सर्वाधिक पढ़ी गईं

Reliance rating Slashed:रिलायंस के शेयरों में 30% की रैली फिर भी इस नामी ब्रोकरेज फर्म ने घटा दी इसकी रेटिंग? जानें क्या है वजह

शुक्रवार को दूसरी तिमाही के नतीजे जारी होने से पहले रिलायंस की रेटिंग इस गिरावट से इसके शेयरों का झटका लग सकता है. पिछले कुछ सालों में नोमुरा ने पहली बार रिलायंस इंडस्ट्रीज की रेटिंग घटाई है.

Updated: Oct 19, 2021 4:22 PM
रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में रैली के बावजूद इसकी रेटिंग घटी

नोमुरा होल्डिंग्स ( Nomura Holdings) ने रिलायंस इंडस्ट्रीज की रेटिंग ‘BUY’ से घटा क ‘Neutral’कर दी है. जानी-मानी जापानी ब्रोकरेज फर्म ने टेलीकॉम टैरिफ में बढ़ोतरी में हो रही देरी और रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों की वैल्यूएशन तेजी से बढ़ने की वजह से इसकी रेटिंग घटाई है. ब्रोकरेज फर्म का कहना है कि रिलायंस के प्रमुख कारोबारों का आउटलुक सुधरा है लेकिन हाल में शेयरों में तेजी की वजह से इसकी वैल्यूएशन काफी बढ़ गई है.

रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों को लग सकता है झटका

शुक्रवार को दूसरी तिमाही के नतीजे जारी होने से पहले रिलायंस की रेटिंग इस गिरावट से इसके शेयरों का झटका लग सकता है. पिछले कुछ सालों में नोमुरा ने पहली बार रिलायंस इंडस्ट्रीज की रेटिंग घटाई है. ब्रोकरेज फर्म के एनालिस्ट अनिल शर्मा और उनके सहयोगी आदित्य बंसल ने 18 अक्टूबर को एक नोट में लिखा कि रिलायंस के प्रमुख बिजनेस में सुधार दिख रहा है. लेकिन हाल में इसके शेयरों में आए उछाल के बाद कंपनी की वैल्यूएशन महंगी हो गई है. जुलाई के आखिर से लेकर अब तक इसके शेयर 30 फीसदी बढ़ चुके हैं. जबकि इस बीच सेंसेक्स 18 फीसदी बढ़ा है.

Stock Tips: IRCTC बनी 1 ट्रिलियन मार्केट कैप वाली 10वीं सरकारी कंपनी; निवेश बनाए रखें या मुनाफा बुक करें, एक्सपर्ट्स की ये है राय

रिलायंस में तेजी वास्तविक नहीं?

ब्लूमबर्ग के डेटा के मुताबिक रिलायंस का शेयर इसके 12 महीने के फारवर्ड अर्निंग के 27 गुने पर ट्रेडिंग कर रहा है. यह दस साल के इसके एवरेज के ऊपर दो स्टैंडर्ड डेविएशन से भी ज्यादा है. शर्मा जिन सेक्टरों का विश्लेषण करते हैं, उनमें टॉप रैंकिंग एनालिस्ट में एक माने जाते हैं. रिसर्च ज्वाइन करने से पहले वह तेल और गैस इंडस्ट्री में 14 साल तक काम कर चुके हैं. नोमुरा की वेबसाइट के मुताबिक इनमें से नौ साल उन्होंने रिलायंस इंडस्ट्रीज में काम किया है.

 

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Reliance rating Slashed:रिलायंस के शेयरों में 30% की रैली फिर भी इस नामी ब्रोकरेज फर्म ने घटा दी इसकी रेटिंग? जानें क्या है वजह

Go to Top