सर्वाधिक पढ़ी गईं

देश में ये IT कंपनी देने जा रही है बंपर नौकरियां, चेक कर लें अपनी योग्यता

इस साल कंपनी भारत में 23,000 से अधिक नए ग्रेजुएट की भर्तियां करेगी.

February 18, 2021 6:18 PM
On a year-on-year basis, there was a notable growth of 25 per cent in hiring in March compared to the same month last year, led by sectors including IT-software, medical/ hospital and retail, the report said.The Covid and the following lockdown had forced businesses to either shut operations or continue on shoestring budgets with the minimal workforce.

अमेरिकी आईटी कंपनी कॉग्निजेंट (Cognizant) में भारत में बंपर नौकरियां देने जा रही है. कंपनी की योजना के अनुसार, जनवरी-मार्च 2021 तिमाही के दौरान वह पहले से अधिक भर्तियां करने जा रही हैं. इसमें फ्रेशर्स और अनुभवी दोनों कर्मचा​रियों को मौका मिलेगा. कॉग्निजेंट इंडिया के सीएमडी राजेश नांबियार ने यह जानकारी दी. अमेरिकी कंपनी कॉग्निजेंट के भारत में दो लाख से अधिक कर्मचारी हैं. उम्मीद है कि इस साल कंपनी भारत में 23,000 से अधिक नए ग्रेजुएट की भर्तियां करेगी.

नांबियार ने बताया कि भारत हमेशा से कॉग्निजेंट का बेहद अहम हिस्सा रहा है और हमेशा रहेगा. 2020 में करीब 2,04,500 लोगों के साथ भारत में कॉग्निजेंट के कर्मचारियों की संख्या सबसे अधिक थी. हम भारत में आगे भी हाई क्वालिटी इंजीनियरिंग, साइंस, मैनेजमेंट और अन्य टैलेंट की भर्ती के लिहाज से एक शीर्ष कंपनी बने रहेंगे.

2020 में 17,000 से अधिक फ्रेशर्स

नांबियार ने बताया कि कंपनी ने साल 2020 में 17,000 से अधिक नए ग्रेजुएट की भर्तियां की. साल 2021 में 23,000 से अधिक नए ग्रेजुएट की नियुक्ति किए जाने की संभावना है. यह 2020 के मुकाबले 35 फीसदी अधिक है.

नांबियार का कहना है कि हम अपनी नियुक्ति क्षमता बढ़ा रहे हैं ताकि 2021 और आगे के लिए ग्रोथ प्लान्स के अनुकूल रहा जा सके. प्रतिभा तलाशने और उसे नौकरी देने की हमारी कोशिश में भारत अहम हब बना रहेगा. हमने डिजिटल स्किल्स के मामले में पिछले 18 महीनों में 1.3 लाख से ज्यादा कर्मचारियों को रीस्किल किया है. पिछले साल हमने कॉग्निजेंट में 5,000 लोगों को इंटर्नशिप दी. इस साल 10,000 इंटर्न्स को रखने की तैयारी है.

कंपनी ने बनाया ​’रिटेंशन फंड’ 

ऐसी रिपोर्ट है कि कंपनी ने 30 मिलियन डॉलर का एक ​’रिटेंशन फंड’ बनाया है, जिससे कि टॉप परफॉर्मर और डिजिटली कुशल कर्मचारियों को अपने साथ रोके रखा जाए. बता दें, कॉग्निजेंट का दिसंबर 2020 तिमाही में रेवेन्यू 2.3 फीसदी गिरकर 4.18 अरब डॉलर रह गया था. पूरे साल में कंपनी का रेवेन्यू मामूली रूप से घटकर 16.65 अरब डॉलर रहा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. करियर
  3. देश में ये IT कंपनी देने जा रही है बंपर नौकरियां, चेक कर लें अपनी योग्यता

Go to Top