सर्वाधिक पढ़ी गईं

Stock Market Crash : भारी गिरावट से शेयर मार्केट में कोहराम, जानें इस बिकवाली की क्या है वजह

जानकारों के मुताबिक निवेशकों को ओवरवैल्यूएशन की चिंता हो रही है. FIIs की लगातार बिकवाली भी बाजार में करेक्शन की बड़ी वजह मानी जा रही है.

Updated: Oct 28, 2021 7:15 PM

शेयर बाजार में पिछले कुछ अरसे से जारी रैली को आज जबरदस्त ब्रेक लगा. बाजार में आज भारी गिरावट देखने को मिली. सेंसेक्स 1100 प्वाइंट गिर गया और 60 हजार से नीचे आकर 59,984 पर बंद हुआ वहीं निफ्टी दो फीसदी गिर गया है . यह 18 हजार से  नीचे 17,857 पर बंद हुआ. सबसे ज्यादा गिरावट बैंकिंग शेयरों में देखी गई. 

बाजार में ओवरवैल्यूएशन से चिंता की लहर 

एसबीआई, एचडीएफसी, एक्सिस बैंक और कोटक बैंक के शेयर 3 से 4 फीसदी टूट गए, जबकि आईटीसी का शेयर 5 फीसदी गिर गया. इस साल अब तक सेंसेक्स और निफ्टी में 25 फीसदी की बढ़त दिखी है. बाजार में भारी लिक्विडिटी रही है और बड़ी तादाद में निवेशक इस रैली में भागीदार बने.इसके बाद मार्केट में इस गिरावट ने चिंता पैदा कर दी है. विश्लेषकों का मानना है कि बाजार में ओवरवैल्यूएशन को लेकर चिंता पैदा हो गई  है. इस  बीच, मॉर्गन स्टेनली ने भारतीय शेयरों की रेटिंग ओवरवेट ( overweight ) से घटा कर इक्वल वेट ( equal-weight) कर इस चिंता पर मुहर लगा दी है. इसने कहा है कि बाजार में आने वाले वक्त में दिक्कतें दिख  सकती हैं. लेकिन इससे पहले ही मार्केट कंसोलिडेट हो जाएगा. 

Home Loan: फेस्टिव सीजन में चाहिए सबसे सस्ता होम लोन? जानिए किन बैंकों में 7% से कम है ब्याज दर

एफआईआई की लगातार बिकवाली से बना दबाव

बाजार में जो करेक्शन आया है, उसमें एफआईआई की ओर से लगातार बिकवाली को एक बड़ा कारण माना जा रहा है. पिछले पांच सेशन में एफआईआई ने भारतीय कंपनियों के 10 हजार करोड़ रुपये के शेयर बेच डाले. एक्सपर्ट्स का मानना है बाजार के कुछ हिस्सों में वैल्यूएशन के मामले में चिंता बढ़ती जा रही है. फिलहाल, शेयरों के दाम काफी बढ़े हुए लग  रहे हैं. ऐसे में मार्केट के भागीदारों को लग रहा है कि बाजार की तेजी ज्यादा टिकाऊ नहीं है. लिहाजा बिकवाली का दौर शुरू हो गया है. पूरे मार्केट में सेलिंग का प्रेशर है. मिडकैप और स्मॉल कैप सूचकांक 1.5 फीसदी से ज्यादा गिर चुके हैं. 

एक्सपर्ट्स ने इस गिरावट को बाजार का वाजिब करेक्शन कहा है. निफ्टी 20- डेली मूविंग एवरेज से नीचे पहुंच गया है. इसने गिरावट का एक और रास्ता खोल दिया है. आगे निफ्टी में 17450-17,250 के  बीच सपोर्ट जोन दिख रहा है. 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Stock Market Crash : भारी गिरावट से शेयर मार्केट में कोहराम, जानें इस बिकवाली की क्या है वजह

Go to Top