सर्वाधिक पढ़ी गईं

UCO Bank के शेयरों में आज 16% से अधिक का उछाल, आरबीआई के इस फैसले से बढ़ा निवेशकों का जोश

UCO Bank के शेयर घरेलू इक्विटी बेंचमार्क पर आज 16 फीसदी से अधिक मजबूत हुए हैं.

Updated: Sep 09, 2021 1:36 PM
UCO Bank shares zoom over 16 percent as co out of PCA watchlist rbiआरबीआई ने एक दिन पहले यूको बैंक को प्रॉम्प्ट करेक्टिव एक्शन फ्रेमवर्क से बाहर करने का फैसला किया था. आरबीआई के इस फैसले का जबरदस्त असर आज यूको बैंक के शेयरों पर दिखा.

केंद्रीय बैंक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने एक दिन पहले यूको बैंक (UCO Bank) को प्रॉम्प्ट करेक्टिव एक्शन (PCA) फ्रेमवर्क से बाहर करने का फैसला किया था. आरबीआई के इस फैसले का जबरदस्त असर आज यूको बैंक के शेयरों पर दिखा. यूको बैंक के शेयर आरबीआई के इस फैसले के चलते आद 16 फीसदी मजबूत हुए हैं. घरेलू इक्विटी बेंचमार्क बीएसई पर इसके शेयर 15.92 फीसदी की उछाल के साथ 14.85 रुपये और एनएसई पर 16.40 फीसदी की उछाल के साथ 14.90 रुपये के भाव पर पहुंच गए. आरबीआई ने कई पैरामीटर्स पर सुधार के चलते और बैंक द्वारा पूंजी से जुड़ी न्यूनतम शर्तों को लेकर हामी भरने के लिखित प्रतिबद्धता दिखाने के कारण इसे पीसीए फ्रेमवर्क से बाहर करने का फैसला किया.

Zomato Outlook: जोमैटो में निवेश करा सकता है बंपर कमाई, ब्रोकरेज फर्म ने तय किया यह टारगेट प्राइस

वित्तीय नतीजों से RBI संतुष्ट

यूको बैंक के वित्त वर्ष 2021 की चौथी तिमाही जनवरी-मार्च 2021 के वित्तीय नतीजों से आरबीआई संतुष्ट हुआ है. आरबीआई द्वारा जारी रिलीज के मुताबिक यूको बैंक के प्रदर्शन की समीक्षा की गई और वित्त वर्ष 2021 में बैंक ने जो वित्तीय नतीजे घोषित किए हैं, वह पीसीए मानकों का उल्लंघन नहीं कर रहा है. इसके अलावा बैंक ने न्यूनतम नियामकीय पूंजी, नेट एनपीए और लीवरेज रेशियो से जुड़े नियमों के अनुपालन को लेकर लिखित में प्रतिबद्धता जताया है. इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए आरबीआई ने यूको बैंक को कुछ शर्तों व लगातार निगरानी के अधीन पीसीए फ्रेमवर्क से बाहर करने का फैसला किया.

UCO Bank पर 2017 में लगी थी पाबंदी

कोलकाता स्थित मुख्यालय वाले यूको बैंक को पीसीए फ्रेमवर्क के तहत मई 2017 में लाया गया था. बैंक पर यह कार्रवाई रिटर्न ऑन एसेट (आरओए), न्यूनतम कैपिटल व एनपीए को लेकर नियामकीय जरूरतों के उल्लंघन को लेकर की गई थी. इस फ्रेमवर्क के तहत आने पर बैंक मुक्त रूप से कर्ज नहीं दे सकते हैं और उन्हें एक सीमित दायरें में अपने बैंकिंग काम-काज निपटाने होते हैं जिससे उनके ग्रोथ पर असर पड़ता है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. UCO Bank के शेयरों में आज 16% से अधिक का उछाल, आरबीआई के इस फैसले से बढ़ा निवेशकों का जोश

Go to Top