मुख्य समाचार:

कौन हैं रामन लागुआर्ता जो PepsiCo में इंदिरा नूई की जगह CEO बनेंगे

पिछले 22 साल से कंपनी से जुड़े लागुआर्ता सितंबर से अध्यक्ष पद पर हैं. वह वैश्विक परिचालन, कॉरपोरेट रणनीति, सार्वजनिक नीति तथा सरकारी मामलों से संबंधित कामकाज देख रहे हैं.

August 7, 2018 1:26 PM
ramon laguarta, ramon laguarta pepsico, ramon laguarta net worth, ramon laguarta salary, ramon laguarta biography, indra nooyi, business news in hindiपिछले 22 साल से कंपनी से जुड़े लागुआर्ता सितंबर से अध्यक्ष पद पर हैं. वह वैश्विक परिचालन, कॉरपोरेट रणनीति, सार्वजनिक नीति तथा सरकारी मामलों से संबंधित कामकाज देख रहे हैं.

पेप्सिको ने 6 अगस्त को बताया था कि सीईओ इंदिरा नूई 12 साल बाद पेप्सिको के सीईओ पद से स्टेप डाउन होंगी. पेप्सिको के अध्यक्ष रामन लागुर्ता, नूई की जगह लेंगे. लागुर्ता को बोर्ड के लिए भी चुना गया था. 3 अक्टूबर से लागुर्ता सीईओ पद का कार्यभार संभालेंगे. 24 साल तक पेप्सिको के साथ काम करने के बाद नूई कंपनी से अलग होंगी. नूई 2019 की शुरुआत के करीब तक अध्यक्ष बनी रहेंगी.

पेप्सिको के अध्यक्ष रामोन लागुआर्ता को निदेशक मंडल ने नूई का उत्तराधिकारी चुना है. लागुआर्ता को कंपनी के निदेशक मंडल में भी शामिल किया गया है. पेप्सिको में वरिष्ठ स्तर पर पदाधिकारियों की बाकी टीम में कोई बदलाव नहीं होगा.

आपको बता दें कि पिछले 22 साल से कंपनी से जुड़े लागुआर्ता सितंबर से अध्यक्ष पद पर हैं. वह वैश्विक परिचालन, कॉरपोरेट रणनीति, सार्वजनिक नीति तथा सरकारी मामलों से संबंधित कामकाज देख रहे हैं. इससे पहले लागुआर्ता यूरोप ओर उप सहारा अफ्रीका खंडों की अगुवाई कर चुके हैं. नूई ने अपने उत्तराधिकारी की सराहना करते हुए कहा कि वह हमारी इस सफलता को आगे बढ़ाने के लिए सबसे उपयुक्त व्यक्ति हैं.

दिलचस्प बात यह है कि 54 वर्षीय रामन लागुआर्ता पेप्सिको के 53 साल के इतिहास में छठे सीईओ होंगे. पेप्सिको में एक और ट्रेंड है कि संगठन से ही सीईओ की नियुक्ति होती रही है और लागुआर्ता भी इसी कड़ी का हिस्सा हैं.

बार्सिलोना में जन्मे लागुआर्ता ने कहा कि नूई ने अपने मजबूत सोच और बेहतरीन नेतृत्व के जरिए कंपनी को बदला है. उन्होंने कहा, ‘‘मैं खुशकिस्मत हूं कि मुझे उनके जैसा संरज्ञक और दोस्त मिला.’’ लागुआर्ता ने कहा, ‘‘मैं आने वाले महीनों और वर्षों के दौरान आपके साथ मिलकर काम करने का इंतजार कर रहा हूं, तो इसे विशेष कंपनी को और आगे ले जाया जा सके.’’

लागुआर्ता ने ईएसएडीई बिजनेस स्कूल बार्सिलोना से एमबीए की पढ़ाई की हुई है. इसके अलावा, वह अमेरिका के थंडरबर्ड स्कूल ऑफ ग्लोबल मैनेजमेंट से अंतर्राष्ट्रीय प्रबंधन में मास्टर की डिग्री रखते हैं. 1996 में पेप्सिको से जुड़ने से पहले उन्होंने एक स्पेनिश कन्फेक्शनरी कंपनी चुपा चुप्स के लिए काम किया, जहां उन्होंने यूरोप और अमेरिका में कई अंतरराष्ट्रीय भूमिकाएं निभाईं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. कौन हैं रामन लागुआर्ता जो PepsiCo में इंदिरा नूई की जगह CEO बनेंगे

Go to Top