मुख्य समाचार:

Bharti Airtel में हिस्सेदारी पर Amazon की नजर, 2 अरब डॉलर कर सकती है निवेश: सूत्र

अमेजन और भारती के बीच यह बातचीत ऐसे समय में हो रही है, जब ग्लोबल कंपनियां RIL की डिजिटल यूनिट Jio पर भारी दांव लगा रही हैं.

Published: June 4, 2020 4:50 PM
US e-commerce giants Amazon in talks to invest $2 billion in Bharti Airtel after Facebook investment in Mukesh Ambani led Jioभारती एयरटेल भारत की तीसरी सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी है. इसके 30 करोड़ से ज्यादा सब्सक्राइबर्स हैं.

मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की जियो (Jio) में फेसबुक (Facebook) के निवेश के बाद एक और अमेरिकी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन (amazon) इंडियन टेलिकॉम कंपनी भारती एयरटेल (Bharti Airtel) में 2 अरब डॉलर का निवेश करने पर विचार कर रही है. फिलहाल हिस्सेदारी खरीदने को लेकर समझौते की यह बातचीत अभी शुरुआती चरण में है. इस मामले से जुड़े तीन सूत्रों ने यह जानकारी दी है. फेसबुक के बाद अमेजन की बातचीत से साफ है कि अमेरिकी टेक कंपनियों को भारत की डिजिटल इकोनॉमी काफी आकर्षक लग रही है.

सूत्रों के अनुसार, यदि संभावित निवेश पूरा होता है तो माना जा रहा है कि अमेजन करीब 5 फीसदी हिस्सेदारी एयरटेल के मौजूदा बाजार भाव पर खरीदेगी. एयरटेल भारत की तीसरी सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी है. इसके 30 करोड़ से ज्यादा सब्सक्राइबर्स हैं.

अमेजन और भारती के बीच यह बातचीत ऐसे समय में हो रही है, जब ग्लोबल कंपनियां रिलायंस इंडस्ट्रीज की डिजिटल यूनिट जियो पर भारी दांव लगा रही हैं. जियो, भारती टेलकॉम की प्रतिद्वंद्वी कंपनी है. रिलायंस की डिजिटल कंपनी ने हाल के हफ्तों में फेसबुक, केकेआर और अन्य कंपनियों से 10 अरब डॉलर जुटाए हैं.

तीन में से दो सूत्रों ने बताया कि भारती और अमेजन की बीच बातचीज शुरुआती चरण में और डील की शर्तें बदल सकती हैं या संभव है समझौता पूरा न हो. सभी सूत्रों ने अपनी पहचान जारी नहीं कि क्योंकि यह चर्चा गोपनीय है.

अमेजन, भारती का अटकलों पर इनकार

अमेजन की प्रवक्ता का कहना है कि कंपनी भविष्य की अटकलों पर कोई टिप्पणी नहीं करती है. वहीं, भारती ने एक स्टेटमेंट में कहा है कि सभी डिजिटल कंपनियों का नियमित काम अपने प्रोडक्ट, कंटेंट और सेवाएं ग्राहकों को देना हैं. इसके अलावा कोई अन्य गतिवि​धि बताने के लिए नहीं है.

अमेजन के लिए भारत एक अहम बाजार है, जहां उसने 6.5 अरब डॉलर का निवेश करने की प्रति​बद्धता जताई है. खाकसर ईकॉमर्स के क्षेत्र में कंपनी विस्तार करना चा​हती है. सिएटल मुख्यालय वाली अमेजन ने हाल ही में भारत में वायस एक्टिवेटेड स्पीकर्स, वीडियो स्ट्रीमिंग और क्लाउड स्टोरेज के जरिए डिजिलट सर्विसेज का विस्तार किया है. कंपनी 1.3 अरब के देश में बढ़ते इंटरनेट और स्मार्टफोन यूजर्स तक अपनी पहुंच बनाना चाहती है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Bharti Airtel में हिस्सेदारी पर Amazon की नजर, 2 अरब डॉलर कर सकती है निवेश: सूत्र

Go to Top