सर्वाधिक पढ़ी गईं

Vijaya Diagnostic IPO का ऐसे चेक करें अलॉटमेंट स्टेटस, ग्रे मार्केट प्रीमियम और लिस्टिंग को लेकर जानिए क्या है एक्सपर्ट की राय

Vijaya Diagnostic IPO Share Allotment: 1895 करोड़ के इस आईपीओ को फीकी प्रतिक्रिया मिली थी और यह महज 4.54 गुना ओवरसब्सक्राइब हुआ था.

Updated: Sep 08, 2021 9:48 AM
Vijaya Diagnostic IPO Share Allotment check status online grey market premium listing strategy know here in detailsविजया डायग्नोस्टिक का आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए 1-3 सितंबर तक खुला था और 28 शेयरों के लॉट साइज के लिए 522-531 रुपये का प्राइस बैंड तय किया गया था.

Vijaya Diagnostic IPO Share Allotment: विजया डायग्नोस्टिक आईपीओ के शेयरों का अलॉटमेंट आज 8 सितंबर को फाइनल हो सकता है. 1895 करोड़ के इस आईपीओ को फीकी प्रतिक्रिया मिली थी और यह महज 4.54 गुना ओवरसब्सक्राइब हुआ था. अलॉटमेंट फाइनल होने के बाद इसके शेयर 14 सितंबर को मार्केट में लिस्ट हो सकते हैं. लिस्टिंग के बाद यह कंपनी डॉ लाल पैथ लैब्स और मेट्रोपोलिस हेल्थकेयर की लीग ज्वाइन कर लेगी.

अनलिस्टेडएरेनाडॉटकॉम के फाउंडर अभय दोशी के मुताबिक विजया डायग्नोस्टिक का फंडामेंटल बहुत अच्छा है लेकिन यह सीमित क्षेत्रों में कार्यरत है जिसके चलते निवेशकों को इसका वैल्यूएशन महंगा लगा. इसके अलावा ग्रे मार्केट में इसका प्रीमियम (-) 5 रुपये तक लुढ़क गया जिससे कंपनी के शेयरों के डिस्काउंट पर लिस्ट होने के आसार दिख रहे हैं. दोशी के मुताबिक चू्ंकि कंपनी जिस सेक्टर में है, उसमें ग्रोथ की काफी संभावना है तो लांग टर्म के लिए इसमें निवेश किया जा सकता है.

इश्यू को ब्रोकरेज फर्मों ने दी थी ये रेटिंग

  • यह आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए 1-3 सितंबर तक खुला था और 28 शेयरों के लॉट साइज के लिए 522-531 रुपये का प्राइस बैंड तय किया गया था. कंपनी के कर्मियों के लिए 52 रुपये का डिस्काउंट भी तय किया गया था. हालांकि इस आईपीओ के तहत कोई नया शेयर नहीं जारी किया जाएगा और 1 रुपये की फेस वैल्यू वाले 3,56,88,064 इक्विटी शेयर ऑफर फॉर सेल (ओएफएस) के तहत इश्यू किए जाएंगे.
  • इस इश्यू के लिए वेंचुरा सिक्योरिटीज लिमिटेड, रिलायंस सिक्योरिटीज, मेहता इक्विटीज, आईआईएफएल सिक्योरिटीज और अरिहंत कैपिटल मार्केट्स ने ‘अप्लाई’ की रेटिंग दी थी लेकिन रेलिगेयर ब्रोकिंग लिमिटेड, कोटक सिक्योरिटीज, जेएम फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशनल सिक्योरिटीज और एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने इस इश्यू को ‘न्यूट्रल’ की रेटिंग दी थी.

डीमैट खाते में 13 सितंबर को शेयर होंगे क्रेडिट

जिन निवेशकों को शेयरों का अलॉटमेंट नहीं हो पाता है, उनके रिफंड या एएसबीए (एप्लीकेशन सपोर्टेड बाई ब्लॉक्ड अमाउंट) अकाउंट से पैसों को अनब्लॉक करने की प्रक्रिया 9 सितंबर को शुरू होगी. जिन्हें शेयर अलॉट हो जाते हैं, उनके डीमैट खाते में इसे 13 सितंबर को क्रेडिट किया जाएगा. 14 सितंबर को कंपनी के शेयर मार्केट में लिस्ट हो सकते हैं. अलॉटमेंट फाइनल होने के बाद निवेशक रजिस्ट्रार KFin Technologies Private Ltd और बीएसई की वेबसाइट पर स्टेटस चेक कर सकते हैं.

Ami Organics के शेयरों का अलॉटमेंट आज, ग्रे मार्केट में प्रीमियम पर हैं भाव, जानिए लिस्टिंग को लेकर क्या है एक्सपर्ट की राय

KFin Tech Private Ltd के जरिए ऐसे चेक करें अलॉटमेंट स्टेटस

  • निवेशक KFin Tech Private Ltd वेबसाइट के आईपीओ स्टेटस सेक्शन https://ris.kfintech.com/ipostatus/ में अलॉटमेंट फाइनल होने के बाद चेक कर सकते हैं.
  • इस पेज पर पहुंचने के बाद आईपीओ सेलेक्ट करें जिसका अलॉटमेंट स्टेटस चेक करना है. यहां आपको विजया डायग्नोस्टिक सेंटर सेलेक्ट करना है.
  • इसके बाद एप्लीकेशन नंबर या डीपी आईडी/क्लाइंट आईडी या पैन, इन तीनों में से कोई एक विकल्प सेलेक्ट करना होगा जिसकी डिटेल्स के जरिए अलॉटमेंट चेक करना है.
  • अगर एप्लीकेशन नंबर चुना है तो एप्लीकेशन टाईप चुनकर एप्लीकेशन नंबर भरें. अगर डीपी आईडी/क्लाइंट आईडी चुना है तो डिपॉजिटरी चुनें और डीपीआईपी, क्लाइंट आईडी भरें. अगर पैन चुना है तो पैन भरें.
  • कैप्चा भरकर सबमिट करें.
  • जितने शेयरों के लिए अप्लाई किया गया था और कितने शेयर अलॉट हुए हैं, इसकी जानकारी स्क्रीन पर दिखने लगेगी.

Real Estate Outlook: रियल्टी सेक्टर पर क्या रहा सस्ते होम लोन का असर? क्या इस क्षेत्र में निवेश का यह सही समय है?

बीएसई की वेबसाइट पर ऐसे चेक करें अलॉटमेंट

  • निवेशक https://www.bseindia.com/investors/appli_check.aspx पर अलॉटमेंट स्टेटस चेक कर सकते हैं.
  • इक्विटी चुनें और ड्रॉप डाउन मेन्यू में से आईपीओ चुनें. यहां आपको विजया डायग्नोस्टिक सेंटर चुनना है.
  • एप्लीकेशन नंबर और पैन भरें.
  • ‘I am not a Robot’ पर क्लिक करें.
  • सर्च टैब पर क्लिक कर स्टेटस डिटेल्स देख सकते हैं कि शेयर आपको अलॉट हुआ है या नहीं.

80 डायग्नोस्टिक सेंटर्स के जरिए सेवाएं

विजय डायग्नोस्टिक सेंटर ग्राहकों को पैथोलॉजी और रेडियोलॉजी टेस्टिंग सर्विसेज उपलब्ध कराती है. यह तेलंगाना और आंध्र प्रदेश, दिल्ली-एनसीआर और कोलकाता के 13 शहरों और नगरों में 80 डायग्नोस्टिक सेंटर्स और 11 रिफरेंस लेबोरेटरीज के जरिए अपने कस्टमर्स को सेवाएं उपलब्ध कराती है. पिछले वित्त वर्ष 2020-21 में कंपनी को 84.94 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ था जबकि उसके पिछले वित्त वर्ष 2019-20 में 62.5 करोड़ रुपये का. पिछले दो वित्त वर्ष में कंपनी की कुल आय 354.18 करोड़ रुपये से बढ़कर 388.59 करोड़ रुपये हो गई.

(स्टोरी में दिए गए स्टॉक रिकमंडेशन संबंधित रिसर्च एनालिस्ट व ब्रोकरेज फर्म के हैं. फाइनेंशियल एक्सप्रेस ऑनलाइन इनकी कोई जिम्मेदारी नहीं लेता. पूंजी बाजार में निवेश जोखिमों के अधीन हैं. निवेश से पहले अपने सलाहकार से जरूर परामर्श कर लें.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Vijaya Diagnostic IPO का ऐसे चेक करें अलॉटमेंट स्टेटस, ग्रे मार्केट प्रीमियम और लिस्टिंग को लेकर जानिए क्या है एक्सपर्ट की राय
Tags:IPO

Go to Top