मुख्य समाचार:

बिल गेट्स ने माना, अमेरिका-चीन की कारोबारी लड़ाई में भारत को हो सकता है बड़ा नुकसान

US-China Trade War: भारतीय किसानों पर अमेरिका और चीन के बीच चल रहे ट्रेड वार के साइड इफैक्ट हो सकते हैं.

August 8, 2018 1:17 PM
us china trade war, us china trade war impact on india, us china trade war 2018, india china trade war, india us trade war, bill gates, business news in hindiUS-China Trade War: भारतीय किसानों पर अमेरिका और चीन के बीच चल रहे ट्रेड वार के साइड इफैक्ट हो सकते हैं. (Reuters)

US-China Trade War: अमेरिका और चीन के बीच चल रहे ट्रेड वार में भारत भी पिस रहा है. दुनिया के अरबपतियों में शामिल और माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स ने कहा है कि अमेरिका और चीन के बीच चल रहे ट्रेड वार का नुकसान भारतीय किसानों को भी उठाना पड़ सकता है, क्योंकि उनके लिए इस माहौल में अपने एग्रीकल्चर उत्पादों का निर्यात करना काफी मुश्किल होगा. गेट्स ने सीएनबीसी टीवी18 से बातचीत में यह बात कही.

बिल गेट्स ने कहा कि दोनों देशों की तरफ से सामानों पर टैरिफ बढ़ाए जाने का दबाव वैश्विक अर्थव्यवस्था की ग्रोथ पर भी पड़ सकता है, जोकि अभी बेहतर प्रदर्शन कर रही है. उन्होंने कहा कि यह ट्रेड वार काफी भयानक है और यह नई नौकरियों के बनने वाले अवसरों को भी नुकसान पहुंचा सकता है. हम कई टैरिफ खत्म कर सकते हैं, जिसका अर्थव्यवस्था की ग्रोथ पर दबाव बढ़ेगा और इससे सबसे ज्यादा प्रभावित गरीब देश होंगे.

मंगलवार को डोनॉल्ड ट्रम्प प्रशासन ने चीन से होने वाले अतिरिक्त 16 अरब डॉलर के आयात पर 25 फीसदी टैरिफ बढ़ाए जाने का एलान किया. अमेरिकी ट्रेड रिप्रजेंटिेटिव ने एपी को बताया कि कस्टम अधिकारियों की तरफ से टैक्स कलेक्शन 23 अगस्त से शुरू हो जाएगा. जिन प्रोडक्ट पर टैरिफ बढ़ाए गए हैं, उनमें आयरन गार्डर्स और स्टीम टरबाइन जैसे इंडस्ट्रियल आइटम हैं.

अप्रैल में ट्रम्प प्रशासन ने एक साल में 1,333 चीनी सामानों पर 50 अरब डॉलर का आयात शुल्क लगाने का एलान किया है. हालांकि, जून में प्रशासन जनता से मिली प्रतिक्रिया के बाद 515 सामानों को इस लिस्ट से बाहर कर दिया. अमेरिका ने 6 जुलाई से 818 सामानों पर टैक्स लगाना शुरू कर दिया है. यह टैक्स करीब 34 अरब डॉलर के हैं.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. बिल गेट्स ने माना, अमेरिका-चीन की कारोबारी लड़ाई में भारत को हो सकता है बड़ा नुकसान

Go to Top