मुख्य समाचार:

व्हीकल इंडस्ट्री की सरकार से गुहार, NBFC में लिक्विडिटी की सुधारी जाए स्थिति

सियाम ने कहा है कि नकदी की स्थिति में सुधार के कदमों से वाहन क्षेत्र को प्रोत्साहन मिल सकता है.

July 3, 2019 8:00 PM
vehicle industry urges finance ministry to take steps for improving liquidity situation in nbfcsImage: PTI

व्हीकल मैन्युफैक्चरर्स के संगठन सियाम ने सरकार से विशेष रूप से गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (NBFC) क्षेत्र में नकदी की स्थिति में सुधार के वास्ते कदम उठाने की अपील की है. सियाम ने कहा है कि नकदी की स्थिति में सुधार के कदमों से वाहन क्षेत्र को प्रोत्साहन मिल सकता है. उद्योग संगठन के मुताबिक हर महीने वाहन उद्योग की बिक्री लगातार घट रही है. इस वजह से कई डीलरशिप बंद हो चुकी हैं.

वित्त मंत्रालय को लिखे पत्र में सियाम ने सरकार से तत्काल इस मामले पर गौर करने और उचित कदम उठाने का आग्रह किया है, जिससे सिस्टम में नकदी का प्रवाह सुनिश्चित हो सके और नए वाहनों की बिक्री रफ्तार पकड़ सके.

व्हीकल फाइनेंसिंग क्षेत्र में NBFC की बड़ी हिस्सेदारी

फिलहाल व्हीकल फाइनेंसिंग क्षेत्र में NBFC की बड़ी हिस्सेदारी है. इनमें सभी प्रकार के वाहन- कमर्शियल, यात्री और टू-व्हीलर व थ्री-व्हीलर शामिल हैं. नए टू-व्हीलर्स में से 70 फीसदी की फाइनेंसिंग NBFC द्वारा की जाती है. वहीं देश में बिकने वाले 60 फीसदी नए कमर्शियल वाहनों की फाइनेंसिंग यह क्षेत्र करता है.

ग्रामीण व अर्धशहरी इलाकों में वाहन बिक्री में निभाते हैं बड़ी भूमिका

सियाम ने कहा कि वाहनों की बिक्री में NBFC की महत्वपूर्ण भूमिका है. NBFC अर्द्धशहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करते हैं. इन क्षेत्रों में आमतौर पर बैंक कर्ज लेना कठिन होता है. सियाम ने कहा कि मौजूदा परिदृश्य में ग्रामीण बाजार वाहन उद्योग की वृद्धि और अर्थव्यवस्था में बड़ा योगदान देते हैं. NBFC द्वारा ग्राहक कर्ज में कमी से विशेष रूप से ग्रामीण बाजारों की वृद्धि प्रभावित होगी.

लिक्विडिटी संकट से ग्रामीण बाजारों में गिरी वाहनों की बिक्री

सियाम ने कहा कि NBFC क्षेत्र के हालिया लिक्विडिटी संकट और ब्याज दरों में बढ़ोत्तरी की वजह से देश में वाहन फाइनेंसिंग बुरी तरह प्रभावित हुई है. विशेष रूप से इससे ग्रामीण बाजारों की मांग प्रभावित हुई है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. व्हीकल इंडस्ट्री की सरकार से गुहार, NBFC में लिक्विडिटी की सुधारी जाए स्थिति

Go to Top