सर्वाधिक पढ़ी गईं

Crypto Currency Investment: BitCoin में निवेश लग रहा महंगा सौदा? इन क्रिप्टो करेंसीज में कर सकते हैं निवेश, बिटक्वाइन से भी तगड़ा मिला है रिटर्न

Crypto Currency Investment: बिटक्वाइन के अलावा भी अन्य कई किप्टोकरेंसीज हैं जिसने निवेशकों को शानदार रिटर्न दिया है और कुछ ने तो बिटक्वाइन से भी बेहतर मुनाफा दिया.

Updated: Oct 19, 2021 9:46 AM
worry about bitcoin prices but want to invest in crypto currencies some more options availableइथेरम जैसी क्रिप्टो करेंसीज ने इस साल 2021 में निवेशकों की पूंजी को 400 फीसदी से अधिक बढ़ाया है तो Dogecoin जैसी क्रिप्टो ने उनकी पूंजी को 5100 फीसदी से अधिक घटा दी है. (Image- Pixabay)

Crypto Currency Investment: दुनिया भर में क्रिप्टो करेंसीज को लेकर निवेशकों का आकर्षण तेजी से बढ़ रहा है. इसने कम समय में ही निवेशकों की पूंजी में जबरदस्त इजाफा किया है. एक साल पहले यह बिटक्वाइन (BitCoin) 8.66 लाख रुपये के भाव पर था जो बढ़कर 47.1 लाख रुपये हो चुका है यानी एक साल में ही निवेशकों को बिटक्वाइन ने करीब 436 फीसदी का रिटर्न दिया है. ऐसे में बिटक्वाइन जैसी क्रिप्टोकरेंसीज में निवेश को लेकर कई निवेशक आकर्षित हुए हैं. हालांकि बिटक्वाइन के भाव बहुत अधिक हैं तो कई निवेशक इसमें पैसे लगाने से बच रहे हैं.

ऐसे में निवेशकों के पास अन्य क्रिप्टोकरेंसीज में भी पैसे लगाने का मौका है जिसने शानदार रिटर्न दिया है. जैसे इथेरम (Ethereum) की बात करें तो इसने साल भर में निवेशकों को 900 फीसदी से अधिक रिटर्न दिया है, यानी बिटक्वाइन से भी अधिक और यह सस्ता भी है. एक साल पहले यह 27.92 हजार रुपये के भाव पर था जो अब बढ़कर 2.84 लाख रुपये हो चुका है.

Investment in Crypto Currencies: BitCoin में निवेश का स्टेपवाइज प्रॉसेस, इन तीन चार्जेज के बारे में भी जानकारी है जरूरी

मार्केट कैप के आधार पर ये हैं 7 बड़ी क्रिप्टोकरेंसीज

worry about bitcoin prices but want to invest in crypto currencies some more options available

क्रिप्टो में निवेश पर ये हैं अहम रिस्क

क्रिप्टो में निवेश से पहले इससे जुड़े रिस्क को भी समझ लेना चाहिए. ऊपर दिए गए आंकड़े पूर्व रिटर्न पर आधारित हैं और इनसे भविष्य में मिलने वाले मुनाफे को लेकर निश्चित रूप से नहीं कहा जा सकता है. क्रिप्टो में निवेश बहुत रिस्की है यानी कि इसमें बंपर मुनाफा भी मिल सकता है तो पूंजी भी उसी हिसाब से तेजी से घट सकती है. जैसे कि इथेरम जैसी क्रिप्टो करेंसीज ने इस साल 2021 में निवेशकों की पूंजी को 400 फीसदी से अधिक बढ़ाया है तो Dogecoin जैसी क्रिप्टो ने उनकी पूंजी को 5100 फीसदी से अधिक घटा दी है. इसके अलावा क्रिप्टो में निवेश से जुड़ा सबसे बड़ा रिस्क इसके नियमन को लेकर है. इसे रेगुलेट करने के लिए कोई नियामक नहीं है.
(डिस्क्लेमर: यह स्टोरी महज जानकारी के लिए है और फाइनेंशियल एक्सप्रेस ऑनलाइन इसकी कोई जिम्मेदारी नहीं लेता है. क्रिप्टोकरेंसीज में निवेश बहुत रिस्की होता है तो निवेश से पहले अपने सलाहकार से जरूर संपर्क कर लें.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Crypto Currency Investment: BitCoin में निवेश लग रहा महंगा सौदा? इन क्रिप्टो करेंसीज में कर सकते हैं निवेश, बिटक्वाइन से भी तगड़ा मिला है रिटर्न

Go to Top