मुख्य समाचार:
  1. कौन हैं दिव्या सूर्यदेवरा जो जनरल मोटर्स की CFO बनी हैं?

कौन हैं दिव्या सूर्यदेवरा जो जनरल मोटर्स की CFO बनी हैं?

भारतीय मूल की अमेरिकी महिला दिव्या सूर्यदेवरा अमेरिका की सबसे बड़ी ऑटो कंपनी जनरल मोटर्स की पहली महिला मुख्य वित्तीय अधिकारी बनी हैं.

June 14, 2018 1:29 PM
who is Dhivya Suryadevara, Dhivya Suryadevara, genral moters cfo, first indian cfo, chief financial officer, Dhivya Suryadevara biography, Dhivya Suryadevara general motors, GM CFO, Chuck Stevens, Dhivya Suryadevara, general motors, Softbank, business news in hindi भारतीय मूल की अमेरिकी महिला दिव्या सूर्यदेवरा अमेरिका की सबसे बड़ी ऑटो कंपनी जनरल मोटर्स की पहली महिला मुख्य वित्तीय अधिकारी बनी हैं. (Reuters)

भारतीय मूल की अमेरिकी महिला दिव्या सूर्यदेवरा अमेरिका की सबसे बड़ी ऑटो कंपनी जनरल मोटर्स की पहली महिला मुख्य वित्तीय अधिकारी (CFO) बनी हैं. दिव्या सूर्यदेवरा 1 सितंबर से अपना कार्यकाल संभालेंगी और जनरल मोटर्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) मैरी बर्रा को रिपोर्ट करेंगी.

भारत में पैदा और पली-बढ़ी दिव्या ने चेन्नई के मद्रास विश्वविद्यालय से वाणिज्य में स्नातक की पढ़ाई की. इसके बाद दिव्या 22 साल की उम्र में हायर स्टडी के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका के हार्वर्ड चली गईं. यहां से एमबीए की डिग्री ली और निवेश बैंक यूबीएस में अपनी पहली नौकरी की और 25 साल की उम्र में एक साल बाद जनरल मोटर्स से जुड़ी. 2016 में दिव्या को ऑटोमोटिव क्षेत्र की ‘राइजिंग स्‍टार’ का खिताब मिला. पिछले साल 40 से कम उम्र के लिए दिव्या को डेट्रोइट बिजनेस के 40 में नामित किया गया था.

39 वर्षीय, दिव्या ने इस महीने की शुरुआत में जापानी तकनीकी जायंट सॉफ्टबैंक ग्रुप कॉर्प द्वारा जनरल मोटर्स क्रूज़ में 2.25 अरब डॉलर के निवेश को सुरक्षित रखने में प्रमुख भूमिका निभाई थी. आपको बता दें कि दिव्या ने स्वतः ड्राइविंग वाहन स्टार्टअप क्रूज के अधिग्रहण समेत कई महत्वपूर्ण सौदों में जरुरी भूमिका निभाई है.

दिव्या को लेकर जनरल मोटर्स की सीईओ मैरी बर्रा ने कहा, “हमारे वित्तीय परिचालनों में कई महत्वपूर्ण भूमिकाओं में दिव्या का अनुभव और नेतृत्व पिछले कई वर्षों में हमने जो मजबूत व्यापारिक परिणामों को प्रदान किया है, उसे बनाने के लिए उसे अच्छी तरह से स्थापित किया है.”

जनरल मोटर्स ने अपने एक बयान में कहा कि कंपनी की मौजूदा उपाध्यक्ष (कॉरपोरेट फाइनेंस) 39 वर्षीय दिव्या एक सितंबर को चक स्टीवेंस का स्थान लेंगी. दिव्या उपाध्यक्ष पद पर जुलाई 2017 से कार्यरत हैं. बर्रा और दिव्या वाहन उद्योग में संबंधित इन शीर्ष पदों पर पहुंचने वाली पहली महिलाएं हैं. आपको बता दें कि किसी भी अन्य प्रमुख वैश्विक वाहन निर्माता कंपनी में महिला सीईओ या महिला सीएफओ नहीं हैं.

Go to Top