सर्वाधिक पढ़ी गईं

अगली 3 तिमाहियों में खुलेंगे 16 नए बिग बाजार स्टोर, टीयर-2 शहरों पर फोकस

इसके साथ ही उसके स्टोरों की कुल संख्या बढ़कर 300 से अधिक हो जाएगी.

Updated: Dec 13, 2020 6:43 PM
With focus on tier-2 cities, Big Bazaar aims to have 300 hypermarket stores in next 3 quarters, future groupImage: Reuters

देश की प्रमुख हाइपरमार्केट चेन बिग बाजार (Big Bazaar) ने अगली तीन तिमाहियों के दौरान 16 नए स्टोर शुरू करने की योजना बनाई है. इसके साथ ही उसके स्टोरों की कुल संख्या बढ़कर 300 से अधिक हो जाएगी. कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी. बिग बाजार फ्यूचर ग्रुप की रिटेल चेन है और इसकी 100 से अधिक शहरों में मौजूदगी है. अपनी विस्तार योजना के तहत बिग बाजार ने टियर-2 शहरों में नए स्टोर खोलने की योजना बनाई है, जो महामारी से अपेक्षाकृत कम प्रभावित हुए हैं और वहां उपभोक्ता वर्ग तेजी से बढ़ रहा है.

बिग बाजार के सीईओ सदाशिव नायक ने कहा, ‘‘हम अगली तीन तिमाहियों में 300 हाइपरमार्केट स्टोर के लक्ष्य तक पहुंचने जा रहे हैं. फ्यूचर समूह के इस समय 100 से अधिक शहरों में करीब 284 स्टोर चालू हैं. 300 स्टोरों के साथ हमारी लगभग सभी राज्यों तक पहुंच होगी. हालांकि, उन्होंने बिग बाजार के विस्तार के संबंध में कोई वित्तीय और निवेश विवरण साझा नहीं किया. बिग बाजार ने पिछले सप्ताह लखनऊ में अपना नया स्टोर खोला था, जो शहर में इसका 7वां स्टोर है.

15 दिसंबर को ट्रेडर्स मनाएंगे रिटेल डेमोक्रेसी डे, हर जिले में निेकलेगा ‘रिटेल प्रजातंत्र मार्च’

रिकवरी की राह पर बिजनेस

लॉकडाउन के बाद बिजनेस की रिकवरी के बारे में बात करते हुए नायक ने कहा कि अब स्टोर में आने वालों की संख्या बढ़ रही है और फेस्टिव सीजन के दौरान कपड़ों समेत सभी सेक्शंस में अच्छी बिक्री दर्ज की गई. हम रिकवरी की राह पर हैं लेकिन अभी स्थिति पूरी तरह से​ सामान्य नहीं हुई है. इसके अलावा ग्राहकों के व्यवहार में भी कुछ बदलाव हैं. लोग प्राइस और प्रमोशन पर नजर रख रहे हैं. इसके अलावा वे अब प्रॉडक्ट कहां पर बना हुआ है, यह भी चेक करते हैं.

डिजिटल माध्यम से भी बिजनेस

बिग बाजार ने डिजिटल माध्यमों को भी अपनाया है. बिग बाजार अब शॉपिंग ऐप, वॉट्सऐप और फोन के जरिए भी ऑर्डर लेती है और ग्राहकों को उनके घर डिलीवरी की जाती है. कंपनी ने ‘पिक अप एट स्टोर्स’ कॉन्सेप्ट को भी अपनाया है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. अगली 3 तिमाहियों में खुलेंगे 16 नए बिग बाजार स्टोर, टीयर-2 शहरों पर फोकस

Go to Top