UTI AMC में टाटा ग्रुप की राइवल कंपनी खरीदेगी हिस्सेदारी ! 1000 रु तक जा सकता है शेयर

UTI AMC Stock Price: ऐसी खबरें आ रही हैं कि टाटा ग्रुप की कंपनी Tata AMC इसमें 45 फीसदी हिस्सेकदारी खरीद सकती है. ब्रोकरेज हाउस जेएम फाइनेंशियल ने UTI AMC के शेयर पर भरोसा जताया है.

UTI AMC में टाटा ग्रुप की राइवल कंपनी खरीदेगी हिस्सेदारी ! 1000 रु तक जा सकता है शेयर
यूटीआई एसेट मैनेजमेंट कंपनी (UTI Asset Management Company) के शेयरों में कल की तेजी के बाद आज कुछ दबाव रहा है. (image: pixabay)

UTI AMC Stock Price: यूटीआई एसेट मैनेजमेंट कंपनी (UTI Asset Management Company) के शेयरों में कल की तेजी के बाद आज कुछ दबाव देखने को मिल रहा है. आज कंपनी का स्टॉक 2.5 फीसदी कमजोर होकर 841 रुपये के भाव पर आ गया है. ऐसी खबरें आ रही हैं कि टाटा ग्रुप की कंपनी Tata AMC इसमें 45 फीसदी हिस्सेकदारी खरीद सकती है. ब्रोकरेज हाउस जेएम फाइनेंशियल ने UTI AMC के शेयर पर भरोसा जताया है और खरीदारी की सलाह देते हुए 1000 रुपये का टारगेट दिया है. ब्रोकरेज हाउस का कहना है कि अगर टाटा ग्रुप इसमें हिस्सेहदारी खरीदती है तो कंपनी 3.1 ट्रिलियन एयूएम के साथ ही देश की चौथी सबसे बड़ी एसेट मैनेजमेंट कंपनी बन जाएगी.

बन सकती है चौथी सबसे बड़ी एएमसी

ब्रोकरेज हाउस जेएम फाइनेंशियल का कहना है कि मीडिया रिपोर्ट के अनुसार टाटा ग्रुप UTI AMC में 4 सरकारी कंपनियों PNB, LIC, SBI और बैंक ऑफ बड़ौदा से 45 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने के विकल्पों पर विचार कर रहा है. ट्रांजेक्शन के बाद, यह उम्मीद की जाती है कि यूटीआई एएमसी का Tata AMC में विलय हो जाएगा और यह 3.1 ट्रिलियन (जुलाई 22 तक) के प्रोफार्मा एयूएम के साथ देश की चौथी सबसे बड़ी एएमसी बन जाएगी. जुलाई 2022 के आंकड़ों के आधार पर, संयुक्त इकाई के पास इक्विटी, डेट, लिक्विडिटी और अन्य का मिश्रण 45 फीसदी, 12 फीसदी, 25 फीसदी और 18 फीसदी होने की उम्मीयद है. इक्विटी, डेट और कुल एयूएम में बाजार हिस्सेडदारी 7.5 फीसदी और 4.8 फीसदी होने की उम्मीद है.

ऑयल एंड गैस सेक्‍टर: RIL, IOC, ONGC, GAIL के शेयरों में कितना है दम? कहां निवेश बनेगा मुनाफा, कहां होगा नुकसान

वैल्युएशन और व्यू

ब्रोकरेज हाउस का कहना है कि UTI AMC लार्ज कैप और फ्लेक्सी कैप कटेगिरी में प्रमुख है, जबकि Tata AMC सेक्टोरल, बैलेंस्ड और वैल्यू कटेगिरी में प्रमुख है और इस तरह से प्रोडक्ट पोर्टफोलियो को एक दूसरे के पूरक होना चाहिए. अगर हम UTI AMC और Tata AMC के लिए वित्त वर्ष 2022 के आंकड़ों पर विचार करें, तो इसका PAT/AUM और ROE के लिए रिजल्ट 0.23 फीसदी और 16.8 फीसदी था. UTI AMC वर्तमान में 13.1x FY24E EPS पर कारोबार कर रहा है जो HDFC AMC/NAM पर 55 फीसदी और 40 फीसदी के डिस्का़उंट पर है. इस लिहाज से हम यूटीआई एएमसी में महत्वपूर्ण री-रेटिंग क्षमता देखते हैं, शेयर में 1000 रुपये तक की तेजी का अनुमान है.

UTI AMC शेयर की चाल

UTI AMC के शेयरों में इस साल अबतक 21 फीसदी गिरावट रही है; जबकि बीते 1 साल में शेयर करीब 22 फीसदी कमजोर हुआ है; शेयर के लिए 1 साल का हाई 1216 रुपये है. जबकि एक साल का लो 595 रुपये है. हालांकि 1 महीने में शेयर करीब 30 फीसदी मजबूत हुआ है.

(Disclaimer: स्टॉक में निवेश की सलाह ब्रोकरेज हाउस के द्वारा दी गई है. यह फाइनेंशियल एक्सप्रेस के निजी विचार नहीं हैं. बाजार में जोखिम होते हैं, इसलिए निवेश के पहले एक्सपर्ट की राय लें.)  

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

TRENDING NOW

Business News