मुख्य समाचार:

लॉकडाउन में बदल रहा बैंकिंग ट्रांजैक्शन का तरीका! मार्च में UPI लेनदेन गिरा, RTGS में आई इतनी तेजी

NPCI के मुताबिक, IMPS लेनदेन की संख्या भी मार्च में घटकर 21.68 करोड़ रह गई.

April 21, 2020 12:53 PM
UPI transactions drop in March 2020 while RTGS shoots up due to coronavirus lockdownNPCI के मुताबिक, IMPS लेनदेन की संख्या भी मार्च में घटकर 21.68 करोड़ रह गई.

Lockdown 2.0: लॉकडाउन के दौरान लोगों के बैंकिंग ट्रांजैक्शन का तरीका भी बदला है. हाल के कुछ महीनों से तेजी से लोकप्रिय हो रहे यूपीआई पेमेंट सिस्टम की रफ्तार मार्च महीने में थम गई. इसका साफ मतलब है कि कोरोना वायरस महामारी की रोकथाम के लिए लागू किए गए देशव्यापी लॉकडाउन से यूपीआई लेनदेन में कमी आई है. भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) की ओर से विकसित यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) इंस्टेंट पेमेंट सिस्टम है. हालांकि, मार्च के दौरान आरटीजीएस ट्रांजैक्शन में बढ़ोतरी दर्ज की गई है.

ताजा आंकड़ों के मुताबिक, मार्च में यूपीआई लेनदेन की संख्या घटकर 124.68 करोड़ रह गई, जबकि फरवरी में 132.57 करोड़ थी. इसी तरह यूपीआई लेनदेन का मूल्य भी फरवरी के 2.23 लाख करोड़ रुपये से घटकर मार्च में 2.06 करोड़ रुपये रह गया. कुछ महीनों को छोड़ दें तो यूपीआई लेनदेन की संख्या और मूल्य, दोनों लगातार बढ़े हैं.

टॉप अप SIP देगी दोगुना फायदा, 10 हजार मंथली के शुरुआती निवेश से समझें कैलकुलेशन

सरकार ने कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप को रोकने के लिए 25 मार्च से पूरे देश में लॉकडाउन लागू किया था, जिससे यूपीआई लेनदेन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है. हालांकि, लॉकडाउन के वास्तवित असर का पता अप्रैल के आंकड़े आने के बाद पता चलेगा.

IMPS की संख्या भी घटी

एनपीसीआई के आंकड़ों के मुताबिक आईएमपीएस (तत्काल भुगतान सेवा) लेनदेन की संख्या भी मार्च में घटकर 21.68 करोड़ रह गई, जबकि फरवरी में यह आंकड़ा 24.78 करोड़ था. इस दौरान लेनदेन का मूल्य भी 2.14 लाख करोड़ रुपये से घटकर 2.01 लाख करोड़ रुपये रह गया. इस बीच, रिजर्व बैंक के आंकड़ों के मुताबिक आरटीजीएस लेनदेन फरवरी के मुकाबले मार्च में 34 फीसदी बढ़कर 120.47 लाख करोड़ रुपये हो गया.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. लॉकडाउन में बदल रहा बैंकिंग ट्रांजैक्शन का तरीका! मार्च में UPI लेनदेन गिरा, RTGS में आई इतनी तेजी

Go to Top