मुख्य समाचार:

गौतम अडानी की कंपनी में 37.4% हिस्सेदारी खरीदेगी ‘टोटल’, हुआ बड़ा सौदा

टोटल और अडानी गैस ने 50:50 फीसदी का एक साझा उपक्रम भी बनाया है.

October 14, 2019 11:26 AM
French energy giant Total, Total buys stake in Adani Gas, Gautam Adani, LNG, LPG, indian Neutral gas market, indian Neutral gas price, Neutral gasटोटल और अडानी गैस ने 50:50 फीसदी का एक साझा उपक्रम भी बनाया है.

फ्रांस की ऊर्जा कंपनी ‘टोटल’ ने गौतम अडाणी (Gautam Adani) के नेतृत्व वाली ‘अडानी गैस’ की 37.4 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने की सोमवार को घोषणा की. गैस मार्केटिंग एंड डिस्ट्रिब्यूशन कंपनी ने हालांकि सौदे के संबंध में विस्तृत जानकारी नहीं दी. दोनों कंपनियों के प्राकृतिक गैस के आयात और खुदरा बिक्री के लिए 50:50 के साझा उपक्रम की घोषणा करने के करीब एक वर्ष बाद यह ऐलान किया गया है.

फ्रांसीसी कंपनी की ओर से जारी बयान के अनुसार, अडानी और टोटल के बीच 50-50 फीसदी की भागीदारी में गैस वैल्यू चेन खासकर दो आयात और रिगैसिफिकेशन टर्मिनल, पूर्वी भारत में धामरा और पश्चिम में मुंद्रा, समेत कई एसेट शामिल हैं. अडानी गैस भारत में सिटी गैस का चौथा बड़ा डिस्ट्रिब्यूटर है. इसमें अडानी की 74.8 फीसदी हिस्सेदारी है. इसमें से टोटल 37.4 फीसदी हिस्सेदारी खरीदेगी.

कंपनी का कहना है कि अडानी गैस में 37.5 फीसदी शेयरहोल्डिंग के लिए टोटल शुरुआत में पब्लिक शेयरहोल्डर्स से टेंडर के जरिए 25.2 फीसदी इक्विटी शेयरों का अधिग्रहण करेगी. इसके बाद शेष हिस्सेदारी अडानी से खरीदेगी.

टोटल दुनिया की दूसरी बड़ी लिक्विफाइड नेचुरल गैस (LNG) कंपनी है. टोटल का कहना है कि अडानी ग्रुप के साथ भागीदारी का विस्तार करना भारतीय नेचुरल गैस मार्केट के विकास में अपना योगदान देना है. अडानी ग्रुप देश में सबसे बड़ा एनर्जी और इन्फ्रास्ट्रक्चर सूमह है.

एनर्जी खपत में नेचुरल गैस का योगदान 7 फीसदी

भारतीय नेचुरल गैस मार्केट में ग्रोथ की व्यापक संभावनाएं हैं. अभी एनर्जी खपत में इसका योगदान महज 7 फीसदी है. लेकिन इसमें पिछले तीन साल में सालाना 5 फीसदी से अधिक ग्रोथ आई है. भारत ने 2030 तक अपने एनर्जी खपत में नेचुरल गैस की हिस्सेदारी बढ़ाक 15 फीसदी करने का लक्ष्य रखा है.

इस भागीदारी के के तहत टोटल अपनी एलएनजी और रिटेल विशेषज्ञता आएगी और अडानी गैस को एलएनजी की सप्लाई करेगी. टोटल और अडानी भारत और बांग्लादेश में एनर्जी मार्केट में एक साझा उपक्रम बनाएंगे.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. गौतम अडानी की कंपनी में 37.4% हिस्सेदारी खरीदेगी ‘टोटल’, हुआ बड़ा सौदा

Go to Top