मुख्य समाचार:

इस हफ्ते बैंक-फार्मा और ऑटो में दिख सकता है दबाव, फटाफट मुनाफे के लिए ऐसे बनाएं रणनीति

इस हफ्ते कैसी रहेगी शेयर बाजार की चाल

June 24, 2019 8:31 AM
Stock Market Strategy, Stock Market, Share Market, शेयर बाजार, Trading In Stocks, Fiscal Deficit, OPEC, G20, Trade War, Stock Strategy, Stock Picks, Buy Stock, Sell Stockइस हफ्ते कैसी रहेगी शेयर बाजार की चाल

पिछले हफ्ते निफ्टी रेंज बाउंड रहा और डेली चार्ट पर 20 दिन से 50 दिन के मूविंग एवरेज के बीच ट्रेड करता दिखा. हालांकि पूरे हफ्ते के औसतन निफ्टी दबाव में रहा. शुक्रवार को यह कमजोर होकर 11724 के स्तर पर बंद हुआ. टेक्निकल चार्ट की बात करें तो इस हफ्ते बाजार में डाउनग्रेड मोमेंटम दिख रहा है. फिलहाल नीचे की ओर निफ्टी के लिए 11600 का स्तर अहम दिख रहा है. एक्सपर्ट का कहना है कि इस हफ्ते निवेशकों को कोई भी पोजिशन तभी बनानी चाहिए, जब या तो निफ्टी 11600 के स्तर के नीचे आता है या 11970 के स्तर तक मजबूत होता है.जहां तक सेक्टर की बात है बैंक, फाइनेंशियल, फार्मा और आटो में दबाव दिख सकता है.

घरेलू स्तर पर इन बातों पर रहेगी नजर

कैपिटल एम के रिसर्च हेड रोमेश तिवारी का कहना है कि इस हफ्ते घरेलू स्तर पर कोई बड़ा सेंटीमेंट नहीं दिख रहा है. लेकिन बाजार में ऐसे सेंटीमेंट बन रहे हैं कि सरकार अगले महीने के पहले हफ्ते में पेश होने जा रहे बजट में फिस्कल डेफिसिट का लक्ष्य बढ़ा सकती है. इसके पीछे मुख्य वजह नेट टैक्स कलेक्शन में कमी आना है. यह सुस्त इकोनॉमी का संकेत हो सकता है. हालांकि इसका सही से असर तभी होगा, जब बजट में सरकार ऐसा ऐलान करती है. लेकिन इस सेंटीमेंट का असर बाजार में इस हफ्ते दिख सकता है. उनका कहना है कि अगले कुछ दिन की बात करें तो बैंक, फाइनेंशियल, फार्मा और आटो में दबाव दिख सकता है.

ग्लोबल स्तर पर ये फैक्टर

इंटरनेशनल स्तर पर इस हफ्ते शुक्रवार और शनिवार को होने जा रही G-20 की मीटिंग में यूएस और चीन के प्रेसिडेंट की मुलाकात हो सकती है, जिसमें ट्रेड वार को खत्म करने पर बात चीत की उम्मीद है. लेकिन दूसरी ओर यूएस और ईरान को लेकर टेंशन बना हुआ है. मंगलवार को ओपेक देशों की मीटिंग होने जा रही है. स्तर पर ओपेक की मीटिंग होने जा रही है. वहीं CB कंज्यूमर कॉन्फिडेंस का डाटा भी मगंलवार को आएगा.

निफ्टी के लिए 11600 का स्तर अहम

रोमेश तिवारी का कहना है कि इस हफ्ते निफ्टी के लिए नीचे की ओर 11600 का स्तर अहम है. अगर यह लेवल टूटता है तो बाजार में गिरावट बढ़ सकती है. वहीं ऊपर की ओर 11850 के लेवल पर रजिस्टेंस दिख रहा है. लेकिन यह लेवल ब्रेक होता है तो निफ्टी 11970 का स्तर दिखा सकता है.

ऐसे बनाएं रणनीति

जुबिलेंट फूड

सेल: 1240 के नीचे
टारगेट: 1202
स्टॉप लॉस: 1278

HDFC लिमिटेड

सेल: 2130
टारगेट: 2065
स्टॉप लॉस: 2194

कंटेनर कॉरपोरेशन

खरीदें: 556 रुपये के ऊपर
टारगेट: 573
स्टॉप लॉस: 539

सलाह: कैपिटल एम

(नोट: हमने ये जानकारी एक्सपर्ट से बात चीत के आधार पर दी है. बाजार में जोखिम होते हैं, इसलिए निवेश से पहले अपने स्तर पर एक्सपर्ट से सलाह लें.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. इस हफ्ते बैंक-फार्मा और ऑटो में दिख सकता है दबाव, फटाफट मुनाफे के लिए ऐसे बनाएं रणनीति

Go to Top