मुख्य समाचार:

Top large Cap: ये 4 लॉर्जकैप आगे दिखाएंगे दम! निवेश करें तो मिल सकता है 71% तक रिटर्न

लॉर्जकैप शेयरों में एक बार फिर तेजी दिख रही है. पिछले एक महीने की बात करें तो सेंसेक्स में 9 फीसदी और निफ्टी में 10 फीसदी तेजी आई है.

Published: June 8, 2020 2:07 PM
These Top Large Cap stocks may give high return, Blue Chip Stocks, large Cap Stocks, stock market, Top Large cap stocks idea, best large cap stocks for investment, stock market, brokerage favorite stocksलॉर्जकैप शेयरों में एक बार फिर तेजी दिख रही है. पिछले एक महीने की बात करें तो सेंसेक्स में 9 फीसदी और निफ्टी में 10 फीसदी तेजी आई है.

शेयर बाजार में लॉर्जकैप शेयरों में एक बार फिर तेजी दिख रही है. पिछले एक महीने की बात करें तो सेंसेक्स 30 में करीब 9 फीसदी और निफ्टी में 10 फीसदी से ज्यादा तेजी आई है. इस दौरान सेंसेक्स के 30 शेयरों में 29 में तेजी रही, वहीं निफ्टी के 50 शेयरों में 49 में तेजी देखने को मिली है. लॉर्जकैप शेयरों के दम पर बाजार के प्रदर्शन में सुधार हुआ है. एक्सपर्ट का कहना है कि बाजार में जब भी बड़ी गिरावट के बाद रैली शुरू होती है, सबसे पहले लॉर्जकैप शेयरों में तेजी दिखती है. ऐसे में कुछ बेहतर लॉर्जकैप शेयरों को चुनकर आप भी उनमें ग्रोथ का फायदा उठा सकते हैं.

मार्च तिमाही के नतीजों के आधार पर एक्सपर्ट व ब्रोकरेज हाउस भी ऐसे कुछ शेयरों को लेकर अपनी राय दे रहे हैं. एसबीआई, एलएंडटी, महिंद्रा एंड महिंद्रा और इंडसइंड बैंक ऐसे ही कुछ शेयर हैं, जो नतीजों के बाद ब्रोकरेज की पसंद बने हैं. ब्रोकरेज हाउस की रिपोर्ट के अनुसार इनमें निवेश करने पर 71 फीसदी तक रिटर्न मिल सकता है.

लॉर्सन एंड टूब्रो

लॉर्सन एंड टूब्रो भारत की प्रमुख टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग, कंस्ट्रक्शन, मैन्युफैक्चरिंग और फाइनेंशियल सर्विसेज कंपनी है. कंपनी के चौथी तिमाही के नतीजों पर भी लॉकडाउन का असर रहा है. कंपनी मैनेजमेंट का कहना है कि लेबर वर्कफोर्स में 40 फीसदी की कमी की वजह से कंपनी के आपरेशंस पर असर पड़ा. हालांकि चौथी तिमाही में कंपनी का रेवेन्यू सालाना आधार पर 2 फीसदी बढ़ा है. कंपनी का आर्डरबुक मजबूत है. वित्त वर्ष 2020 में सालाना आधार पर आर्डरबुक 9 फीसदी बढ़कर 1.86 लाख करोड़ रुपये रहा. इंटरनेशनल आर्डर में 33 फीसदी ग्रोथ रही है. वर्किंग कैपिटल की कंपनी के पास कोई कमी नहीं है. मैनेजमेंट को उम्मीद है कि कंपनी की ग्रोथ जारी रहेगी, हालांकि जून तिमाही में लेबरफोर्स की कमी से दबाव रहेगा. ब्रोकरेज हाउस दोलत कैपिटल ने शेयर के लिए 1200 रुपये का लक्ष्य रखा है. करंट प्राइस 955 रुपये के लिहाज से शेयर में 26 फीसदी रिटर्न मिल सकता है.

महिंद्रा एंड महिंद्रा

महिंद्रा एंड महिंद्रा में ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल ने 576 रुपये के लक्ष्य के साथ निवेश की सलाह दी है. पिछले कुछ दिनों से कंपनी के सभी की बिजनेस साइक्लिक और स्टेक्चरल चुनौतियों से गुजर रहे हैं. हालांकि नियर टर्म में कंपनी के र्टैक्टर बिजनेस को बूस्ट मिलने की उम्मीद है. मानसून बेहतर रहने की उम्मीद है, जिससे ग्रामीण इलाकों में खेती से जुउ़ी गतिविधियों में तेजी आएगी. इससे ट्रैक्टर की मांग बढ़ेगी. कंपनी के LCVs सेग्मेंट में भी तेजी आने की उम्मीद है. मैनेजमेंट सभी चुनौतियों से बाहर निकलने का हर संभव प्रयास कर रहा है. आने वाले दिनों में अच्छी ग्रोथ मिल सकती है. शेयर अभी 480 रुपये के आस पास है, ऐसे में निवेशकों को 20 फीसदी रिटर्न मिल सकता है.

इंडसइंड बैंक

इंडसइंड बैंक के मुनाफे पर भी लॉकडाउन का असर रहा है और नेट प्राफिट में 12 फीसदी कमी आई है. हालांकि बैंक का नेट इंटरेस्ट इनकम सालाना आधार पर 44.62 फीसदी बढ़कर 3211.19 करोड़ रुपये रहा है. बैंन ने मार्च तिमाही में अपने कुछ एनपीए की पहचान की है, जिसकी रिकवरी के लिए आगे बैंक जरूरी कदम उठाएगा. बैंक मैनेजमेंट को उम्मीद है कि लॉकडाउन खत्म होने के बाद रूरल इकोनॉमी को फायदा होगा, जिसका फायदा बैंक को मिलेगा. ब्रोकरेज हाउस प्रभुदास लीलाधर ने शेयर के लिए 720 रुपये का लक्ष्य दिया है. करंट प्राइस 422 रुपये के लिहाज से इसमें 71 फीसदी रिटर्न मिल सकता है.

एसबीआई

ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल ने एसबीआई के शेयर के लिए 280 रुपये का लक्ष्य देते हुए निवेश की सलाह दी है. करंट प्राइस 188 रुपये के लिहाज से इसमें 49 फीसदी ग्रोथ मिल सकती है. वहीं, ब्रोकरेज हाउस शेयर खान ने इसमें 262 रुपये, ब्रोकरेज हाउस एमके ग्लोबल ने 225 रुपये के लक्ष्य के साथ निवेश की सलाह दी है. सालाना आधार पर लोन ग्रोथ 6.4 फीसदी और तिमाही आधार पर 5.7 फीसदी रही है. बैंक ने इस दौरान अपनी एसेट क्वालिटी में सुधार किया है. हालांकि नेट इंटरेस्ट इनकम 0.81 फीसदी घटी है. तिमाही आधार पर एसबीआई की प्रोविजनिंग 7,253 करोड़ रुपये से बढ़कर 13,495 करोड़ रुपये रही है.

(नोट: हमने यहां ब्रोकरेज हाउस की रिपोर्ट के आधार पर जानकारी दी है. बाजार में जोखिम होते हैं, इसलिए निवेश के पहले एक्सपर्ट की राय जरूर लें.)

Get Business News in Hindi, latest India News in Hindi, and other breaking news on share market, investment scheme and much more on Financial Express Hindi. Like us on Facebook, Follow us on Twitter for latest financial news and share market updates.

  1. बिज़नस न्यूज़
  2. कारोबार बाजार
  3. Top large Cap: ये 4 लॉर्जकैप आगे दिखाएंगे दम! निवेश करें तो मिल सकता है 71% तक रिटर्न

Go to Top