102.5 फीसदी प्रीमियम पर है.
  • राकेश झुनझुनवाला की इस कंपनी में 10.82 फीसदी हिस्सेदारी है.
  • जब इसका आईपीओ आया था तो अधिकतर मार्केट एक्सपर्ट्स ने इसे सब्सक्राइब करने की सलाह दी थी क्योंकि देश में गेमिंग इंडस्ट्री तेजी से बढ़ रही है और नजारा को ऐसे एक ऐसे प्लेटफॉर्म की तरह देखा जा रहा है जहां से गेमिंग इकोसिस्टम में रणनीतिक अधिग्रहण हो सकता है.

Year Ender: साल 2021 में किन IPOs में निवेशकों को हुआ सबसे अधिक मुनाफा, कई लिस्टिंग ने 270% तक बढ़ाई पूंजी तो कुछ इश्यू में घटा निवेश

Star Health

  • निजी सेक्टर में देश की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा कंपनियों में शुमार स्टार हेल्थ का आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए 30 नवंबर-2 दिसंबर के बीच खुला था.
  • इस इश्यू के साथ बिग बुल का नाम जुड़े होने के बावजूद यह पूरी तरह से सब्सक्राइब भी नहीं हो सका था. यह इश्यू महज 0.79 गुना सब्सक्राइब हुआ था.
  • इस इश्यू के लिए 870-900 रुपये प्रति शेयर का प्राइस बैंड तय किया गया था और 10 दिसंबर को लिस्टिंग के दिन निवेशकों को महज 0.76 फीसदी का गेन मिला. अभी की बात करें तो यह आईपीओ निवेशकों की मूल पूंजी भी कम हो गई है क्योंकि इसके भाव अब 11.14 फीसदी डिस्काउंट पर है.
  • झुनझुनवाला की इस कंपनी में 14 फीसदी और उनकी पत्नी रेखा झुनझुनवाला की 3.26 फीसदी हिस्सेदारी है.
  • इस आईपीओ के वैल्यूएशन को कुछ ब्रोकरेज फर्मों ने महंगा बताया था और कुछ ब्रोकरेज फर्मों ने इसे लांग टर्म के लिए सब्सक्राइब करने की सलाह दी थी.

YearEnder 2021: सबसे अधिक इस ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर का ट्वीट हुआ रीट्वीट, पीएम मोदी के विशेष पोस्ट को भी लोगों ने किया पसंद, कोहली ने लगातार दूसरे साल मारी बाजी

Metro Brands

  • दिग्गज फुटवियर रिटेल कंपनी मेट्रो ब्रांड्स का आईपीओ 10-14 दिसंबर तक सब्सक्रिप्शन के लिए खुला था.
  • इस कंपनी से दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला का नाम जुड़ा था तो निवेशकों का आकर्षण बढ़ा था लेकिन इसे नजारा जैसा सब्सक्रिप्शन नहीं हासिल हो सका. इसे 3.64 गुना सब्सक्रिप्शन हासिल हुए.
  • इस इश्यू के लिए 485-500 रुपये प्रति शेयर का प्राइस बैंड तय किया गया था और 22 दिसंबर को जब इसके शेयर लिस्ट हुए तो निवेशकों को मायूसी हुई.
  • आईपीओ निवेशकों की पूंजी लिस्टिंग के दिन 1.29 फीसदी घट गई.
  • मेट्रो ब्रांड्स द्वारा दाखिल आरएचपी (रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस) के मुताबिक तीन फैमिली ट्रस्ट के ट्रस्टी के रूप में 4.91-4.91 फीसदी यानी 14.73 फीसदी हिस्सेदारी राकेश झुनझुनवाला की पत्नी रेखा झुनझुनवाला के पास है.
  • इस आईपीओ को लेकर एक्सपर्ट्स की मिली-जुली राय थी लेकिन कंपनी के ब्रांड व प्रोडक्ट की विस्तृत रेंज के चलते कंपनी की ग्रोथ को लेकर पॉजिटिव हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

Financial Express Telegram Financial Express is now on Telegram. Click here to join our channel and stay updated with the latest Biz news and updates.

TRENDING NOW

Business News