scorecardresearch

Vistara, Air India Merger Talks Confirmed: सिंगापुर एयरलाइंस का बड़ा खुलासा, एयर इंडिया और विस्तारा के मर्जर पर टाटा ग्रुप से हो रही बातचीत

विस्तारा एयरलाइंस में 49% हिस्सेदारी रखने वाली सिंगापुर एयरलाइंस ने ये बड़ा खुलासा सिंगापुर स्टॉक्स एक्सचेंज को दी गई जानकारी में किया है.

Vistara, Air India Merger Talks Confirmed: सिंगापुर एयरलाइंस का बड़ा खुलासा, एयर इंडिया और विस्तारा के मर्जर पर टाटा ग्रुप से हो रही बातचीत
सिंगापुर एयरलाइंस की विस्तारा में 49% हिस्सेदारी है, जबकि बाकी 51% शेयर टाटा समूह के पास हैं. (Representational image/File)

Vistara, Air India Merger Talks Confirmed: टाटा समूह से जुड़ी दो एयरलाइंस – एयर इंडिया और विस्तारा का आपस में विलय करने पर विचार हो रहा है. ये बड़ा खुलासा गुरुवार को सिंगापुर एयरलाइंस (SIA) ने सिंगापुर स्टॉक एक्सचेंज में फाइल की गई जानकारी में किया है. सिंगापुर एयरलाइंस ने रेगुलेटरी फाइलिंग में बताया है कि एयर इंडिया और विस्तारा के मर्जर के बारे में उसकी टाटा समूह के साथ ‘गोपनीय बातचीत’ हो रही है. ये पहली बार है, जब दोनों एयरलाइंस का आपस में विलय होने की संभावना की औपचारिक तौर पर पुष्टि की गई है.

विस्तारा और एयर इंडिया के विलय पर विचार जारी

समाचार एजेंसियों के मुताबिक सिंगापुर एयरलाइंस ने रेगुलेटरी फाइलिंग में कहा है कि टाटा समूह के साथ हो रही उसकी ‘गोपनीय बातचीत’ का मकसद दोनों समूहों की पार्टनरशिप को और मजबूत बनाना है, जिसके तहत विस्तारा और एयर इंडिया के संभावित एकीकरण पर भी विचार किया जा रहा है. फाइलिंग के मुताबिक फिलहाल दोनों के बीच बातचीत का दौर जारी है और अब तक संभावित मर्जर की किसी भी शर्त पर सहमति नहीं बनी है.

Infosys Q2 Results: इंफोसिस का 9,300 करोड़ के शेयर बायबैक का एलान, सितंबर तिमाही में 11% बढ़ा मुनाफा

अब तक किसी नतीजे पर नहीं पहुंची बातचीत

कंपनी के मुताबिक फिलहाल ये निश्चित तौर पर नहीं कहा जा सकता कि मौजूदा बातचीत किसी समझौते में तब्दील होगी या नहीं या फिर इस दिशा में कोई आपसी सहमति बन पाएगी या नहीं. अगर कोई सहमति बन भी गई, तो भी उस पर अमल से पहले बाकी बातों के अलावा अनिवार्य रेगुलेटरी अप्रूवल भी हासिल करने होंगे. सिंगापुर एयरलाइंस ने कहा है कि इस बारे में जब भी कोई महत्वपूर्ण डेवलपमेंट होगा, वह सिंगापुर स्टॉक एक्सचेंज के नियमों के मुताबिक उसकी घोषणा जरूर करेगी.

अडाणी समूह के CFO का दावा, देश की सॉवरेन रेटिंग से बेहतर होगी ग्रुप कंपनी की रेटिंग, कम कर्ज और तेज ग्रोथ का असर

10 साल में दोगुने से ज्यादा होगा भारत का एयर ट्रैफिक

सिंगापुर एयरलाइंस की फाइलिंग में यह भी कहा गया है कि 2013 में विस्तारा की स्थापना से उसे भारत के तेजी से बढ़ते एविएशन सेक्टर का हिस्सा बनने का मौका मिला है. भारत का डोमेस्टिक और इंटरनेशनल एयर ट्रैफिक काफी तेजी से बढ़ रहा है और अगले 10 साल में इसके दोगुने से ज्यादा हो जाने के आसार हैं. विस्तारा एयरलाइंस का कामकाज जनवरी 2015 में शुरू हुआ था.

विस्तारा में पार्टनर हैं टाटा समूह और सिंगापुर एयरलाइंस

विस्तारा में सिंगापुर एयरलाइंस की 49 फीसदी हिस्सेदारी है, जबकि बाकी 51 फीसदी शेयर टाटा समूह के पास हैं. टाटा समूह ने कुछ समय पहले ही भारत की सरकारी एयरलाइन एयर इंडिया का अधिग्रहण किया है. एयर इंडिया एक्सप्रेस का मालिकाना हक भी टाटा समूह के पास ही है. इसके अलावा एयर एशिया इंडिया में भी टाटा समूह की 83.67 फीसदी हिस्सेदारी है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

First published on: 13-10-2022 at 08:45:49 pm

TRENDING NOW

Business News