मुख्य समाचार:
  1. TCS और Tata Motors सहित इन शेयरों ने किया मालामाल, इन 6 वजहों से निफ्टी ने छू ली नई ऊंचाई

TCS और Tata Motors सहित इन शेयरों ने किया मालामाल, इन 6 वजहों से निफ्टी ने छू ली नई ऊंचाई

Nifty Record High: निफ्टी को इन शेयरों ने नए हाई पर पहुंचाया

April 16, 2019 10:45 AM
Nifty, Sensex, Top Gainers, TCS, Tata Motors, Maruti, Stock Performance, निफ्टी ने नए हाई परNifty Record High: निफ्टी को इन शेयरों ने नए हाई पर पहुंचाया

Nifty Record High: 9 सेशन बाद आज निफ्टी ने एक बार फिर रिकॉर्ड हाई बना दिया है. मंगलवार के कारोबार में निफ्टी ने 11770 का स्तर पार कर लिया. पिछले हाई से नए हाई के बीच में बाजार में काफी उतार चढ़ाव भी देखा गया. लेकिन टीसीएस, टाटा मोटर्स, मारुति और वेदांता जैसे शेयरों में तेजी ने बाजार को रिकॉर्ड हाई पर पहुंचा दिया. पिछले 1 महीने में निफ्टी 50 पर इन शेयरों में सबसे ज्यादा तेजी रही….

1 महीने में निफ्टी 50 के टॉप गेनर्स

टाटा मोटर्स में 1 महीने के दौरान करीब 26 फीसदी तेजी रही, वहीं टीसीएस 1 महीने में 7 फीसदी से ज्यादा मजबूत हुआ. विप्रो में 12 फीसदी, मारुति में 7 फीसदी, एसबीआई में करीब 6.7 फीसदी, यस बैंक में 9 फीसदी, हिंडाल्को में 8 फीसदी और वेदांता में 9 फीसदी तेजी रही है.

बाजार में तेजी के प्रमुख कारण

  • अर्निंग सीजन की बेहतर शुरूआत, टीसीएस के नतीजे उम्मीद से अच्छे रहे.
  • मौसम विभाग ने साफ किया है कि इस साल भी सामान्य मानसून रहेगा, पहले अलनीनो की वजह से कमजोर मानसून का अनुमान लगाया जा रहा था.
  • घरेलू शेयर बाजार में विदेशी निवेशकों का इनफ्लो बढ़ा है. फॉरेन पोर्टफोलियो इनवेस्टर्स द्वारा इस महीने अबतक 12000 करोड़ रुपये बाजार में आया है.
  • रुपये में पिछले एक महीने की बात करें तो स्टेबिलिटी देखी जा रही है.
  • रिजर्व बैंक ने रेपो रेट घटाया है, आगे एक और रेट कट की उम्मीद है.
  • देश में स्टेबल गवर्नमेंट आने की उम्मीद बढ़ी है.

निफ्टी ने टच किया 11775 का स्तर

मंगलवार के कारोबार में निफ्टी में 85 अंकों की मजबूती देखी जा रही है. निफ्टी आज के कारोबार में 11700 के नीचे खुला, लेकिन कुछ देर बाद ही 11760 का स्तर पार कर नया रिकॉर्ड बनाया. फिलहाल निफ्टी में 11775 के स्तर तक मजबूती देखी जा रही है.

1 महीने में करीब 3% मजबूती

निफ्टी में पिछले एक महीने में 2.8 फीसदी मजबूती आई है. 18 मार्च को यह 11462 के स्तर पर बंद हुआ था जो 16 अप्रैल को सुबह 10 बजे तक 11775 के स्तर पर पहुंच गया.

Go to Top

FinancialExpress_1x1_Imp_Desktop