मुख्य समाचार:

भारतीय निर्यात अब हो सकता है प्रभावित, ट्रंप ने खत्म किया भारत का जीएसपी दर्जा

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जीएसपी व्यापार कार्यक्रम के तहत भारत को प्राप्त लाभार्थी विकासशील देश का दर्जा खत्म कर दिया है. 

Updated: Jun 01, 2019 11:04 AM
donald trump, gsp, india gsp, india in gsp, us india, us president, us against india, generalize system of preference, 5 जून से भारत जीएसपी दर्जे से बाहर. (Image-Bloomberg)

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जीएसपी व्यापार कार्यक्रम के तहत भारत को प्राप्त लाभार्थी विकासशील देश का दर्जा खत्म कर दिया है. उन्होंने कहा कि भारत ने अमेरिका को ‘‘अपने बाजार तक समान और तर्कपूर्ण पहुंच’’ देने का आश्वासन नहीं दिया है. जनरलाइज सिस्टम ऑफ प्रिफरेंस (GSP) अमेरिका का सबसे बड़ा और पुराना व्यापार तरजीही कार्यक्रम है. जीएसपी के तहत दर्जा प्राप्त देशों को हजारों सामानों को बिना किसी टैरिफ के अमेरिकी बाजार में निर्यात करने की छूट मिलती है. 2017 में जीएसपी प्रोग्राम का सबसे अधिक फायदा भारत को मिला था. भारत ने जीएसपी प्रोग्राम के तहत 2017 में 40 हजार करोड़ रुपये के सामान का निर्यात किया था.

5 जून से भारत जीएसपी दर्जे से बाहर

ट्रंप ने शुक्रवार को कहा, ‘‘मैंने यह तय किया है कि भारत ने अमेरिका को अपने बाजार तक समान और तर्कपूर्ण पहुंच देने का आश्वासन नहीं दिया है. इस वजह से 5 जून से भारत को प्राप्त लाभार्थी विकासशील देश का दर्जा समाप्त करना बिल्कुल सही है.’’ ट्रंप ने इस संबंध में अमेरिका के तमाम शीर्ष सांसदों की अपील ठुकराते हुए यह फैसला लिया है. सांसदों का कहना था कि इस कदम से अमेरिकी उद्योगपतियों को हर साल 30 करोड़ डॉलर (2100 करोड़ रुपये) का अतिरिक्त शुल्क देना होगा. अमेरिकी कंपनियों और व्यापार संगठनों के समूह की रिपोर्ट के मुताबिक इस साल की पहली तिमाही जनवरी-मार्च में जीएसपी से अमेरिकी कंपनियों को 2 हजार करोड़ रुपये (28.50 करोड़ डॉलर) की बचत हुई.

भारत को जीएसपी से बाहर करने पर चीन को होगा फायदा

60 दिन का नोटिस 3 मई को खत्म

राष्ट्रपति ट्रंप ने चार मार्च को कह दिया था कि अमेरिका जीएसपी के तहत भारत को प्राप्त लाभार्थी विकासशील देश का दर्जा खत्म करने पर विचार कर रहा है. इस संबंध में भारत को मिला 60 दिन का नोटिस तीन मई को समाप्त हो चुका है. कुछ समय पहले अमेरिकी कंपनियों और व्यापार संगठनों के समूह ने एक रिपोर्ट में कहा था कि भारत को जीएसपी से बाहर किये जाने का सबसे अधिक फायदा चीन को होगा.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. अंतरराष्ट्रीय
  3. भारतीय निर्यात अब हो सकता है प्रभावित, ट्रंप ने खत्म किया भारत का जीएसपी दर्जा

Go to Top