सर्वाधिक पढ़ी गईं

नतीजों के बाद मारुति में बिकवाली, क्‍या आपको शेयर में लगाना चाहिए दांव या अभी बनाएं दूरी

Maruti Suzuki Stocks: दिसंबर तिमाही के नतीजों के बाद मारुति सुजुकी के शेयरों में आज बिकवाली देखने को मिल रही है.

Updated: Jan 29, 2021 10:55 AM
Maruti Suzuki Stocks StrategyOn Wall Street, Dow Jones Industrial Average closed flat with a negative bias in January, after slipping 2% on the final day of trade.

Maruti Suzuki Stocks Drops: दिसंबर तिमाही के नतीजों के बाद मारुति सुजुकी के शेयरों में आज बिकवाली देखने को मिल रही है. कंपनी का शेयर करीब 2.5 फीसदी टूटकर 7410 रुपये के भाव पर आ गया है. गुरूवार को यह 7586 रुपये के भाव पर बंद हुआ था. दिसंबर तिमाही में कंपनी की आय में इजाफ जरूर हुआ है लेकिन हायर कास्‍ट के चलते ऑपरेटिंग परफॉर्मेंस पर असर हुआ है. मारुति के मार्जिन में तिमाही और सालाना आधार पर गिरावट आई है. ऐसे में आज शेयर पर दबाव देखने को मिल रहा है. नतीजों के बाद ब्रोकरेज हाउस ने भी शेयर को लेकर अपनी राय बनाई है. जानते हैं नतीजों के बाद मारुति का शेयर खरीदना चाहिए, बेचना चाहिए या अभी इंतजार करना चाहिए.

ऑपरेटिंग परफॉर्मेंस पर असर

मारुति सुजुका की ऑपरेटिंग परफॉर्मेंस हायर कास्‍ट के चलते प्रभावित हुई है. ग्रॉस मार्जिन में तिमाही आणार पर 250 अंकों की गिरावट रही है. वित्‍त वर्ष की तीसरी तिमाही में सालाना आधार पर कंपनी का EBITDA मार्जिन 10.1 फीसदी के मुकाबले 9.5 फीसदी पर रहा है. सालाना आधार पर कंपनी का टैक्‍स एक्‍सपेंस 441.6 करोड़ रुपये से बढ़कर 508.4 करोड़ रुपये रही है. कंपनी के प्रबंधन ने कहा है कि कमोडिटी की कीमतों में बढ़ोतरी और अनफेवरेबल प्रोडक्ट मिक्सड की वजह से कंपनी के मार्जिन पर निगेटिव प्रभाव पड़ा है.

मुनाफा बढ़ा

मारुति सुजुकी का मुनाफा सालाना आधार पर करीब 24.1 फीसदी बढ़कर 1,941.4 करोड़ रुपये हो गया है. कंपनी की आय में भी 13.3 फीसदी की ग्रोथ देखने को मिली है. कंपनी ने तीसरी तिमाही में 495897 यूनिट व्‍हीकल बेचे हैं जो पिछले साल की समान तिमाही में 13.4 फीसदी ज्‍यादा है. डोमेस्टिक मार्केट में सेल्‍स 467369 यूनिट रही हैं जो एक साल पहले की समान तिमाही से 13 फीसदी ज्‍यादा है. एक्‍सपोर्ट में 20.6 फीसदी ग्रोथ रही है.

ब्रोकरेज हाउस की राय

ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल का मानना है कि डिमांड रिकवरी मजबूत बनी हुई है. अगले 2 से 3 तिमाही में मार्जिन में भी रिकवरी की उम्‍मीद है. ब्रोकरेज हाउस ने आगे शेयर में ग्रोथ देखते हुए खरीद की सलाह दी है. शेयर के लिए 19 फीसदी की ग्रोथ के साथ 9000 रुपये का लक्ष्‍य रखा है. ब्रोकरेज हाउस शेयरखान ने भी 9000 रुपये का लक्ष्‍य देते हुए शेयर में खरीद की सलाह दी है. ब्रोकरेज के अनुसार रूरल और सेमी अर्बन एरिया में डिमांड मजबूत है. कंपनी का बिजनेस अब कोरोना वायरस महामारी से उबर र‍हा है. डोमेस्टिक मार्केट के अलावा एक्‍सपोर्ट लेवल पर डिमांड आउटलुक बेहतर है.

हालांकि ब्रोकरेज हाउस CLSA ने मारुति में बिकवाली की रेटिंग दी है और लक्ष्य को 6800 रुपये तय किया है. Citi ने मारुति पर खरीददारी की रेटिंग दी है और लक्ष्य को 8700 रुपये तय किया है. वहीं गोल्‍डमैन सेक्‍स ने भी शेयर में निवेश्‍या की सलाह देते हुए लक्ष्य 9126 रुपये तय किया है.

(नोट- हमने यहां मारुति के तिमाही नतीजों और ब्रोकरेज हाउस की रिपोर्ट के आधार पर जानकारी दी है. बाजार के जोखिम को देखते हुए निवेश के पहले एक्‍सपर्ट की राय लें.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. नतीजों के बाद मारुति में बिकवाली, क्‍या आपको शेयर में लगाना चाहिए दांव या अभी बनाएं दूरी

Go to Top