मुख्य समाचार:

21 दिन में खुदरा कारोबार को 3.15 लाख करोड़ का झटका, फिर भी ट्रेडर्स लॉकडाउन बढ़ाने के साथ

कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) ने देश में लॉक डाउन जारी रखने के निर्णय को तार्किक एवं बेहद जरूरी बताया है.

April 14, 2020 5:18 PM
Traders support lock down extension announced by Prime Minister Modi, About 3 .15 lakh crore retail business loss in India in last 21 daysImage: Indian Express

Lockdown Extension: कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आगामी 3 मई तक देश में लॉक डाउन जारी रखने के निर्णय को तार्किक एवं बेहद जरूरी बताया है. व्यापारियों ने इसका समर्थन करते हुए कहा है कि कोरोना के संक्रमण से देश को बचाने का कोई दूसरा रास्ता नहीं था. हालांकि व्यापारियों को इस लॉक डाउन के कारण से बहुत बड़े नुकसान का सामना करना पड़ेगा लेकिन राष्ट्र हित सर्वोपरि है.

देश में गत 21 दिनों के लॉक डाउन के चलते ट्रेडर्स को लगभग 3.15 लाख करोड़ के व्यापार का नुकसान हुआ है. कैट ने पीएम मोदी को आश्वासन दिया है कि व्यापारी हर परिस्थिति में देश के प्रत्येक हिस्से में जरूरी वस्तुओं की आपूर्ति में किसी भी प्रकार की कोई कमी नहीं होने देंगे, ताकि लॉक डाउन के चलते नागरिकों को जरूरी सामान की जरूरतों के लिए कोई परेशांनी न हो.

40 लाख व्यापारी कर रहे जरूरी चीजों की सप्लाई

कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बीसी भरतिया एवं राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने बताया कि देश में लगभग 7 करोड़ व्यापारी हैं, जिनमें से लगभग डेढ़ करोड़ व्यापारी आवश्यक वस्तुओं में व्यापार करते हैं. उनमें से केवल 40 लाख व्यापारी ही देशभर में जरूरी वस्तुओं की आपूर्ति श्रंखला को जारी रखे हुए हैं क्योंकि केंद्र सरकार के स्पष्ट दिशा निर्देशों के बावजूद राज्यों में अभी तक ट्रांसपोर्ट सुविधा पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध नहीं हो पाई है.

दूसरी ओर लगभग 80 फीसदी कर्मचारी लॉक डाउन के कारण अपने गांवों को चले गए हैं और केवल 20 फीसदी कर्मचारियों के साथ ही देश भर के व्यापारी आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति को जारी रखे हुए है. अब क्योंकि लॉक डाउन का विस्तार हो गया है, इस बात को ध्यान में रखते हुए 40 लाख व्यापारियों की इस संख्या को देश भर में बढ़ाना आवश्यक है, जिससे सुविधापूर्वक सभी लोगों को जरूरी सामान की आपूर्ति हो सके.

रोज 40 हजार करोड़ का नुकसान, खतरे में 4 करोड़ नौकरियां; इंडस्ट्री ने कहा- लॉकडाउन का समर्थन, राहत पैकेज भी जरूरी

निर्बाध सप्लाई के लिए पर्याप्त ट्रांसपोर्ट सुविधा जरूरी

भरतिया एवं खंडेलवाल ने केंद्र सरकार से आग्रह किया है कि सभी राज्यों में व्यापारियों को कर्फ्यू पास सुविधापूर्वक मिलें. साथ ही पर्याप्त मात्रा में ट्रांसपोर्ट सुविधा आवश्यक वस्तुओं की निर्बाध सप्लाई के लिए बेहद जरूरी है. इसलिए राज्यों के स्तर पर यह सुनिश्चित करना आवश्यक है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. 21 दिन में खुदरा कारोबार को 3.15 लाख करोड़ का झटका, फिर भी ट्रेडर्स लॉकडाउन बढ़ाने के साथ

Go to Top