सर्वाधिक पढ़ी गईं

चीन से आयात कम होने से बढ़ रही समस्या, बढ़ते भाड़े पर ट्रेड बॉडी ने सरकार से की नियामक बनाने की मांग

ट्रेड बॉडीज ने केंद्र सरकार से बढ़ते माल-भाड़े को लेकर एक नियामक का गठन करने का अनुरोध किया है.

October 10, 2020 7:22 PM
Trade bodies urge Centre to set up shipping regulator to control surging freight chargesइस समय ऐसी स्थिति पैदा हो गई है कि अधिकतर कार्गो बंदरगाह पर ही पड़े हैं.

ट्रेड बॉडीज ने केंद्र सरकार से बढ़ते माल-भाड़े को लेकर एक नियामक का गठन करने का अनुरोध किया है. उन्होंने यह अनुरोध इसलिए किया है क्योंकि इस समय कंटेनर की शॉर्टेज के कारण माल-भाड़े में बढ़ोतरी हो रही है जिससे एक्सपोर्टर्स परेशान हैं. इंजीनियरिंग एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल ऑफ इंडिया (EEPC) ने क्लेम किया है कि शिपिंग लाइन इस समय बहुत अधिक माल-भाड़ा मांग रहे हैं क्योंकि विभिन्न देशों, खासतौर पर चीन से, से इनवार्ड ट्रैफिक बहुत कम हो गया है जिसके कारण एक्सपोर्टर्स को बाहर भेजे जाने वाले कंसाइनमेंट के लिए ज्यादा माल-भाड़ा चुकाना पड़ रहा है.

चीन से आयात कम होने के कारण बढ़ रही समस्या

चीन से होने वाला आयात कम हुआ है और लाइनर्स ने भाड़े की दर बढ़ी दी है. कोई भी शिपिंग कंपनी इस समय एक्सपोर्ट कंसाइनमेंट की डिलीवरी के बाद खाली डिब्बे लेकर वापस नहीं लौटना चाहती है. यह जानकारी एक्सपोर्ट्स एंड इंपोर्ट्स की सीआईआई नेशनल कमेटी के चेयरमैन संजय बुधिया ने कही. उन्होंने कहा कि यह समस्या इस समय देश भर के निर्यातक झेल रहे हैं.

निर्यात में वैश्विक प्रतियोगिता से बाहर होने की उम्मीद

संजय बुधिया का कहना है कि इस समय ऐसी स्थिति पैदा हो गई है कि अधिकतर कार्गो बंदरगाह पर ही पड़े हैं. इंजीनियरिंग एक्सपोर्टर्स की बॉडी के मुताबिक शिपिंग कंपनी ने चीन से होने वाले आयात में गिरावट के कारण माल भाड़ा बढ़ा दिया है क्योंकि जब वह माल की डिलीवरी करेंगे तो वापसी में इनके पास कोई अधिक कार्गो नहीं होगा. ईपीसी के अधिकारियों का कहना है इसकी वजह से भारतीय निर्यात वैश्विक बाजार में प्रतियोगिता से बाहर हो रहा है. कोरोना वायरस के संकट के बावजूद निर्यात बढ़ रहा है. लगातार छह महीने तक निर्यात में गिरावट के बाद सितंबर में देश का निर्यात 5.27% बढ़ा है.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. चीन से आयात कम होने से बढ़ रही समस्या, बढ़ते भाड़े पर ट्रेड बॉडी ने सरकार से की नियामक बनाने की मांग

Go to Top