सर्वाधिक पढ़ी गईं

Used Car Loan: फेस्टिवल सीजन में सेकेंड हैंड कार खरीदने का है इरादा तो जानें कहां लोन मिल रहा सस्ता और कहां EMI है ज्यादा

यूज्ड कार के लिए लोन दरें नई कार के लिए लिये जाने वाले लोन की ब्याज दरों से ज्यादा होती है. अलग-अलग बैंकों में लोन की ईएमआई का पता जरूर कर लेना चाहिए.

Updated: Oct 22, 2021 10:49 PM
यूज्ड कारों पर लोन की दरें नई कार की लोन दरों से ज्यादा होती है.

कोरोना का दौर ठंडा पड़ने के साथ सेकेंड हैंड कार ( Second Hand Car) मार्केट चमक उठा है. लोग संक्रमण से बचने के लिए अब पब्लिक ट्रांसपोर्ट से थोड़ी दूरी बना रहे हैं. आम लोगों के बीच प्राइवेट मोबिलिटी का ट्रेंड बढ़ा है . लिहाजा सेकेंड हैंड कार ( Pre owned Car) के मार्केट में भी तेजी आई है. रॉ मैटेरियल और सेमीकंडक्टर की कमी से नई कारों के उत्पादन पर असर पड़ा है. लिहाजा लगभग सभी कार मैन्यूफैक्चरर कंपनियों ने अपनी कीमत बढ़ाई है. लिहाजा सेकेंड हैंड ( Used) कारों की पूछ-परख बढ़ गई है. अगर आप सेकेंड हैंड खरीदने के लिए लोन लेना चाहते हैं तो बैंकों से आपको इस पर आसानी से लोन मिल जाता है.

लोन लेने से पहले करें रिसर्च

सेकेंड हैंड कार के लिए लोन लेने का फैसला करते वक्त एक चीज जरूर ध्यान में रखना चाहिए. वो ये कि यूज्ड कार के लिए लोन दरें नई कार के लिए लिये जाने वाले लोन की ब्याज दरों से ज्यादा होती है. इसलिए अलग-अलग बैंकों में लोन की ईएमआई का पता जरूर कर लेना चाहिए. यूज्ड कार पर लोन, इस पर निर्भर करती है कि कार कितनी पुरानी है. ज्यादातर बैंक आठ से दस साल पुरानी कारों की खरीद पर लोन नहीं देते हैं. कुछ बैंक तीन से चार साल पुरानी कारों पर लोन देते हैं तो कुछ पांच साल पुरानी कारों पर लोन दे सकते हैं. बैंक अमूमन कार की पूरी कीमत का 75 से 85 फीसदी ही लोन अप्रूव करते हैं. बाकी रकम डाउनपेमेंट के तौर पर ग्राहक को देने होते हैं.

कार लोन की प्रोसेसिंग फीस भी लगती है

कार लोन पर प्रोसेसिंग फीस भी लगती है. हरेक बैंक के लोन देने के नियम और शर्तें अलग-अलग होती है इसलिए ग्राहक को इसे भी ध्यान में रख कर अप्लाई करना होता है. यहां आपके लिए सात साल के लोन पर 3 साल की ईएमआई की एक लिस्ट दे रहे हैं. आप इनकी तुलना कर लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं. लोन की दरें BankBazaar.com से ली गई हैं.

SEBI on Digital Gold: दिवाली से पहले सेबी का अहम निर्देश, डिजिटल गोल्ड में डील न करें निवेश सलाहकार

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Used Car Loan: फेस्टिवल सीजन में सेकेंड हैंड कार खरीदने का है इरादा तो जानें कहां लोन मिल रहा सस्ता और कहां EMI है ज्यादा

Go to Top