मुख्य समाचार:

राकेश झुनझुनवाला को क्यों लगता है कि नरेंद्र मोदी 2019 लोकसभा चुनाव जीत जाएंगे?

दिग्गज निवेशक झुनझुनवाला ने कहा कि शेयर बाजारों में सुनामी का प्रवाह, खासकर म्यूचुअल फंड के माध्यम से जारी रहेगा.

July 27, 2018 10:40 AM
rakesh jhunjhunwala holdings, rakesh jhunjhunwala tips, rakesh jhunjhunwala stocks, rakesh jhunjhunwala net worth, rakesh jhunjhunwala shares 2018, narendra modi, loksabha elections 2019, business news in hindiदिग्गज निवेशक झुनझुनवाला ने कहा कि शेयर बाजारों में सुनामी का प्रवाह, खासकर म्यूचुअल फंड के माध्यम से जारी रहेगा.

यहां तक कि बाजार के पंडित राजनीतिक अनिश्चितताओं के लिए सेंसेक्स और निफ्टी की प्रतिक्रिया को डीकोड करने का प्रयास करते हैं, फिर भी दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर 201 9 चुनाव जीतने पर भरोसा है. ईटी नाउ के साथ इंटरव्यू में राकेश झुनझुनवाला ने कहा कि शेयर बाजार वर्तमान में बीजेपी की संभावनाओं के बारे में उत्साहित हैं. “मुझे व्यक्तिगत रूप से लगता है कि वास्तविकता देखें तो बीजेपी की संभावना बहुत ज्यादा है… मैं चाहता हूं कि मोदी वापस आएं. चुनाव व्यक्ति केंद्रित लड़ा जा रहा है. उन्होंने कहा, मैं आपको बता सकता हूं, बीजेपी सरकार बनाएगी, और संभवतः मोदी प्रधानमंत्री बनेंगे.

पिछले चुनावों के दौरान शेयर बाजारों की प्रतिक्रिया को लेकर राकेश झुनझुनवाला ने कहा कि जब बीजेपी इंडिया शाइनिंग के दौरान हार गई, तो सेंसेक्स 6,500 पर था, और यह 4 वर्षों के भीतर 25,000 था. “बाद में जब 209 सीटों पर कांग्रेस जीती, तो निफ्टी 2 दिनों में 40 फीसदी तक बढ़ी और उसके बाद यह कभी नीचे नहीं गया. भारत व्यक्तियों से बड़ा है,” झुनझुनवाला ने कहा.

दिग्गज निवेशक झुनझुनवाला ने कहा कि शेयर बाजारों में सुनामी का प्रवाह, खासकर म्यूचुअल फंड के माध्यम से जारी रहेगा. “बचत बढ़ने के तरीके को देखें. अगर भारत को 2030 तक 10 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था होनी है, तो सालाना बचत  3 ट्रिलियन डॉलर होगी. यहां तक कि यदि 10 फीसदी शेयर बाजार में आता है, तो शेयर बाजार 300 अरब डॉलर होगा. यहां मैं बताना चाहता हूं कि अमेरिका में 32 फीसदी घरेलू संपत्ति अब इक्विटी है.”

राकेश झुनझुनवाला ने इसके बाद इंटरव्यू में टाटा एंटरप्राइज को लेकर बात की. “जिन्होंने टाटा एंटरप्राइज का निर्माण किया, सर रतन टाटा और सर जमशेदजी टाटा, उन्होंने अपनी संपत्ति दान कर दी. उनके पास बॉम्बे में एक बड़ा कैंसर अस्पताल है, और हर बच्चे की जांच उनके द्वारा की जाती है. अगर उन्हें लगता है कि वे इसे ठीक कर सकते हैं, तो वे मुफ्त उपचार करते हैं. पहला इस्पात संयंत्र, पहला 5 स्टार होटल और पहली सॉफ्टवेयर कंपनी, पहला बिजली संयंत्र, पहला कार निर्माण संयंत्र, भारतीय विज्ञान संस्थान.. टाटा एंटरप्राइज धन के लिए एक आदर्श मॉडल है. वे समाज की बेहतरी के लिए धन बना रहे हैं. इंसान के पास और क्या महान लक्ष्य हो सकता है? “उन्होंने कहा.

तो टाटा एंटरप्राइज में वह मूल्य निर्माण कहां देख रहे हैं? इसके जवाब में उन्होंने कहा कि, “अगले 5-10 वर्षों में टाटा स्टील और टाटा कम्युनिकेशन बेहतर कर सकते हैं.” झुनझुनवाला के अनुसार, शेयर बाजार में 18-24 फीसदी उचित रिटर्न है. उन्होंने कहा, “ऐसा नहीं है कि मैं एक महान और प्रसिद्ध निवेशक हूं इसलिए मैं 30 फीसदी कर सकता हूं, यह इस तरह काम नहीं करता है.” राकेश झुनझुनवाला ने निवेशकों को मुश्किल समय के लिए आभूषण खरीदने की सलाह दी. “आभूषण खरीदना बहुत महत्वपूर्ण है. हमारे पूर्वजों ने 3-4 फीसदी डालने के लिए कहा है और मेरे पास उसका एक चौथाई भी नहीं है. मैं कई दोस्तों को जानता हूं जिन्होंने आभूषण बेचकर पिछले 5 वर्षों मेंबेहतर रिटर्न हासिल किया है,” झुनझुनवाला ने कहा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. राकेश झुनझुनवाला को क्यों लगता है कि नरेंद्र मोदी 2019 लोकसभा चुनाव जीत जाएंगे?

Go to Top