सर्वाधिक पढ़ी गईं

वोडाफोन आइडिया ने 5G परीक्षण में 3.7 GBPS की गति हासिल करने का किया दावा

यह भारत में किसी भी टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर द्वारा हासिल की गयी सबसे तेज गति है.

Updated: Sep 19, 2021 5:30 PM
Vodafone Idea claims 3.7Gbps speed in 5G trialवोडाफोन आइडिया ने 5G परीक्षण में अधिकतम गति हासिल करने का दावा किया है.

कर्ज में डूबी दूरसंचार कंपनी वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) ने रविवार को दावा किया कि पुणे में 5G परीक्षण के दौरान उसने 3.7 गीगाबिट प्रति सेकेंड (GBPS) की अधिकतम स्पीड हासिल की है. यह भारत में किसी भी टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर द्वारा हासिल की गयी सबसे तेज गति है. कंपनी ने गांधीनगर और पुणे में मिड-बैंड स्पेक्ट्रम में 1.5 GBPS डाउनलोड की गति दर्ज करने का भी दावा किया है.

दूरसंचार विभाग (DOT) ने वोडाफोन आइडिया को 5G नेटवर्क परीक्षणों के लिए पारंपरिक 3.5 गीगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम बैंड के साथ-साथ 26 गीगाहर्ट्ज (जीएचजेड) जैसे हाई फ्रीक्वेंसी बैंड आवंटित किए हैं. कंपनी ने एक बयान में कहा, “वोडाफोन आइडिया ने पुणे शहर में क्लाउड कोर, नयी पीढ़ी के ट्रांसपोर्ट और रेडियो एक्सेस नेटवर्क के एंड-टू-एंड कैप्टिव नेटवर्क के लैब सेट-अप में अपना 5G परीक्षण तैनात किया है.” इसमें कहा गया, “इस परीक्षण में, वोडाफोन आइडिया ने एमएमवेव (मिलीमीटर वेव) स्पेक्ट्रम बैंड पर बहुत कम विलंबता के साथ 3.7 GBPS से अधिक की सर्वोच्च गति हासिल की है.”

Mcap of Top 10 Firms: देश की टॉप 10 कंपनियों का मार्केट कैप एक हफ्ते में 65,464 करोड़ बढ़ा, भारती एयरटेल और SBI में सबसे ज्यादा उछाल

रिलायंस जियो, भारती एयरटेल, वोडाफोन और एमटीएनएल को मिली है मंजूरी

दूरसंचार विभाग ने इस साल मई में रिलायंस जियो, भारती एयरटेल और वोडाफोन तथा बाद में एमटीएनएल के आवेदनों को मंजूरी दी थी. उन्हें दूरसंचार उपकरण निर्माताओं – एरिक्सन, नोकिया, सैमसंग और सी-डॉट के साथ छह महीने के परीक्षण के लिए मंजूरी दी गयी है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. वोडाफोन आइडिया ने 5G परीक्षण में 3.7 GBPS की गति हासिल करने का किया दावा

Go to Top