सर्वाधिक पढ़ी गईं

IPO 2021: न्यूरेका, रेल टेल, LIC, बजाज एनर्जी; एक के बाद एक आने वाले हैं आईपीओ, पूरे साल कमाई का मौका

List of Upcoming IPO in India: साल 2021 में आईपीओ मार्केट में लगातार हलचल देखने को मिल रही है. इस साल अबतक 5 आईपीओ शेयर बाजार में लिस्ट हो चुके हैं.

Updated: Feb 10, 2021 12:21 PM
Upcoming IPOs 2021Upcoming IPOs 2021: साल 2021 में आईपीओ मार्केट में लगातार हलचल देखने को मिल रही है

Upcoming IPO 2021: साल 2021 में आईपीओ मार्केट में लगातार हलचल देखने को मिल रही हैं. इस साल अबतक 5 आईपीओ शेयर बाजार में लिस्ट हो चुके हैं. जबकि ब्रू​कफील्ड इंडिया REIT का आईपीओ लॉन्च हो गया है, वहीं सोमवार को न्यूरेका लिमिटेड का आईपीओ आने वाला है. साल 2020 की ही तरह 2021 में भी आईपीओ को निवेशकों का अच्छा रिस्पांस मिल रहा है. दूसरी ओर शेयर बाजार में रिकॉर्ड तेजी है और इस साल यह रैली जारी रहने का अनुमान लगाया जा रहा है. ऐसे में इस तेजी का फासदा उठाने के लिए कई कंपनियां आईपीओ लाने की तैयारी में हैं. इनमें से कई आईपीओ के बारे में जानकारियां भी आ गई हैं.

साल 2021 में रहेगी धूम

पिछले साल के अंतिम महीनों में जहां बाजार में रिकवरी के बीच कई कंपनियों ने अपने आईपीओ पेश किए, यह ट्रेंड इस साल भी देखने को मिल रहा है. फॉचूर्न फिस्कल के डायरेक्टर जगदीश ठक्कर का कहना है कि 2021 में आंकड़े पिछले साल से बेहतर हैं. अर्थव्यवस्था अब पटरी पर आने लगी है. अगले फिस्कल ईयर में जीडीपी में ग्रोथ डबल डिजिट में रह सकती है. भारतीय अर्थव्यवस्का का आउटलुक अभी भी मजबूत है. ऐसे में देश में काम धंधों में तेजी आएगी. बजट में भी कई ऐसे एलान हुए हैं, जिससे इकोनॉमी को सपोर्ट मिलेगा. सुस्त पड़ रहे सेक्टर्स में तेजी आएगी. इन वजहों से इस साल बाजार में अभी और तेजी आनी है. उनका कहना है कि जबतक अर्थव्यवस्था का यह आउटलुक बेहतर बना रहेगा, आईपीओ मार्केट में तेजी दिखेगी. कंपनियां बाजार में तेजी का फायदा उठाना चाहेंगी.

इस साल आ सकते हैं ये आईपीओ

न्यूरेका लिमिटेड ने अपना 1000 करोड़ का आईपीओ 15 जनवरी को लॉन्च करने का एलान कर दिया है. इसके अलावा अपकमिंग आईपीओ में ये शामिल हैं.

LIC: 70,000 करोड़
कल्याण ज्वैलर्स: 1750 करोड़
सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक: 400 करोड़
ESAF स्मॉल फाइनेंस बैंक: 1000 करोड़
लक्ष्मी ऑर्गेनिक इंडस्ट्री: 800 करोड़
क्राफ्ट्समैन ऑटोमेशन: 180 करोड़
बजाज एनर्जी: 5450 करोड़
बार्बेक्यू नेशन: 1000 से 1200 करोड़ रुपये
रेलटेल: 700 करोड़
श्याम स्टील: 500 करोड़
अन्नाई इंफ्रा डेवलपर्स: 250 करोड़

इनके अलावा NSE, NCDEX, HDB फाइनेंशियल सर्विसेज, जोमैटो जैसी कुछ और कंपनियों के IPO साल 2021 में लॉन्च होने की खबरें आ रही हैं.

IPO में निवेश कैसे करें

आईपीओ में आप अपने स्तर पर सीधे निवेश कर सकते हैं, जिसके लिए आपके पास डीमैट अकाउंट होना जरूरी है. इसमें ब्रोकर के जरिए निवेश किया जा सकता है. हर ब्रोकरेज हाउस आईपीओ में निवेश के लिए अपनी वेबसाइट पर एक अलग सेक्शन रखता है, जहां जाकर आप कुछ सूचनाएं भरने के बाद आईपीओ के लिए आवेदन कर सकते हैं. इन सूचनाओं में प्रमुख है कि आप कितने स्टॉक के लिए किस कीमत पर अप्लाई करना चाहते हैं. आपके आवेदन के हिसाब से उतनी रकम आईपीओ बंद होने से लिस्टिंग तक ब्लॉक कर दी जाती है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. IPO 2021: न्यूरेका, रेल टेल, LIC, बजाज एनर्जी; एक के बाद एक आने वाले हैं आईपीओ, पूरे साल कमाई का मौका
Tags:IPO

Go to Top