Year Ender: साल 2021 में किन IPOs में निवेशकों को हुआ सबसे अधिक मुनाफा, कई लिस्टिंग ने 270% तक बढ़ाई पूंजी तो कुछ इश्यू में घटा निवेश

YearEnder 2021: इस साल कुछ आईपीओ ने निवेशकों को 270 फीसदी तक का लिस्टिंग गेन दिया तो कुछ आईपीओ ने निवेशकों को लिस्टिंग के दिन ही पूंजी डुबो दी और अभी तक मुनाफे में नहीं आ सकी.

Yearender 2021 check most profitable ipo this year 2021 most lisitng gain ipo
यह साल आईपीओ निवेशकों के लिए बहुत शानदार रहा. इस साल कंपनियों ने रिकॉर्ड आईपीओ लाए. (Image- Pixabay)

Year Ender 2021: यह साल आईपीओ निवेशकों के लिए बहुत शानदार रहा. इस साल कंपनियों ने रिकॉर्ड आईपीओ लाए. इस साल देश का सबसे बड़ा आईपीओ आया. निवेशकों की बात करें को उन्होंने आईपीओ को लेकर जबरदस्त उत्साह दिखाया और उन्हें भी 270 फीसदी तक का लिस्टिंग गेन मिला. हालांकि कुछ कंपनियों के आईपीओ ने निवेशकों के पैसे भी डुबोए और इसमें दिग्गज कंपनियों के इश्यू भी शामिल रहे. बीएसई की वेबसाइट पर दिए गए आईपीओ परफॉरमेंस ट्रैकर के मुताबिक इस साल 80 कंपनियों के शेयर मार्केट में अब तक लिस्ट हुए हैं जिसमें 59 ने निवेशकों को मुनाफा दिया.

YearEnder 2021: सबसे अधिक इस ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर का ट्वीट हुआ रीट्वीट, पीएम मोदी के विशेष पोस्ट को भी लोगों ने किया पसंद, कोहली ने लगातार दूसरे साल मारी बाजी

Sigachi Industries ने निवेशकों को दिया शानदार लिस्टिंग गेन


  • इस साल माइक्रोक्रिस्टलाइन सेलुलोज बनाने वाली दिग्गज कंपनी सिगाची इंडस्ट्रीज ने निवेशकों की लिस्टिंग के दिन सबसे अधिक पूंजी बढ़ाई. इसके शेयर 15 नवंबर को लिस्ट हुए थे और 163 इश्यू प्राइस के मुकाबले 252.76 फीसदी प्रीमियम यानी कि 575 रुपये पर लिस्ट हुए थे. लिस्टिंग के दिन यह इश्यू प्राइस 270 फीसदी की बढ़त यानी 603.75 रुपये के भाव पर बंद हुआ था. इसके आईपीओ को भी निवेशकों की शानदार प्रतिक्रिया मिली थी और 101.91 गुना सब्सक्रिप्शन हासिल हुआ था. सिगाची के भाव इस समय इश्यू प्राइस के मुकाबले 156 फीसदी प्रीमियम पर हैं.
  • सिगाची के बाद इस साल निवेशकों की पूंजी पारस डिफेंस एंड स्पेस टेक्नोलॉजीज ने बढ़ाई. इसके शेयर 1 अक्टूबर को लिस्ट हुए थे और निवेशकों को 175 रुपये के इश्यू प्राइस के मुकाबले लिस्टिंग के दिन 185 फीसदी की उछाल के साथ 498.75 रुपये के भाव पर बंद हुआ था. अभी इसके भाव आईपीओ प्राइस के मुकाबले 315 फीसदी प्रीमियम पर हैं. इसके भी आईपीओ को निवेशकों की शानदार प्रतिक्रिया मिली थी और 304.26 गुना सब्सक्रिप्शन हासिल हुआ था.
  • एनालिटिक्स सेवाएं उपलब्ध कराने वाली लैटेंट व्यू एनालिटिक्स के आईपीओ ने निवेशकों को इस साल 150 फीसदी से अधिक लिस्टिंग गेन दिया. 23 नवंबर को जब इसके शेयर लिस्ट हुए तो निवेशकों का पैसा 197 रुपये प्रति शेयर से 169 फीसदी बढ़कर 488.60 रुपये हो गया. इसका आईपीओ 326.49 गुना सब्सक्राइब हुआ था.

YearEnder 2021: दो अहम घटनाओं ने बदली वैश्विक राजनीति, एक देश में खत्म हुआ लोकतंत्र तो दूसरा बना दुनिया का सबसे नया गणराज्य

देश के सबसे बड़े आईपीओ ने किया निराश


इस साल देश का सबसे बड़ा आईपीओ आया लेकिन इसने निवेशकों को काफी निराश किया. इसके शेयर 18 नवंबर को मार्केट में लिस्ट हुए थे और 2150 रुपये के इश्यू प्राइस के मुकाबले निवेशकों के शेयर के भाव 1564.15 रुपये ही रह गए यानी कि उनकी पूंजी 27.25 फीसदी घट गई. अभी भी उनकी पूंजी बढ़ी नहीं है और वे 30 फीसदी के घाटे में हैं. इसके आईपीओ को लेकर भी निवेशकों का उत्साह फीका रहा और आखिरी दिन ही खुदरा निवेशकों के दम पर यह पूरी तरह सब्सक्राइब हो सका. पेटीएम (Paytm) का आईपीओ 8-10 नवंबर तक सब्सक्रिप्शन के लिए खुला था और दो दिन में यह महज 0.48 गुना सब्सक्राइब हुआ था और आखिरी दिन 1.18 गुना सब्सक्राइब हुआ. पहले दिन इश्यू के लिए महज 0.18 गुना बोलियाां ही प्राप्त हुई थीं.

(नोट: लिस्टिंग के दिन का बंद भाव और सभी संबंधित आंकड़े बीएसई से लिए गए हैं.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

Financial Express Telegram Financial Express is now on Telegram. Click here to join our channel and stay updated with the latest Biz news and updates.

TRENDING NOW

Business News