सर्वाधिक पढ़ी गईं

बॉयबैक एलान, Q2 के बाद Wipro 6% फिसला; दिग्गज क्यों दे रहे हैं शेयर से दूर रहने की सलाह

Wipro Stocks After Q2: तिमाही नतीजों और शेयर बायबैक के एलान के बाद विप्रो में आज मुनाफा वसूली देखने को मिल रही है.

Updated: Oct 14, 2020 11:06 AM
WiproWipro Stocks After Q2: तिमाही नतीजों और शेयर बायबैक के एलान के बाद विप्रो में आज मुनाफा वसूली देखने को मिल रही है.

Wipro Stocks After Q2: तिमाही नतीजों और शेयर बायबैक के एलान के बाद विप्रो में आज मुनाफा वसूली देखने को मिल रही है. आज के कारोबार में विप्रो का शेयर करीब 6.5 फीसदी टूटकर 350 रुपये के भाव पर आ गया. मंगलवार को शेयर करीब 376 रुपये के भाव पर बंद हुआ था. हालांकि कंपनी ने दूसरी तिमाही में अनुमान से बेहतर नतीजे पेश किए थे. वहीं 9500 करोड़ के शेयर बॉयबैक का एलान भी किया था. इसके बाद भी ज्यादातर एक्सपर्ट और ब्रोकरेज हाउस शेयर में ग्रोथ को लेकर उत्साहित नहीं हैं. उनका कहना है कि लॉर्जर पियर्स कंपनियों की तुलना में कंपनी का मार्केट शेयर घट सकता है.

बड़ी कंपनियों से पिछड़ने का डर!

ब्रोकरेज हाउस गोल्डमैन सैक्स के अनुसार तीसरी तिमाही के लिए कंपनी का गाइडेंस उम्मीद के मुताबिक रहा है. कंपनी ने तिमाही आधार पर 1.5 से 3.5 फीसदी ग्रोथ की उम्मीद जतसई है. खर्च कंट्रोल करने से कंपनी का एबिट बेहतर रहा है. हालांकि फ्यूचर बिजनेस स्ट्रैटेजी में कुछ नयापन नहीं देखने को मिला है. बेहतर नतीजों के बाद भी यह डर है कि कंपनी अपनी दिग्गज पियर्स कंपनियों की तुलना में कुछ मार्केट शेयर लूज कर सकती है. ब्रोकरेज हाउस ने बिकवाली (Sell) की सलाह देते हुए 277 रुपये का लक्ष्य तय किया है.

फ्रेश बिजनेस स्ट्रैटेजी का इंतजार

ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल के मुताबिक पिछले कुछ साल की बात करें तो विप्रो टियर 1 कंपनियों में ग्रोथ के मामले में अंडरपरफॉर्मर रहीर है. हेल्थकेयर और ENU में कंपनी का एक्सपोजर ज्यादा है. हालांकि कुछ वर्टिकल में मिडटर्म में ग्रोथ दिख रही है. मार्जिन और कैश जेनरेशन इंप्रेसिव रहा है. शेयर बायबैक से भी सपोर्ट मिलेगा. लेकिन फ्रेश बिजनेस स्ट्रैटेजी सामने आने तक दबाव दिख सकता है. ब्रोकरेज हाउस ने न्यूट्रल रेटिंग के साथ 385 रुपये का लक्ष्य दिया है. ब्रोकरेज ने FY21/FY22E के लिए EPS में 3%/2% ग्रोथ का अनुमान रखा है.

ब्राकेरेज हाउस Citi ने भी विप्रो की रेटिंग डाउनग्रेड करते हुए न्यूट्रल कर दी है. शेयर के लिए 400 रुपये का लक्ष्य दिया है. ब्रोकरेज हाउस CLSA का भी मानपा है कि पियर्स कंपनियों की ग्रोथ की तुलना में गैप बढ सकता है.

9500 करोड़ का शेयर बॉयबैक

कंपनी के बोर्ड ने 9500 करोड़ रुपये के शेयर बायबैक को मंजूरी दे दी है. इस योजना के मुताबिक कंपनी 400 रुपये प्रति शेयर के भाव से 23.75 करोड़ के शेयर वापस खरीदेगी. कंपनी के अनुसार, बायबैक प्लान के लिए शेयरधारकों की मंजूरी जरूरी होगी. विप्रो का शेयर बायबैक प्लान 30 सितंबर को उसके कुल पेड-अप इक्विटी शेयर कैपिटल का 4.16 फीसदी है.

2466 करोड़ का मुनाफा

आईटी सर्विस प्रोवाइडर कंपनी विप्रो (Wipro) का शुद्ध लाभ 30 सितंबर को समाप्त तिमाही में 3.4 फीसदी घटकर 2,465.7 करोड़ रुपये रह गया. विप्रो ने मौजूदा तिमाही में आईटी सर्विसेज बिजनेस से आमदनी 202.2 से 206.2 करोड़ डॉलर रहने का अनुमान लगाया है. इस तरह तिमाही आधार पर 1.5 से 3.5 फीसदी वृद्धि बढ़ोतरी का अनुमान है. विप्रो की आय चालू वित्त वर्ष की जुलाई-सितंबर तिमाही में 15,114.5 करोड़ रुपये रही.

(नोट: यहां जानकारी कंपनी के तिमाही नतीजों और ब्रोकरेज हाउस की रिपोर्ट के आधार पर दी गई है. बाजार के जोखिम को देखते हुए निवेश या बिकवाली के पहले एक्सपर्ट की सलाह लें.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. बॉयबैक एलान, Q2 के बाद Wipro 6% फिसला; दिग्गज क्यों दे रहे हैं शेयर से दूर रहने की सलाह

Go to Top