मुख्य समाचार:

आॅनलाइन शॉपिंग में चाहते हैं बेस्ट डील तो अपनाएं ये 10 तरीके, होगा फायदा

आइये जानते हैं कुछ तरीके जिसके जरिए आप ऑनलाइन शॉपिंग करते हुए बेस्ट डील चुन सकते हैं.

October 27, 2018 12:00 PM
online shopping tips, online shopping tricks, online shopping tips to save money, online shopping best deals, how to get best deal on online shopping, eecommerce shopping deals, business news in hindiआइये जानते हैं कुछ तरीके जिसके जरिए आप ऑनलाइन शॉपिंग करते हुए बेस्ट डील चुन सकते हैं.

हम-आप ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं और चाहते हैं कि सस्ते से सस्ते में बेहतर डील मिल सके. त्योहारी मौसम को लेकर कई ई-कॉमर्स कंपनियां कई तरह के ऑफर्स दे रही है. Amazon इस त्योहारी मौसम में दोबारा फेस्टिवल सेल लेकर आ रही है. ऐसे में आप कुछ ट्रिक्स को ध्यान में रखकर और भी बचत कर सकते हैं. आइये जानते हैं कुछ तरीके जिसके जरिए आप ऑनलाइन शॉपिंग करते हुए बेस्ट डील चुन सकते हैं:

इन्कॉग्निटो मोड में शॉपिंग करें

कई वेबसाइट आपकी ब्राउजिंग हिस्ट्री, लोकेशन और पुरानी खरीददारी के आधार पर डायनामिक प्राइसिंग रखती हैं. इसका मतलब यह है कि आप यदि अपने नार्मल विंडो से शॉपिंग करते हैं तो आपको पुराने ग्राहक के आधार पर ऑफर दिखाए जा सकते हैं और आप नए ऑफर से दूर रह सकते हैं. इसका उपाय यह है कि आप इन्कॉग्निटो मोड में शॉपिंग करें या फिर नए ई-मेल आईडी और मोबाइल नंबर के साथ रजिस्टर करके शॉपिंग करें.

इन्कॉग्निटो मोड कैसे ओपन करें: क्रोम वेब ब्राउजर पर सेटिंग्स पर क्लिक करकें न्यू इन्कॉग्निटो विंडो पर जाएं. आप Ctrl+Shift+N की मदद से भी इन्कॉग्निटो मोड ओपन कर सकते हैं. दूसरे ब्राउजर के लिए अलग सेटिंग्स होती हैं.

कीमत को कंपेयर करें

आप जिस भी प्रोडक्ट को ऑनलाइन खरीदना चाहते हैं तो खरीदने से पहले उस प्रोडक्ट की कीमत को अन्य ई-कॉमर्स साईट पर देखें और जहां बेस्ट डील मिले वहीं से प्रोडक्ट खरीदें.

प्राइस अलर्ट सेट करें

ऑनलाइन प्रोडक्ट खरीदने से पहले उस प्रोडक्ट के लिए प्राइस अलर्ट कर सकते हैं. इससे आपको समय के साथ प्रोडक्ट की कीमत का पता चलता है और प्रोडक्ट के सस्ते होने पर प्रोडक्ट खरीद सकते हैं.

कूपन साईट देखें

इंटरनेट पर कई सारे कूपन साइट्स हैं जहां आपको कूपन कोड मिलते हैं. इसके जरिए आपको सस्ते में प्रोडक्ट मिल सकता है. कूपन के साथ ही इन वेबसाइट्स पर आप गिफ्ट कार्ड्स, स्पेशल डील्स सहित अन्य ऑफर का फायदा उठा सकते हैं.

CashBack ऐप और साईट का इस्तेमाल करें

कई सारे कैशबैक ऐप्स और वेबसाइट्स के जरिए आप प्रोडक्ट पर कैशबैक का फायदा उठा सकते हैं. ई-कॉमर्स साइट्स के साथ ही आप इन वेबसाइट से सैलून, स्पा, रेस्टोरेंट्स आदि के लिए कैशबैक का इस्तेमाल कर सकते हैं.

शॉपिंग साइट्स, ऐप और ब्रांड को फॉलो करें

शॉपिंग साइट्स, ऐप और ब्रांड कई दफा फ़्लैश सेल और डिस्काउंट आदि के ऑफर सबसे पहले सोशल मीडिया पर बताते हैं. और ये ऑफर्स पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर रहते हैं. ऐसे में यदि आप इन साइट्स को फॉलो करते हैं तो आप बेहतर ऑफर का बेहतर इस्तेमाल कर सकते हैं.

मोबाइल वॉलेट का इस्तेमाल करें

Paytm, MobiKwik, Amazon Pay, PhonePe, Yono, FreeCharge जैसे मोबाइल वॉलेट पर ई-कॉमर्स साईट पर पेमेंट के लिए अधिकतर ऑफर्स रहते हैं और आप इसका इस्तेमाल करते हुए सस्ते में प्रोडक्ट खरीद सकते हैं.

Credit और Debit कार्ड का इस्तेमाल करें

ई-कॉमर्स साईट पर पेमेंट के लिए मोबाइल वॉलेट के साथ ही Credit और Debit Card का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. इन कार्ड्स पर अधिकतर कुछ न कुछ ऑफर या कैशबैक मिलते हैं. आप इन ऑफर का इस्तेमाल करते हुए सस्ते कीमत में पसंददीदा प्र्दाक्त खरीद सकते हैं.

इंतजार कीजिए

ई-कॉमर्स साइट्स लगातार फेस्टिवल या सेल जैसे इवेंट का आयोजन करती रहती है और आपको यदि जल्दबाजी न हो तो आप आराम से फेस्टिवल तक का इंतजार करिए और फिर सस्ते में शॉपिंग कीजिए.

ऑनलाइन रिसर्च करने के साथ ऑफलाइन भी देखें

ऑनलाइन रिसर्च करने के बाद ऑफलाइन भी संबधित प्रोडक्ट के बारे में जानिए. प्रोडक्ट यदि ऑफलाइन सस्ते में मिल रहा है तो ऑफलाइन खरीदें.

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. आॅनलाइन शॉपिंग में चाहते हैं बेस्ट डील तो अपनाएं ये 10 तरीके, होगा फायदा

Go to Top