मुख्य समाचार:

मुकेश अंबानी क्यों बनना चाहते थे शिक्षक? आज हैं भारत के सबसे अमीर शख्स

यदि आप लगातार, बार-बार सपने देखते रहें तो आप उन सपनों को जुनून में बदल सकते हैं.

September 3, 2018 5:01 PM
mukesh ambani, mukesh ambani tips, mukesh ambani tricks, mukesh ambani net worth, mukesh ambani biography in hindi, business news in hindiयदि आप लगातार, बार-बार सपने देखते रहें तो आप उन सपनों को जुनून में बदल सकते हैं. (Reuters)

5 सितंबर को शिक्षक दिवस है और हमारे समाज में शिक्षक का महत्वपूर्ण स्थान है. शिक्षकों से जुड़े से कई ऐसे तथ्य या वायके हैं जो हमें कोई न कोई सीख या उत्साह देते हैं. ऐसा ही एक रोचक तथ्य देश के सबसे अमीर व्यक्ति और रिलायंस इंडस्ट्री लिमिटेड (RIL) के चेयरमैन मुकेश अंबानी से जुड़ा है. क्या आपको पता है मुकेश अंबानी कभी शिक्षक बनना चाहते थे? इससे भी अहम सवाल यह है कि मुकेश अंबानी के पिता धीरूभाई अंबानी सफल बिजनेमैन थे और रिलायंस जैसा कारोबारी समूह भारत में अपनी पैठ बना चुका था, ऐसे समय में उन्होंने शिक्षक बनने के बारे में क्यों सोचा? आइए जानते हैं मुकेश अंबानी ने खुद इस बारे में क्या कहा था…

पापा के कहने पर ज्वाइन किया रिलायंस

मुकेश अंबानी ने मार्च 2017 में इंडिया टुडे कॉन्क्लेव में कहा था, ”रिलायंस इंडस्ट्रीज से जुड़ने से पहले तक मैं शिक्षक बनना चाहता था. पापा (धीरूभाई अंबानी) के कहने पर मैंने रिलायंस इंडस्ट्रीज ज्वाइन किया. पापा के कहने पर ही मैं रिलायंस इंडस्ट्रीज से जुड़ा वरना उससे पहले मैं वर्ल्ड बैंक के लिए काम करना चाहता था या फिर किसी विश्वविद्यालय में छात्रों को पढ़ाना चाहता था.”

पत्नी चाहती थी कि मैं टीचर बनूं

मुकेश अंबानी ने कहा था, “चूंकि मेरी पत्नी (नीता अंबानी) एक शिक्षक हैं और वह मुझसे भी यही चाहती हैं कि मैं भी शिक्षण के क्षेत्र में आऊं.यह कुछ ऐसा है जो हम खुद के सैटिस्फैक्शन के लिए करना चाहते हैं.”

पैसा क्या मायने रखता है, कुछ नहीं

पैसा आपके लिए क्या मायने रखता है?, इस सवाल के जवाब में मुकेश अंबानी ने कहा था, “कुछ नहीं”. “पैसा वास्तव वास्तव में मेरे लिए कुछ मायने नहीं रखता है. पापा कहा करते थे कि यदि तुम कुछ भी सिर्फ पैसे के लिए शुरू करना चाहते हो तो, उन्हीं के शब्दों में ‘मूर्ख हो तुम’, क्योंकि तुम किसी भी चीज में अच्छे नहीं हो और इसलिए तुम पैसे भी नहीं कमा सकते हो. इसके बदले, यदि तुम एक इरादे के साथ कोई काम शुरू करते हो…ऐसा कुछ जो अभी तक किसी ने न किया हो, तो पैसा बाय-प्रोडक्ट होता है और बाय-प्रोडक्ट हमारे लिए अहम नहीं होता है.”

आपको पता होना चाहिए- आप क्या करना चाहते हैं?

मुकेश अंबानी ने बताया था, “आपको यह बिल्कुल पता होना चाहिए कि आप क्या करना चाहते हैं, जिसमें आप सबसे बेहतर होना चाहते हैं, और आप जिसके बारे में पैसिनेट हैं. यदि आप लगातार, बार-बार सपने देखते रहें तो आप उन सपनों को जुनून में बदल सकते हैं और यदि आप किसी ऐसे चीज़ के बारे में पैसिनेट हैं तो वह आपके उद्देश्य को परिभाषित करेगा.”

2.61 लाख करोड़ के मालिक हैं मुकेश अंबानी

फोर्ब्स की ‘द वर्ल्ड बिलियनेयर्स लिस्ट 2018’ लिस्ट के अनुसार, रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुकेश अंबानी की नेटवर्थ 40.1 अरब डॉलर (करीब 2.61 लाख करोड़ रुपए) रही. वह दुनिया के अरबपतियों में 19वें नंबर पर हैं. वहीं, बीएसई के सेंसेक्स में शामिल मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) का मार्केट कैप 8 लाख करोड़ रुपये के पार जा चुका है.

(इनपुट: पीटीआई रिपोर्ट)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. मुकेश अंबानी क्यों बनना चाहते थे शिक्षक? आज हैं भारत के सबसे अमीर शख्स

Go to Top