मुख्य समाचार:

Value Shastra: शेयर बाजार में कब लगाना है पैसा, तो कब करनी है मुनाफा वसूली; ‘वैल्यू शास्त्र’ देगा जानकारी

‘Value Shastra’: शेयर बाजार में कब पैसा लगाना है और कब पैसा निकाल लेना है, इसकी जानकारी बहुत से निवेशकों को नहीं हो पाती है.

September 1, 2020 1:42 PM
‘Value Shastra’, equity investors, STP, PMS Industry, mutual fund, entry in stock market, identify right time to invest in equity, identify right time to profit booking, stock market, minimize equity related risk, chance to increase return‘Value Shastra’: शेयर बाजार में कब पैसा लगाना है और कब पैसा निकाल लेना है, इसकी जानकारी बहुत से निवेशकों को नहीं हो पाती है.

‘Value Shastra’: शेयर बाजार में कब पैसा लगाना है और कब पैसा निकाल लेना है, इसकी जानकारी बहुत से निवेशकों को नहीं हो पाती है. इसके चलते उनका निवेश कई बार रिस्की हो जाता है और समय से पैसा नहीं लगाने या नहीं निकालने से उन्हें नुकसान हो जाता है. इसी को देखते हुए ब्रोकरेज हाउस एमके ग्लोबल ने ‘वैल्यू शास्त्र’ नाम से नई सुविधा लॉन्च की है. इसके तहत निवेशकों को इस बात की सटीक जानकारी मिलेगी कि कब शेयर बाजार में पैसा लगाने का सही समय है और कब पैसा निकालने का सही समय है. यह पोर्टफोलियो मैनेजमेंट सर्विसेज इंडस्ट्री में अपने तरह का एल्गो बेस्ड STP (सिस्टमैटिक ट्रांसफर प्लान) है.

सही एंट्री और सही एग्जिट टाइम की जानकारी

‘वैल्यू शास्त्र’ की खासियत यह है कि इक्विटी निवेशों में सही एंट्री और सही एग्जिट टाइम की जानकारी मिल जाती है. मसलन इक्विटी में कब पैसा लगाना है या कब प्रॉफिट बुकिंग करनी है या कब पैसा निकाल लेना है. या मार्केट बहुत ज्यादा बढ़ चुका है तो इक्विटी की बजाए लिक्विड फंड में पैसा लगाना है. जिससे निवेशकों के लिए इक्विटी चक्रव्यूह को भेदना आसान हो जाता है.

रिस्क कम करने में मिलेगी मदद

इससे निवेशकों को इक्विटी मार्केट से जुड़े जोखिम को कम करने में मदद मिलेगी और उनका रिटर्न बढ़ने की उम्मीद बढ़ जाएगी. असल में बहुत से निवेशक बाजार की तेजी या गिरावट में फंस जाते हैं और देखा देखी पैसे लगाते हैं या निकाल लेते हैं. इन्हीं बातों को लेकर निवेशकों को ‘वैल्यू शास्त्र’ से मदद मिलेगी. मार्केट किस तरह से मूव कर रहा है, उसके पीछे क्या वजह हैं. इन सभी बातों को देखते हुए निवेशकों को क्या करना चाहिए, ‘वैल्यू शास्त्र’ से पूरी मदद मिलेगी.

एमके इन्वेस्टमेंट मैनेजर्स लिमिटेड(EIML) ने इसे MSJ मिस्टरबांड प्राइवेट लिमिटेड के साथ मिलकर तैयार किया है. यह एल्गो बेस्ड सॉल्यूशन है. यह विशिष्ट पेशकश वैल्यू के साथ साथ प्रक्रिया के आइडियल बांडिंग को दिखाता है. इसके पीछे तर्क यह है कि निवेशकों को बाजार के सकारात्मक और नकारात्मक पक्ष की सही समय पर सही जानकारी मिले और उनका जोखिम कम हो सके.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Value Shastra: शेयर बाजार में कब लगाना है पैसा, तो कब करनी है मुनाफा वसूली; ‘वैल्यू शास्त्र’ देगा जानकारी

Go to Top