मुख्य समाचार:

भारतीय किसानों का जीवन-स्तर बेहतर बनाएगी वॉलमार्ट, 180 करोड़ करेगी खर्च

वॉलमार्ट इंटरनेशनल की CEO जुडिथ मैक्केना ने UP के कासिमपुर गांव में स्थानीय किसानों के साथ की बैठक

September 27, 2018 5:31 PM
Walmart Foundation to invest Rs 180 cr for farmer supportवॉलमार्ट अपने बिक्री केन्द्रों की मौजूदगी वाले हर राज्य में स्थानीय किसान उत्पादक संगठनों से उपज खरीदने की योजना बना रही है. (PTI)

अमेरिका की रिटेल कंपनी वॉलमार्ट भारत के किसानों के जीवन-स्तर को बेहतर बनाएगी. इसके लिए कंपनी ने अगले पांच साल में 180 करोड़ रुपये खर्च करने की योजना बनाई है.

वॉलमार्ट इंटरनेशनल की सीईओ जुडिथ मैक्केना ने उत्तर प्रदेश के लखनऊ से सटे कासिमपुर गांव में स्थानीय किसानों के साथ बैठक की. इस दौरान उन्होंने वॉलमार्ट फाउंडेशन द्वारा भारतीय किसानों पर यह खर्च किए जाने की घोषणा की.

इस मौके पर मैक्केना के साथ वॉलमार्ट इंडिया के सीईओ कृष अय्यर, मुख्य कॉरपोरेट अफेयर्स अधिकारी रजनीश कुमार और फ्लिपकार्ट ग्रुप के सीईओ बिन्नी बंसल भी मौजूद थे. वालमार्ट के उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल ने यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात करके उनसे कंपनी द्वारा प्रदेश में किए जा रहे निवेश सम्बन्धी विभिन्न मामलों के बारे में विचार-विमर्श किया.

किसानों से सीधी खरीद 25% बढ़ाएंगे

मैक्केना ने कहा कि वॉलमार्ट इंडिया अपने ‘कैश एण्ड कैरी’ स्टोर्स के लिये किसानों से उनकी उपज की सीधी खरीद को 25 फीसदी तक बढ़ाएगी, ताकि काश्तकारों की आय बढ़े और बिचौलियों की भूमिका कम हो सके. साथ ही इससे किसानों की बाजार तक पहुंच बनाने में तेजी आएगी और उनकी परिवहन लागत में कटौती होगी.

आगे कहा कि वॉलमार्ट अपने बिक्री केन्द्रों की मौजूदगी वाले हर राज्य में स्थानीय किसान उत्पादक संगठनों से उपज खरीदने की योजना बना रही है. कंपनी देश में खाद्य सुरक्षा की स्थिति को और बेहतर करने तथा अर्थव्यवस्था में नई जान फूंकने की केन्द्र सरकार की कोशिशों में साझीदार बनना चाहती है.

कृषि आपूर्ति श्रृंखला को बनाना होगा मजबूत: कृष अय्यर

वालमार्ट इंडिया के सीईओ कृष अय्यर ने कहा कि किसानों के जीवन-स्तर को सुधारने और उनकी आमदनी को बढ़ाने के लिये सम्पूर्ण कृषि आपूर्ति श्रृंखला को मजबूत करना होगा. एक मजबूत आपूर्ति श्रृंखला बाजार से जुड़ाव और साजो—सामान सम्बन्धी सहयोग उपलब्ध कराती है. साथ ही किसानों को उपज का सही दाम दिलाने और पैदावार के खराब होने के सिलसिले को कम करने में मदद करती है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. भारतीय किसानों का जीवन-स्तर बेहतर बनाएगी वॉलमार्ट, 180 करोड़ करेगी खर्च

Go to Top