मुख्य समाचार:

Xiaomi रुपये में गिरावट पर सतर्क; मोबाइल की कीमतें बढ़ेंगी या नहीं, दिवाली के बाद होगा फैसला

शाओमी ने Redmi 6 और Redmi 6A को लॉन्च करते हुए कहा कि, इन दोनों मोबाइल की कीमत अगले दो महीनों तक के लिए ही तय की गई है.

September 5, 2018 7:09 PM
xiaomi india, manu jain, xiaomi new mobiles, redmi 6 series mobiles, redmi india strategy, business news in hindiशाओमी ने Redmi 6 और Redmi 6A को लॉन्च करते हुए कहा कि, इन दोनों मोबाइल की कीमत अगले दो महीनों तक के लिए ही तय की गई है. (Reuters)

चीनी स्मार्टफोन कंपनी शाओमी इंडिया का कहना है कि भारतीय रुपये में गिरावट को लेकर वह सतर्क है. कंपनी का कहना है कि वह डॉलर के मुकाबले रुपये में गिरावट के बाद घरेलू बाजार में मोबाइल की कीमतों की समीक्षा करेगी. हालांकि, इस बारे में फैसला दिवाली के बाद लिया जाएगा. भारत में Redmi 6 सीरीज के 3 नए स्मार्टफोन की लॉन्चिंग के दौरान कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी.  शाओमी इंडिया की भारतीय स्मार्टफोन बाजार में करीब 30 फीसदी हिस्सेदारी है.

Xiaomi India ऑनलाइन सेल्स के प्रमुख रघु रेड्डी ने बताया कि, “रुपये की वैल्यू करीब 71 के स्तर पर है और इसे देखते हुए हमने लॉन्च किए गए नए फोन की कीमतें तय की हैं. ग्राहकों को इस कीमत का फायदा अगले दो महीने तक ही मिलेगा. क्योंकि कंपनी दिवाली के बाद कीमतों की समीक्षा करेगी.”

रेड्डी ने बताया कि भारत में घरेलू मैन्युफैक्चरिंग से हमें मदद मिलती है लेकिन कई कॉम्पोनेन्ट आयात होते हैं जिनकी कीमत डॉलर में चुकानी पड़ती है. ज्यादातर मोबाइल कम्पोनेंट जापान, ताइवान और अमेरिका से खरीदे जाते हैं. यदि ऐसे ही डॉलर मजबूत होता रहा तो, कीमतें बढ़ जाएगी.

हालांकि उन्होंने मैन्युफैक्चरिंग कॉस्ट पर होने वाले प्रभाव पर टिप्पणी करने से इंकार कर दिया, रेड्डी ने कहा कि कंपनी को पोर्टफोलियो एवलुएटे करना होगा और फिर देखना होगा कि कीमतों में बदलाव की जरूरत है या नहीं.

मजेदार बात यह है कि शाओमी ने पहले कहा था कि कंपनी अपने नेट प्रॉफिट मार्जिन को अपने ग्राहकों के “लॉन्ग-टर्म सपोर्ट” के लिए 5 फीसदी से कम रखेगी. बड़ी मात्रा में छोटे लाभ मार्जिन के साथ, जिसके परिणामस्वरूप कंपनी के लिए लंबी अवधि में “उपयुक्त हार्डवेयर मुनाफा” था.

भारत, दुनिया के सबसे बड़े स्मार्टफोन मार्केट में से एक है. जून तिमाही में शिपमेंट में 20 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई है और IDC के रिपोर्ट मुताबिक शाओमी का मार्केट शेयर 29.7 फीसदी रहा है.

शाओमी ने आज Redmi6, Redmi 6A और Redmi 6 Pro मोबाइल लॉन्च किए जिसकी कीमत 5999 से लेकर 12999 रुपये के बीच है. यह तीनों मोबाइल भारत में मेन्युफेक्चर किए गए हैं. शाओमी ने Redmi 6 और Redmi 6A को लॉन्च करते हुए कहा कि, इन दोनों मोबाइल की कीमत अगले दो महीनों तक के लिए ही तय की गई है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Xiaomi रुपये में गिरावट पर सतर्क; मोबाइल की कीमतें बढ़ेंगी या नहीं, दिवाली के बाद होगा फैसला

Go to Top