मुख्य समाचार:

उज्जीवन स्माल फाइनेंस बैंक की स्टॉक मार्केट में दमदार एंट्री, 59% प्रीमियम पर शेयर हुआ लिस्ट

उज्जीवन स्माल फाइनेंस बैंक की शेयर बाजार में दमदार लिस्टिंग हुई है.

December 12, 2019 10:19 AM
Ujjivan Small Finance Bank IPO, Ujjivan Small Finance Bank stock market listing, IPO market, उज्जीवन स्माल फाइनेंस बैंक, BSE. NSE, primary market, IPO, invest in IPOउज्जीवन स्माल फाइनेंस बैंक की शेयर बाजार में दमदार लिस्टिंग हुई है.

Ujjivan Small Finance Bank IPO Listing: उज्जीवन स्माल फाइनेंस बैंक की शेयर बाजार में दमदार लिस्टिंग हुई है. बैंक का शेयर गुरुवार यानी 12 दिसंबर को शेयर बाजार में करीब 59 फीसदी प्रीमियम पर लिस्ट हुआ. शेयर एनएसई पर 58.75 रुपये के भाव पर सेटल हुआ है. बीएसई पर यह 58 रुपये के भाव पर लिस्ट हुआ. इसके पहले उज्जीवन स्माल फाइनेंस बैंक के आईपीओ को निवेशकों को जबरदस्त रिस्पांस मिला था और यह पहले ही दिन पूरी तरह से भर गया था. 3 दिनों में इसके लिए 165.68 गुना आवेदन मिले थे. इस मामले में इसने IRCTC को पीछे छोड़ दिया, जिसे 112 गुना आवेदन मिला था. एक्सपर्ट भी मान रहे थे कि निवेशकों को कम से कम 50 फीसदी लिस्टिंग गेन मिल सकता है.

क्या था प्राइस बैंड

बता दें कि उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक के आईपीओ के लिए प्रति शेयर 36-37 रुपये का प्राइस बैंड रखा गया था. इश्यू में न्यूनतम 400 इक्विटी शेयरों के लिए बिड दाखिल करनी थी. यानी, लॉट साइज 400 शेयरों का था. इसके बाद 400 शेयरों के ही गुणांक में ही आगे शेयरों के लिए आवेदन किया जाना था. ज्यादा से ज्यादा 13 लॉट के लिए आवेदन की अनुमति थी. इश्यू में से 75 फीसदी क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स के लिए, 15 फीसदी नॉन कॉन्स्टीट्यूशनल बायर्स और 10 फीसदी रिटेल बायर्स के लिए रिजर्व रखा गया था.

मजबूत लिस्टिंग की थी उम्मीद

ट्रेडिंग बेल्स के सीनियर एनालिस्ट संतोष मीना के मुताबिक, उज्जीवन स्माल फाइनेंस बैंक के आईपीओ के लिए 165 गुना से ज्यादा आवेदन मिला. जनवरी 2018 के बाद से यह किसी भी आईपीओ के लिए सबसे ज्यादा आवेदन है. उनका कहना है कि शेयर का वैल्यूएशन आकर्षक होने के चलते निवेशकों का शानदार रिस्पांस मिला. वहीं, बैंक की एसेट क्वालिटी भी बेहतर होने से इसका आकर्षण और बढ़ गया.

दूसरी ओर, उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक का IPO 16.5 प्राइस टु अर्निंग रेश्यो के साथ आया, जो इसी कटेगिरी के दूसरे बैंक AU स्माल फाइनेंस बैंक के आईपीओ की तुलना में आधा है. इसी तरह से इसका प्राइस टु बुक रेश्यो 2.3 है, जबकि AU स्माल फाइनेंस बैंक 6.9 फीसदी प्राइस टु बुक रेश्यो पर ट्रेड कर रहा है. ये बातें आईपीओ के लिए पॉजिटिव रही हैं.

ब्रोकरेज हाउस रिलायंस सिक्युरिटीज के अनुसार बैंक का रूरल पेनिट्रेशन बेहतर है. वहीं इस क्षेत्र में प्रतियोगिता बहुत ज्यादा नहीं है. बैंक का ट्रैक रिकॉर्ड बेहतर है. इंडस्ट्री में GNPA रेश्यो बेस्ट है. इसके अलावा डाटा एनालिटिक्स पर ध्यान देने के साथ मजबूत डिजिटल क्षमताएं भी हैं. बैंक की कैपिटल पोजिशन भी हेल्दी है. वहीं शेयर का वैल्युएशन भी आकर्षक था. रिटेल बिजनेस पर फोकस होने का फायदा भी इसे मिला. इस वजह से आईपीओ को लेकर निवेशकों का मजबूत रिस्पांस देखने को मिला.

बैंक का करोबार

उज्जीवन फाइनेंशियल सर्विसेज ने 2016 में पब्लिक कंपनी के तौर पर काम करना शुरू किया था. रिजर्व बैंक से स्मॉल बैंक शुरू करने का लाइसेंस मिलने के बाद फरवरी 2017 में बैंकिंग कारोबार शुरू किया था. देश के 24 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेश में इसका कारोबार फैला है. यह MSMEs, एग्रीकल्चर, अफोर्डेबल हाउसिंग लोन, ग्रुप लोन, व्हीकल लोन और पर्सनल लोन कारोबार में है. मौजूदा समय में देशभर में 24 शहरों में 552 ब्रांच और 441 ATM हैं. 30 जून तक कंपनी का ग्रॉस एडवांस बढ़कर 11,783 करोड़ रुपए था, जो 31 मार्च 2019 तक 11,048 करोड़ रुपए था. सितंबर तिमाही में कंपनी का नेट प्रॉफिट 187 करोड़ रुपए था. फिस्कल ईयर 2018-19 में यह 199.21 करोड़ रुपए और 2017-18 में 6.86 करोड़ रुपए था.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. उज्जीवन स्माल फाइनेंस बैंक की स्टॉक मार्केट में दमदार एंट्री, 59% प्रीमियम पर शेयर हुआ लिस्ट

Go to Top