Vaibhav Gems IPO : वैभव जेम्स एंड ज्वैलर्स लाएगी आईपीओ, SEBI में जमा कराए दस्तावेज | The Financial Express

Vaibhav Gems IPO : वैभव जेम्स एंड ज्वैलर्स लाएगी आईपीओ, SEBI में जमा कराए दस्तावेज

वैभव जेम्स एन ज्वैलर्स लिमिटेड की रेवेन्यू पिछले वित्त वर्ष के दौरान 1,694 करोड़ रुपये रही थी.

Vaibhav Gems IPO : वैभव जेम्स एंड ज्वैलर्स लाएगी आईपीओ, SEBI में जमा कराए दस्तावेज
रिपोर्ट के मुताबिक IPO में वैभव ज्वैलर्स कंपनी 210 करोड़ रुपये तक शेयर जारी करेगी.

दक्षिण भारत के एक प्रमुख क्षेत्रीय ज्वैलर्स ब्रांड वैभव जेम्स एन ज्वैलर्स लिमिटेड (Vaibhav Gems ‘N’ Jewellers Private Limited) ने इनीशियल पब्लिक ऑफरिंग (IPO) के जरिए पूंजी जुटाने के इरादे से मार्केट रेगुलेटर सिक्योरिटी एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (SEBI) के पास शुरुआती दस्तावेज जमा करा दिए हैं. रिपोर्ट के मुताबिक IPO के तहत 210 करोड़ रुपये के नए शेयर जारी किए जाएंगे. इसके अलावा कंपनी के प्रमोटर्स अपनी कुछ मौजूदा इक्विटी भी बेचना चाहते हैं, जिसके लिए ग्रैंडी भारत मल्लिका रत्ना कुमारी (Grandhi Bharata Mallika Ratna Kumari) एचयूएफ (HUF) की तरफ से 43 लाख शेयरों का ऑफर फॉर सेल (Offer for sale-OFS) लाया जाएगा.

साथ ही, ज्वैलर्स कंपनी और 40 करोड़ रुपये तक का शेयर जारी कर सकती है. अगर कंपनी की यह प्लानिंग पूरी हुई, तो नए IPO का आकार घट जाएगा. आईपीओ से हुए इनकम का इस्तेमाल कंपनी अपने जनरल कॉर्पोरेट उद्देश्यों (general corporate purposes) को पूरा करने, 12 करोड़ रुपये की लागत वाले आठ नए शोरूम बनाने और FY23 व अगले FY24 तक 160 करोड़ रुपये के सामान की खरीद के वित्तपोषण के लिए करेगी. पिछले वित्त वर्ष यानी 2021-22 के दौरान कंपनी की रेवेन्यू 1,694 करोड़ रुपये रही थी. कंपनी के शेयर बीएसई (BSE) और एनएसई (NSE) पर लिस्ट होंगे. वैभव ज्वैलर्स कंपनी का मुख्यालय आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में है. यह गोल्ड, डायमंड, जेम्स, प्लेटिनम और चांदी की ज्वैलरी का कारोबार करता है.

क्या है IPO

इनीशियल पब्लिक ऑफर बाजार से पूंजी जुटाने के लिए किसी प्राइवेट कंपनी द्वारा लाया जाता है. यह एक प्राइवेट कंपनी को पब्लिक कंपनी में बदलने की प्रक्रिया है. जब कंपनियों को पैसे की जरूरत होती है तो ये शेयर बाजार में खुद को लिस्ट कराती हैं. आईपीओ के ज़रिए प्राप्त पूंजी को कंपनी अपनी जरूरत के हिसाब से खर्च करती है. इस फंड का इस्तेमाल कर्ज चुकाने या कंपनी की तरक्की आदि में किया जा सकता है. स्टॉक एक्सचेंजों पर शेयरों की लिस्टिंग से कंपनी को अपने मूल्य का उचित वैल्यूएशन प्राप्त करने में मदद मिलती है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News