मुख्य समाचार:

फ्यूचर ग्रुप से डील के बाद और मजबूत होगा RIL, 6 महीने में 144% रिटर्न देने के बाद भी शेयर में तेजी की गुंजाइश

RIL Deal With Future Group: शेयर बाजार में आज रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) के शेयरों में अच्छी तेजी देखने को मिल रही है.

August 31, 2020 11:24 AM
RIL, Reliance Industries, Future Group, RIL deal with Future Group, RIL retail business, RRVL, RIL stock may give more return, what brokerage says on RIL, RIL has given 144% return in 6 months, big bazaar, mukesh ambaniRIL-Future Group Deal: शेयर बाजार में आज रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) के शेयरों में अच्छी तेजी देखने को मिल रही है.

RIL Deal With Future Group: शेयर बाजार में आज रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) के शेयरों में अच्छी तेजी देखने को मिल रही है. आज के कारोबार में आरआईएल का शेयर करीब 2.5 फीसदी मजबूत होकर 2174 रुपये के भाव पर पहुंच गया. असल में आरआईएल की सहायक कंपनी रिलायंस रिटेल वेंचर लिमिटेड (RRVL) ने फ्यूचर ग्रुप के रिटेल, होलसेल, लॉजिस्टिक्स व वेयरहाउसिंग बिजनेस के अधिग्रहण की घोषणा की है. जिसके बाद से आज शेयर में तेजी देखने को मिल रही है. दूसर ओर फ्यूचर ग्रुप के शेयरों में भी तेजी है. इस डील के बाद एक्सपर्ट आरआईएल के शेयर को लेकर और बुलिश दिख रहे हैं. उनका कहना है कि इससे आरआईएल पर निवेशकों का भरोसा और बढ़ेगा.

24,713 करोड़ रुपये की है डील

इसके लिए RIL और फ्यूचर ग्रुप में 24713 करोड़ रुपये की डील हुई है. इस अधिग्रहण योजना के तहत फ्यूचर ग्रुप अपनी कुछ कंपनियों का विलय फ्यूचर एंटरप्राइजेज लिमिटेड (FEL) में कर रहा है. कंपनी ने बताया कि इस योजना के तहत फ्यूचर ग्रुप के खुदरा और थोक कारोबार को आरआरवीएल की सहायक कंपनी रिलायंस रिटेल एंड फैशन लाइफस्टाइल लिमिटेड (RRFLL) को ट्रांसफर किया जाएगा.

आरआईएल को रेवेन्यू बढ़ाने में मदद

ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल का मानना है कि इस डील से भारत में रिटेल सेक्टर को बेहतर तरीके से आर्गनाइज्ड शेप में आने में मदद मिलेगी. फ्यूचर ग्रुप के सभी बिजनेस फ्यूचर इंटरप्राइजेज में ट्रांसफर हो सकते हैं. जिसके बाद आरआईएल आगे फ्यूचर इंटरप्राइजेज से ग्रॉसी और अपैरल रिटेल एसेट्स अक्वायर कर सकेगी. ब्राकेरज के अनुसार आरआईएल के पास देश भर में करीब 800 डिपार्टमेंटल ग्रॉसरी स्टोर हैं. इस डील से इसमें 34 फीसदी बढ़ोत्तरी होगी. वहीं, फ्यूचर रिटेल की भी देश में अच्छी खासी पहुंच है. इसी तररह से फ्यूचर लाइफस्टाइल फैशन के 350 स्टोर हैं और डील के बाद रिलायंस रिटेल के स्टोर्स में 15 फीसदी बढ़ोत्तरी होगी. इससे आरआईएल को अपना रेवून्यू बढ़ाने में मदद मिलेगी.

6 महीने में 144 फीसदी रिटर्न

रिलायंस इंडस्ट्रीज में पिछले 6 महीने में 144 फीसदी से ज्यादा तेजी आ चुकी है. 23 मार्च को शेयर 867 रुपये के भाव पर था. वहीं, बीते शुक्रवार को यह 2116 रुपये के भाव पर बंद हुआ. बता दें कि लॉकडाउन के दौर में शेयर अपने 52 हफ्तों के लो पर चला गया था, जिसके बाद से लगातार रिकवरी बनी हुई है.

शेयर में आ सकती है और तेजी

CLSA ने रिलायंस पर आउटपरफॉर्म रेटिंग दी है और लक्ष्य को 2250 रुपये तय किया है. रिपोर्ट के अनुसार रिटेल में आरआईएल का करोबार और मजबूत होगा. इससे रिटेल में आरआईएल का मार्केट शेयर 4.1 फीसदी बढ़ेगा.

ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल का भी मानना है कि रिटेल सेक्टर में मार्केट शेयर बढ़ाने के अलावा आरआईएल को इस डील से अपना रेवेन्यू बढ़ाने में मदद मिलेगी. ब्रोकरेज ने भी शेयर के लिए 2250 रुपये का लक्ष्य तय किया है.

मॉर्गन स्टैनले ने शेयर के लिए ओवरवेट रेटिंग दी है और लक्ष्य को 1801 रुपये से बढ़ाकर 2247 रुपये तय किया है. सेंट्रम ने RIL पर खरीदारी की रेटिंग दी है और लक्ष्य को 2280 रुपये तय किया है. सेंट्रम के अनुसार डील से रिलायंस रिटेल का प्राइवेट लेवल में योगदान बढ़ेगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. फ्यूचर ग्रुप से डील के बाद और मजबूत होगा RIL, 6 महीने में 144% रिटर्न देने के बाद भी शेयर में तेजी की गुंजाइश

Go to Top