मुख्य समाचार:

एयरटेल ने भी स्पेक्ट्रम बकाए का 1,950 करोड़ रु चुकाया, जियो ने जमा किए 1,053 करोड़

वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) ने दूरसंचार विभाग (DoT) को 3,043 करोड़ रुपये के विलंबित स्पेक्ट्रम बकाया का भुगतान किया है.

March 3, 2020 7:53 PM
Vodafone Idea and Tata Motors pays their telecom dues to department of telecomदूरसंचार विभाग के आकलन के अनुसार टाटा समूह पर एजीआर के करीब 14,000 करोड़ रुपये बनते हैं.

भारती एयरटेल ने दूरसंचार विभाग को स्पेक्ट्रम की किस्तों के बकाए के 1,950 करोड़ रुपये चुकाए हैं. रिलायंस जियो ने भी 1,053 करोड़ रुपये का भुगतान किया है. सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी. इससे पहले दिन में वोडाफोन आइडिया ने भी स्पेक्ट्रम की किस्त का 3,043 करोड़ रुपये का भुगतान किया है. वहीं, टाटा समूह (Tata Group) ने सरकार को दूरसंचार क्षेत्र के अपने कारोबार पर एजीआर के बकाये के निपटान के तहत 2,000 करोड़ रुपये का एक अतिरिक्त भुगतान किया है. सूत्रों ने मंगलवार को ये जानकारी दी है.

दूरसंचार कंपनियों को सरकार ने नीलामी में खरीदे गए स्पेक्ट्रम का भुगतान लम्बी अवधि में किस्तों में करने की सहूलियत दे रखी है. यह बकाया दूरसंचार कंपनियों की समायोजित सकल राजस्व (एजीआर) देनदारी से अलग है. दूरसंचार कंपनियों द्वारा स्पेक्ट्रम बकाए के भुगतान की अभी यह आखिरी किस्त होगी. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पिछले साल स्पेक्ट्रम भुगतान पर दो साल की छूट देने की मंजूरी दी थी. यानी दूरसंचार कंपनियों को दो साल तक स्पेक्ट्रम के पिछले बकाया का भुगतान नहीं करना होगा.

Voda Idea पर AGR की 53,000 करोड़ देनदारी

वोडाफोन आइडिया की ओर से स्पेक्ट्रम बकाया का भुगतान इस लिहाज से अहम है कि कंपनी पर समायोजित सकल राजस्व (एजीआर) की करीब 53,000 करोड़ रुपये की देनदारी बनती है. कंपनी ने अभी तक दो किस्तों में एजीआर देनदारी का 3,500 करोड़ रुपये चुकाया है.
दूरसंचार विभाग सूत्रों ने इस बात की पुष्टि की कि कंपनी ने विलंबित स्पेक्ट्रम देनदारी का 3,043 करोड़ रुपये का भुगतान किया है.

दूरसंचार कंपनियों की ओर से स्पेक्ट्रम बकाया के भुगतान की अभी यह आखिरी किस्त होगी. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पिछले साल स्पेक्ट्रम भुगतान पर दो साल की छूट देने की मंजूरी दी थी. यानी, दूरसंचार कंपनियों को दो साल तक स्पेक्ट्रम के पिछले बकाया का भुगतान नहीं करना होगा. Auto Stocks: ऑटो कंपनियों के मुनाफे पर दबाव, लेकिन ये शेयर दे सकते हैं 90% तक रिटर्न

टाटा समूह पर 14,000 करोड़ AGR बकाया

टाटा समूह ने सरकार को दूरसंचार क्षेत्र के अपने कारोबार पर समायोजित सकल राजस्व (एजीआर) के बकाये के निपटान के तहत 2,000 करोड़ रुपये का एक अतिरिक्त भुगतान तदर्थ आधार पर किया है. सूत्र ने कहा कि टाटा समूह सरकार को पहले ही 2,197 करोड़ रुपये का भुगतान कर चुका है. यह तदर्थ 2,000 करोड़ रुपये का भुगतान उसके अतिरिक्त है. दूरसंचार विभाग के आकलन के अनुसार टाटा समूह पर सांविधिक बकाए के करीब 14,000 करोड़ रुपये बनते हैं.

PTI

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. एयरटेल ने भी स्पेक्ट्रम बकाए का 1,950 करोड़ रु चुकाया, जियो ने जमा किए 1,053 करोड़

Go to Top