मुख्य समाचार:

खत्म हो सकता है ट्रेड वार, अमेरिका अब नहीं लगाएगा चीन के प्रॉडक्ट्स पर नया टैरिफ, हुवावे पर नरम ट्रंप

पिछले साल से अमेरिका और चीन के बीच जारी ट्रेड वार जल्द खत्म हो सकता है. जापान के ओसाका शहर में हो रहे जी-20 सम्मेलन के दौरान दोनों देशों ने इस बात के संकेत दिए.

June 29, 2019 6:26 PM
अमेरिका, चीन, ट्रेड वार, us china trade war, trade war, tariff war, us china tariff, no new tariff on china exports, us china trade back on track, g 20, g 20 summit, us in g 20 summit, china in g 20 summit, g20 summit, us in g20 summit, trump xinping, बातचीत से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति ने चीन को धमकी दिया था. (Image-Reuters)

पिछले साल से अमेरिका और चीन के बीच जारी ट्रेड वार जल्द खत्म हो सकता है. जापान के ओसाका शहर में हो रहे जी-20 सम्मेलन के दौरान दोनों देशों ने इस बात के संकेत दिए. चीन के विदेश मंत्रालय के मुताबिक अमेरिका और चीन दोनों देश एक फिर से कारोबारी बातचीत शुरू करने के लिए सहमत हो गए हैं और अमेरिका भी अब चीन के सामानों पर कोई नया टैरिफ नहीं लगाएगा. इससे पहले एक साल से लगातार जारी ट्रेड वार में अमेरिका और चीन दोनों देशों के एक-दूसरे के लाखों करोड़ रुपये के उत्पाद पर टैरिफ लगा चुके हैं. इसकी वजह से दुनिया भर में आपूर्ति प्रभावित हुई है और वैश्विक स्तर पर इकोनॉमिक ग्रोथ प्रभावित हुई है.

ट्रंप और जिनपिंग के बीच 80 मिनट की बातचीत

अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ जी-20 सम्मेलन के इतर बैठक की. इस बैठक के बाद ट्रंप ने कहा कि चीनी राष्ट्रपति के साथ 80 मिनट की बैठक शानदार रही जैसा कि पहले से ही अनुमान था. ट्रंप के मुताबिक अब दोनों देशों के बीच संबंध पटरी पर आ चुके हैं. दोनों देशों के शीर्ष नेताओं की बैठक पर चीन के विदेश मंत्रालय ने एक लंबा बयान जारी कर कहा है कि अमेरिका अब चीन के निर्यातित उत्पादों पर कोई नया टैरिफ नहीं लगाएगा. इसके अलावा मंत्रालय ने यह भी कहा कि दोनों देश कुछ खास मुद्दों पर नेगोशिएशन के लिए बातचीत होगी, हालांकि इसे लेकर कोई खास जानकारी मंत्रालय ने साझा नहीं की है. अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि अमेरिकी कंपनियों को हुवावे के साथ कारोबार करने की अनुमति दी जाएगी और चीन भी इस पर सहमत हुआ है कि वह अमेरिकी कृषि उत्पादों को बड़ी संख्या में खरीदना शुरू करेगा.

बातचीत से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति ने दी थी धमकी

बातचीत से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति ने चीन को धमकी दिया था कि अघर ऑर्थिक सुधारों को लेकर अमेरिकी मांगों पर बैठक के बाद कोई प्रगति नहीं हुई तो चीन से खरीदे जाने वाले सभी उत्पादों पर अमेरिका वर्तमान टैरिफ को बढ़ा देगा. बातचीत से पहले जिनपिंग ने बातचीत पर जोर दिया और कहा कि सहयोग और बातचीत आपसी टकराव से बेहतर तरीका है. ट्रंप ने इसकी प्रतिक्रिया में कहा था कि दोनों देशों के बीच फेयर ट्रेड डील ऐतिहासिक होगा और दोनों देशों के लिए बेहतर भी होगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. खत्म हो सकता है ट्रेड वार, अमेरिका अब नहीं लगाएगा चीन के प्रॉडक्ट्स पर नया टैरिफ, हुवावे पर नरम ट्रंप

Go to Top